समझौता एक्सप्रेस लौटी अटारी बॉर्डर, रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, पढ़िए दिनभर की सभी बड़ी खबरें

जम्मू-कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। एयरस्पेस के बाद पाकिस्तान ने अब समझौता एक्सप्रेस को भी रोक दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे। इससे पहले खबर आई थी कि वे शाम 4 बजे देश को संबोधित करेंगे। पढ़िए अभी तक की सभी बड़ी खबरें...

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

समझौता एक्सप्रेस लौटी अटारी बॉर्डर, पाकिस्तान ने इंजन और ड्राइवर भेजने से किया था इनकार

जम्मू-कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। एयरस्पेस के बाद पाकिस्तान ने अब समझौता एक्सप्रेस को भी रोक दी है। अब पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस में अड़ंगा लगा दिया और उसे बीच में ही रोकते हुए कहा कि वह अपना ड्राइवर नहीं भेजेगा। भारत ने आनन-फानन में ट्रेन को लाने के लिए अपना स्टॉफ भेजा।भारतीय इंजन के साथ ट्रेन अटारी स्टेशन पर आ चुकी है।

भारत ने अपनी तरफ से समझौता एक्सप्रेस को बंद नहीं किया है: उत्तर रेलवे के सीपीआरओ

उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने कहा, “समझौता एक्सप्रेस लाहौर और अटारी के बीच जाती है, जो अभी भी जारी है। पाकिस्तान के अधिकारियों ने ट्रेन के चालक दल और गार्ड की सुरक्षा का मुद्दा उठाया था। हमने उन्हें बताया है कि यहां स्थिति पूरी तरह से सामान्य है।”

पाकिस्तान ने भारतीय फिल्मों पर भी लगाया बैन

जम्मू-कश्मीर में आर्ट‍िकल 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक, राजनयिक संबंधों में कमी, समझौता एक्सप्रेस पर रोक और भारतीय विमानों के लिए तीन एयरस्पेस पर बैन लेकिन रोक यही थम नहीं रही है। अब इमरान खान की सरकार ने पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों की स्क्रीनिंग पर भी रोक लगा दी है।

रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब शाम 4 बजे नहीं बल्कि रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे। इससे पहले खबर आई थी कि वे शाम 4 बजे देश को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री आकाशवाणी के जरिए देश को संबोधित करेंगे। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने और पुनर्गठन बिल पर अपनी सरकार का वे पक्ष रख सकते हैं। गौरतलब है कि मोदी सरकार ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का ऐलान किया था। गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में यह जानकारी दी थी। उन्होंने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का ऐलान भी किया था।

अयोध्या विवाद: पीठ ने पूछा- क्या जन्मस्थान को कानूनी व्यक्ति मान सकते हैं, जानें ‘रामलला’ के वकील ने क्या दी दलील

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में राजनीतिक रूप से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में गुरूवार को एक बार फिर सुनवाई की। सुनवाई के तीसरे दिन ‘राम लला’ की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील के परासरण ने सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष दलीलें पेश की। पीठ ने जानना चाहा कि क्या जन्मस्थान को कानूनी व्यक्ति माना जा सकता है। जहां तक देवाताओं का संबंध है तो उन्हें कानूनी व्यक्ति माना गया था। पीठ के इस सवाल पर परासरण ने कहा कि हिंदू धर्म में किसी स्थान को उपासना करने के लिए वहां मूर्ती का होना जरूरी नहीं है। हिंदू में जल और सूर्य की भी पूजा होती है, जन्मस्थान को भी कानूनी व्यक्ति माना जा सकता है।

पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिल सकता है वीर चक्र

इसी साल फरवरी में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को सैन्य सम्मान वीर चक्र से सम्मानित किया जा सकता है। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। पाकिस्तानी विमान गिराने के बाद अभिनंदन को पाकिस्तान ने गिरफ्तार कर लिया था, और बाद में रिहा कर दिया था।

अभिनंदन के साथ ही पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर मिराज-2000 युद्धक विमानों से बमबारी करने वाले पांच पायलटों को भी वायु सेना मेडल दिया जा सकता है। भारतीय वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, "वीरता पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की अंतिम सूची को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से 14 अगस्त को मंजूरी दी जाएगी।"

आम आदमी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले दो विधायकों को बड़ा झटका, स्पीकर ने किया अयोग्य घोषित

दिल्ली विधानसभा के स्पीकर राम निवास गोयल ने विधायक अनिल बाजपेयी और देवेंद्र सेहरावत को अयोग्य करार दिया। यह दोनों विधायक इस साल की शुरुआत में आम आदमी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे।

दिल्ली में 11 हजार हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे, सीएम केजरीवाल का ऐलान

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “शहर में 11 हजार हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। फ्री वाईफाई देने का काम एक तरह से शुरू हो चुका है। हर उपयोगकर्ता को हर महीने 15 जीबी डेटा मुफ्त दिया जाएगा। यह पहला चरण है।”

बाढ़ में फंसे लोगों की मदद के लिए राहुल गांधी ने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से अपील की

राहुल गांधी ने बाढ़ प्रभावित राज्यों में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं से बाढ़ पीड़ितों की मदद की करने अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, असम और बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर है, जिसमें लाखों नागरिक फंसे या विस्थापित हुए हैं। मैं प्रभावित राज्यों में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं से अनुरोध करता हूं कि वे जरूरतमंदों की मदद करें और प्रार्थना करें कि बाढ़ का पानी जल्द ही कम हो जाए।”

टी 20 मैच में वेस्टइंडीज को शिकस्त देने के बाद टीम इंडिया की नजर अब वनडे पर, इन खिलाड़ियों के साथ उतरेगा भारत

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार को यहां के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा। टी-20 सीरीज कब्जाने के बाद अब भारत का लक्ष्य वनडे सीरीज भी जीतना होगा और वह इसी लक्ष्य के साथ मैदान पर उतरेगी। विश्व कप की हार से परे हटते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने नई शुरुआत की है और वेस्टइंडीज को तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया है। टी-20 की विश्व विजेता को भारत ने हर मैच में लगभग एकतरफा अंदाज में पटखनी दी।

Published: 8 Aug 2019, 6:04 PM
लोकप्रिय