देश

कच्चे तेल में आई नरमी, फिर भी देश में बढ़े तेल के दाम, लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी देखी गई है। अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार बढ़ने की रिपोर्ट के बाद कीमतों में नरमी आई है। ब्रेंट क्रूड का भाव 67 डॉलर प्रति बैरल के करीब बना हुआ है। जानकारों के मुताबिक तेल के दाम में और बढ़ोतरी हो सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

पेट्रोल और डीजल के दाम में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी जारी रही। दिल्ली कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 14 पैसे जबकि चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। डीजल, दिल्ली और कोलकाता में 15 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी देखी गई। अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार बढ़ने की रिपोर्ट के बाद कीमतों में नरमी आई है। हालांकि ब्रेंट क्रूड का भाव 67 डॉलर प्रति बैरल के करीब बना हुआ था। बाजार के जानकारों की मानें तो पेट्रोल और डीजल के दाम में अभी और बढ़ोतरी हो सकती है, क्योंकि पिछले करीब 2 हफ्ते में ब्रेंट क्रूड के भाव में 5-6 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 71.29 रुपये, 73.39 रुपये, 76.93 रुपये और 74.02 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 66.48 रुपये और 68.27 रुपये प्रति लीटर, 69.63 रुपये और 70.25 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.24 फीसदी की कमजोरी के साथ 66.91 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 67.06 से 66.87 डॉलर प्रति बैरल के बीच रहा। न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के मार्च सौदे में 0.19 फीसदी की नरमी के साथ 55.85 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। इससे पहले डब्ल्यूटीआई के वायदा सौदे में 56.98 से 56.75 डॉलर प्रति बैरल के बीच कारोबार दर्ज किया गया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय