मोदी कैबिनेट में अनुराग ठाकुर, किशन रेड्डी समेत इन मंत्रियों के बढ़े कद, पढ़िए किसे मिला प्रमोशन और किसकी हुई छुट्टी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल किया है। 12 मंत्रियों को हटाया गया है, जबकि सात कनिष्ठ मंत्रियों को कैबिनेट मंत्री एंट्री मिली है। वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल किया है। 12 मंत्रियों को हटाया गया है, जबकि सात कनिष्ठ मंत्रियों को कैबिनेट मंत्री एंट्री मिली है। वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी और कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला को भी पदोन्नति मिली है।

नागरिक उड्डयन और आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे हरदीप सिंह पुरी को भी पदोन्नत किया गया है। ऐसा ही किरेन रिजिजू को भी किया है, जिनके पास युवा मामले और खेल का स्वतंत्र प्रभार था। बिजली मंत्री आर.के. स्वतंत्र प्रभार संभालने वाले सिंह और स्वतंत्र प्रभार वाले जहाजरानी और बंदरगाह मंत्री मनसुख मंडाविया को भी पदोन्नत किया गया है। गुजरात को अब रूपाला और मंडाविया के रूप में दो अतिरिक्त कैबिनेट मंत्री मिलेंगे।


बड़े पैमाने पर फेरबदल से पहले, कई दिग्गज मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था, जबकि 43 नए चेहरे सरकार में शामिल हुए थे।

कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सहित मोदी सरकार से 12 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोविड की दूसरी लहर के प्रबंधन में अंतराल के कारण पद छोड़ दिया है, जो भयावह था।

आगामी स्थिति के लिए वर्धन की व्यापक रूप से आलोचना की गई क्योंकि स्वास्थ्य मंत्रालय को कोविड की स्थिति और वैक्सीन प्रशासन के प्रबंधन के लिए नोडल मंत्रालय के रूप में देखा जाता है। वरिष्ठ मंत्रियों में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, रसायन एवं उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा और श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने भी इस्तीफा दे दिया।

इस बीच, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;