अरुणाचल: पीआरसी के विरोध में बड़ा बवाल, प्रदर्शनकारियों ने डिप्टी सीएम के घर में लगाई आग, फायरिंग में 1 की मौत

प्रदर्शनकारियों ने अरुणाचल के उप-मुख्यमंत्री चौना मैन के घर पर जमकर पथराव किया और घर को आग के हवाले कर दिया। दंगा बढ़ता देख पुलिस प्रशासन ने चौना मैन को नामसाई जिले में शिफ्ट कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

अरुणाचल प्रदेश में गैर अरुणाचली लोगों को स्थायी निवासी प्रमाण पत्र दिए जाने के विरोध में चल रहा प्रदर्शन विकराल रूप लेता जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने अरुणाचल के उप-मुख्यमंत्री चौना मैन के घर पर जमकर पथराव किया और घर को आग के हवाले कर दिया। दंगा बढ़ता देख पुलिस प्रशासन ने चौना मैन को नामसाई जिले में शिफ्ट कर दिया है। गौरतलब है कि शनिवार को प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस द्वारा की गयी गोलीबारी में एक युवक की मौत हो गयी थी।

दरअसल अरुणाचल प्रदेश में सरकार नामसाई और चांगलांग जिलों में 6 आदिवासी समुदायों को स्थायी निवासी प्रमाण पत्र देने के विषय पर विचार कर रही थी। जिसके विरोध में इटानगर के लोगों ने बंद का ऐलान किया था। बंद के दौरान भारी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आये और जमकर तोड़-फोड़ करनी शुरू कर दी। गुस्साई भीड़ ने प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री चौना मैन के घर को भी नहीं बख्शा और उसे भी आग के हवाले कर दिया। इसके अलावा गुस्साए लोगों ने ईटानगर के एक पुलिस स्टेशन और दमकल विभाग के कार्यालय में भी जमकर तोफ-फोड़ की।

पुलिस फायरिंग में मारे गए युवक की मौत पर ट्वीट करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दुख जताया और कहा है, ‘अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में पुलिस फायरिंग में एक निर्दोष युवक की मौत के बारे में सुनकर मुझे दुख हुआ, जिसमें कई अन्य घायल भी हुए हैं। युवक के परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द ही स्वस्थ हो जाएं और अरुणाचल में शांति लौट आए।’

वहीं दूसरी ओर ईटानगर के मौजूदा हालातों को देखते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू से इस विषय पर बात की और ईटानगर के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। गृह मंत्रालय की और से किये गए एक ट्वीट में कहा गया है, ‘‘गृह मंत्री ने लोगों से शांत रहने और राज्य में शांति बनाए रखने का आग्रह किया है।”

विरोध प्रदर्शन की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने आईटीबीपी की छह कंपनियों को ईटानगर में तैनात कर दिया है। प्रदर्शनकारियों पर कार्यवाही करते हुए पुलिस ने 21 लोगों को को हिरासत में लिया है।

लोकप्रिय