चुनावी फायदे के लिए एयरस्ट्राइक और सेना के इस्तेमाल पर भड़के पूर्व नेवी चीफ, चुनाव आयोग को पत्र लिखकर की यह मांग

पूर्व नेवी चीफ ने चिंता जताते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजनीतिक पार्टियां सेना का इस्तेमाल कर अपना एजेंडा आगे बढ़ा रही हैं, ये चीजें हमारे सैन्य बलों को खत्म कर सकती हैं। यह बिल्कुल भी स्वीकार्य योग नहीं है। चुनाव आयोग को इसे बंद कराने के लिए जल्द से जल्द कुछ करना चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

पूर्व नेवी चीफ लक्ष्मीनारायण रामदास ने सेना के राजनीतिकरण पर नाराजगी जताई है। उन्होंने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर कहा कि वह सेना का राजनीतिकरण बंद कराने को लेकर जल्द से जल्द कुछ करे। पूर्व नेवी चीफ ने चिंता जताते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजनीतिक पार्टियां सेना का इस्तेमाल कर अपना एजेंडा आगे बढ़ा रही हैं, ये चीजें हमारे सैन्य बलों को खत्म कर सकती हैं। यह बिल्कुल भी स्वीकार्य योग नहीं है। चुनाव आयोग को इसे बंद कराने के लिए जल्द से जल्द कुछ करना चाहिए।

खबरों के मुताबिक चुनाव आयोग से एडमिरल रामदास ने कहा है कि वो यह चिट्ठी सैन्य बलों के बाकी पूर्व अधिकारियों की ओर से भी लिख रहे हैं। अपने पत्र में उन्होंने लिखा है कि हाल के घटनाओं का इस्तेमाल कुछ राजनीतिक दल चुनाव में फायदा उठाने के लिए कर रहे हैं। वो तस्वीरों, यूनिफॉर्म और दूसरे चीजों के जरिए अपने एजेंडा को आगे बढ़ा रहे हैं। सोशल मीडिया और रैलियों में सैन्य बलों और राजनेताओं के साथ वाले फोटो का इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे ही कई तरीकों से सेना का इस्तेमाल राजनीतिक फायदों के लिए किया जा रहा है।

पूर्व नेवी चीफ के मुताबकि, “चूंकि ये चीजें सैन्य बलों के मूल्यों और भारतीय संविधान की मूल भावना को खत्म कर सकती हैं, लिहाजा इन्हें किसी भी रूप में स्वीकारा नहीं जा सकता। ऐसे में हमारी चुनाव आयोग से अपील है कि वह फौरन दखल दे और राजनीतिक दलों को इस संबंध में कड़ा संदेश जारी करे। वह पार्टियों से कहे कि सैन्य बलों से जुड़ी कोई तस्वीर या सामग्री का इस्तेमाल अपने स्वार्थों को सिद्ध करने के लिए न करें।”

बता दें कि पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले और 26 फरवरी को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक का बीजेपी चुनाव में फायदा उठाने की कोशिश में है। बीजेपी के नेता आर्मी यूनिफॉर्म में रैली कर रहे हैं। भाषणों में सेना का इस्तेमाल हो रहा है। इतना ही नहीं वोट के लिए विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर का भी यह पार्टी जमकर इस्तेमाल कर रही है।

लोकप्रिय