Ola-Uber पर भी पड़ी कोरोना संकट की मार, आधी कमाई के बाद भारत में बंद की गई ये सुविधा

दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच कैब सर्विस देने वाली कंपनी ओला-उबर ने ये बड़ा कदम उठाया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस से अबतक दुनियाभर में 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। भारत में भी कोरोना वायरस से 5 लोगों की मौत हुई है, जबकि करीब 300 लोग इस महामारी से संक्रमित हैं। इस महामारी का भविष्य क्या होने वाला है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 24 घंटों में इटली में 600 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है, जबकि हजारों नए केस सामने आए हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

कोरोना की मार देश के हर सेक्टर में देखने को मिली है। फिर चाहे वो बड़ी-बड़ी नामी कंपनियां हो या छोटे दुकानदार। इस महामारी का असर कैब सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनियां ओला और उबर में भी देखने को मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक बीते कुछ दिनों में इन दोनों कंपनियों की बुकिंग में बड़ी गिरावट आई है। इस वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए ओला और उबर दोनों ने शेयरिंग राइड पर रोक लगा दी है। यानी जो लोग ओला की ‘शेयर’ और उबर की ‘पूल’ सर्विस का लाभ लेते थे, वो अस्थायी तौर पर नहीं ले सकेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

ओला-उबर ने क्या कहा ?

ओला ने एक बयान में कहा, ‘‘कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने की कोशिशों के तहत कंपनी ‘ओला शेयर’ सुविधा को अगली सूचना तक अस्थायी तौर पर बंद कर रही है। ’’ कंपनी ने कहा कि उसकी माइक्रो, मिनी, प्राइम, रेंटल और आउटस्टेशन सेवाएं जारी रहेंगी। इसी तरह, उबर की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘कोरोना वायरस के फैलाव को कम करने में मदद के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। इसलिए जिन शहरों में हम सेवाएं देते हैं, उन शहरों में उबर पूल की सेवाएं निलंबित रहेंगी। ’’

क्या थी ये सर्विस ?

ओला और उबर , दोनों कंपनी की इन ‘शेयर’ और ‘पूल’ सर्विस के तहत एक ही रास्ते पर सफर करने वाले कई यात्रियों को एक साथ यात्रा करने की सुविधा मिलती है। इस यात्रा सेवा में किराया काफी कम लगता है। यही वजह है कि मेट्रो सिटीज में इस सुविधा की भारी डिमांड रहती है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

22 मार्च को जनता कर्फ्यू का ऐलान

बता दें कि दुनियाभर के लिए मुसीबत बन चुके कोरोना वायरस का असर भारत पर भी पड़ा है और अब तक करीब 300 पॉजिटिव केस आए हैं। इस वजह से देश में 22 मार्च यानी रविवार को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। इसको ध्यान में रखते हुए अधिकतर विमान और रेलवे सेवाएं कुछ देर के लिए ठप रहेंगी। ऐसी आशंका है कि जनता कर्फ्यू की वजह से ओला-उबर की सेवाएं भी प्रभावित होंगी।

लोकप्रिय