ट्रंप के सामने मोदी की कश्मीर पर दो टूक, कहा- भारत-पाक का द्विपक्षीय मसला, किसी और देश को तकलीफ नहीं देंगे

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बीच फ्रांस में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर एक बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद ट्रंप की मौजूदगी में पीएम मोदी ने कहा कि कश्मीर, भारत-पाक का द्विपक्षीय मुद्दा है और इसमें किसी की मध्यस्थता की जरूरत नहीं है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने फ्रांस पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को शिखर बैठक से इतर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच कश्‍मीर समेत कई मुद्दों पर बातचीत हुई। इसके बाद पीएम मोदी और ट्रंप ने एक संयुक्‍त प्रेस वार्ता की। इसी दौरान एक पत्रकार के सवाल पर पीएम मोदी ने ट्रंप की मौजूदगी में कहा कि कश्मीर का मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच का एक द्विपक्षीय मुद्दा है और इस मामले में किसी तीसरी देश के दखल की जरूरत नहीं है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के सभी मुद्दे द्विपक्षीय हैं और हम इन मुद्दों पर किसी अन्य देश को कष्ट नहीं देंगे। हम आपसी बातचीत से समस्याओं का हल निकालेंगे, क्योंकि हमें उम्मीद है कि बातचीत से सभी मुद्दे सुलझाए जा सकते हैं। वैश्विक मंच से पीएम मोदी ने साफ संदेश दिया कि भारत हमेशा शांति के लिए बातचीत का पक्षधर है। पीएम ने कहा, “इमरान खान के चुनाव जीतने पर मैंने उन्हें फोन किया था और हम इस बात पर सहमत हुए थे कि हमें गरीबी और अन्य समस्याओं के खिलाफ मिलकर लड़ना है, जिस पर दोनों ही देश सहमत हुए थे। उम्मीद है ये जारी रहेगा।”

इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कश्‍मीर मुद्दे पर रविवार रात पीएम मोदी से चर्चा हुई और उन्होंने बताया कि कश्मीर में सब नियंत्रण में है। साथ ही ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा है कि वो पाकिस्तान के साथ बात करेंगे और मुझे भरोसा है कि दोनों देश मिलकर समस्याओं को सुलझा लेंगे। ट्रंप ने कहा कि उनके पीएम नरेंद्र मोदी और इमरान खान दोनों से अच्छे संबंध हैं और उम्मीद है कि दोनों सभी मुद्दों को आपसी समझदारी से सुलझा लेंगे।

इस दौरान भारत-अमेरिका संबंधों को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि हम इसपर चर्चा करते रहेंगे कि दोनों देश लोगों की भलाई के लिए क्‍या कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका कई क्षेत्रों में साथ आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने भारतीयों को जिस तरह से सम्‍मान दिया है, उसके लिए वह राष्‍ट्रपति ट्रंप और अमेरिकी प्रशासन को धन्‍यवाद देते हैं।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों ने इस दौरान व्यापार, रक्षा और अन्य मसलों पर बातचीत की। इसके साथ ही हमारे बीच कई और अहम मुद्दों पर भी बातचीत हुई।

लोकप्रिय