बीजेपी से लेकर बीएसपी तक कर रही वेब सीरीज 'तांडव' का विरोध, जानें क्यों मचा है बवाल

वेब सीरीज तांडव में आपत्तिजनक दृश्यों और डायलॉग को लेकर बवाल मच गया है। हिंदू देवताओं के अपमान का आरोप लगाते हुए इस वेब सीरीज के खिलीफ अब तक कई राज्यों में शिकायत दर्ज करवाई गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

रवि प्रकाश

वेब सीरीज तांडव में आपत्तिजनक दृश्यों और डायलॉग को लेकर बवाल मच गया है। हिंदू देवताओं के अपमान का आरोप लगाते हुए इस वेब सीरीज के खिलीफ अब तक कई राज्यों में शिकायत दर्ज करवाई गई है। इस सीरीज के खिलाफ महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में मामला दर्ज हो चुका है।

वेब सीरीज ‘तांडव’ को लेकर जारी विवाद के बीच सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारत में अमेजन प्राइम वीडियो के अधिकारियों को तलब किया है। दरअसल, सीरीज की रिलीज के बाद भारतीय जनता पार्टी के विधायक राम कदम ने सीरीज़ के मेकर्स के खिलाफ हिंदू देवताओं के अपमान का आरोप लगाते हुए घाटकोपर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई है। बीजेपी सांसद मनोज कोटक ने भी केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर 'तांडव' पर बैन लगाने की मांग की है।


इससे पहले रविवार रात लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में वेब सीरीज तांडव के निर्देशक अली अब्बास जाफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और हेड इंडिया ओरिजिनल कंटेंट अमेजन के अपर्णा पुरोहित के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई है। यहां पर वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। आरोप है ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजॉन प्राइम वीडियो पर 16 जनवरी को रिलीज हुई वेब सीरीज तांडव के विरोध में काफी आक्रोश भरे लेख आ रहे हैं। इस वेब सीरीज की फुटेज भी लोग पोस्ट कर आपत्ति जता रहे हैं।

कई राजनीतिक दल के नेता इस वेब सीरीज पर आपत्ति जता चुके हैं। बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने भी धार्मिक और जातीय भावना को आहत करने वाले कुछ दृश्यों को हटाने की अपील की है। बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने सोमवार को ट्वीट कर लिखा कि, ताण्डव वेब सीरीज में धार्मिक और जातीय आदि भावना को आहत करने वाले कुछ ²श्यों को लेकर विरोध दर्ज किए जा रहे हैं, जिसके सम्बंध में जो भी आपत्तिजनक है उन्हें हटा दिया जाना उचित होगा ताकि देश में कहीं भी शान्ति, सौहार्द और आपसी भाईचारे का वातावरण खराब न हो।


इन डायलॉग्स पर मचा है बवाल

वेब सीरीज में कुछ ऐसे डॉयलॉग्स हैं जिनको लेकर सारा बवाल मचा हुआ है। सोशल मीडिया पर दर्शक सीधे आरोप लगा रहे हैं कि इसमें भगवान शिव और भगवान राम का अपमान किया गया है।

एक सीन में अभिनेता मोहम्मद जीशान अयूब भगवान शिव बने नजर आ रहे हैं और यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हुए कहते हैं, "आखिर आपको किससे आजादी चाहिए।" उनके मंच पर आते ही एक मंच संचालक कहता है, "नारायण-नारायण। प्रभु कुछ कीजिए। रामजी के फॉलोअर्स लगातार सोशल मीडिया पर बढ़ते ही जा रहे हैं।"

इसके साथ ही एक और विवादित डायलॉग की बात करें तो, कॉलेज का एक युवा लड़की से कहता है, "जब एक छोटी जाति का आदमी एक ऊंची जाति की औरत को डेट करता है न तो वह बदला ले रहा होता है, सिर्फ उस एक औरत से।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia