ओमिक्रॉन: 'जब ऐसा लग रहा था जीवन सामान्य हो जाएगा, लेकिन हम महामारी के सबसे बुरे हिस्से में प्रवेश करने वाले हैं'

बिल गेट्स ने ट्वीट करके कहा कि बस जब ऐसा लग रहा था कि जीवन सामान्य हो जाएगा, हम महामारी के सबसे बुरे हिस्से में प्रवेश करने वाले हैं। ओमिक्रॉन हम सभी के घर पर दस्तक देगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। इसी के साथ लोग अब महामारी के सबसे बुरे हिस्से में प्रवेश कर सकते है और हम सभी के घर पर ओमिक्रॉन वेरिएंट दस्तक देने वाला है। गेट्स ने ट्वीट करके कहा कि उन्होंने अपनी अधिकांश छुट्टियों की योजनाओं को रद्द कर दिया है क्योंकि उनके करीबी दोस्त तेजी से कोरोनावायरस से संक्रमित हो रहे हैं।

गेट्स ने मंगलवार देर रात ट्वीट किया, "बस जब ऐसा लग रहा था कि जीवन सामान्य हो जाएगा, हम महामारी के सबसे बुरे हिस्से में प्रवेश करने वाले हैं। ओमिक्रॉन हम सभी के घर पर देगा। मेरे करीबी दोस्त कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं और मैंने अपनी अधिकांश छुट्टियों की योजना रद्द कर दी है।"

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम ग्रेब्येयियस ने पहले ही कहा है कि "जीवनलीला खत्म होने से बेहतर है कि छुिट्टयों को खत्म कर दिया जाए।"


अमेरिका में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से फैल रहे हैं। अब तक ओमिक्रॉन के 73 प्रतिशत नए मामलों की संख्या हो चुकी है।

गेट्स ने कहा, "पहले के कोरोनावायरसके वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। यह जल्द ही दुनिया के हर देश को अपनी चपेट में ले लेगा।"

उन्होंने पोस्ट किया, "यह अभी तक सामने नहीं आया है कि ओमिक्रॉन आपको किस हद बीमार कर सकता है। हमें इसे तब तक गंभीरता से लेने की जरूरत है जब तक कि इसके बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आती है। भले ही यह डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कम घातक है लेकिन इसके दस्तक देने से कोरोना मामलों में तेजी से उछाल आया है।"

यूके में अब तक ओमिक्रॉन के 37,000 से ज्यादा पुष्ट मामले सामने हैं, जिनमें से बीते दो-तीन दिनों में ज्यादातर मामलों का पता चला है जबकि 12 मौतें हुई हैं।

भारत में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि नया कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन, डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तीन गुना ज्यादा संक्रामक है।

गेट्स ने एक ट्वीट में कहा, "कुछ महीने खराब हो सकते हैं, लेकिन मुझे विश्वास है कि अगर हम सही कदम उठाते हैं, तो 2022 में महामारी खत्म हो सकती है।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia