राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होगा, 21 को मतगणना, जानें पूरा शेड्यूल

देश को जल्द ही नए राष्ट्रपति मिलने वाले हैं। दरअसल चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के तारीख का ऐलान कर दिया है। राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होंगे और 21 जुलाई को नए राष्ट्रपति मिल जाएंगे।

फोटो: ANI
फोटो: ANI
user

नवजीवन डेस्क

देश को जल्द ही नए राष्ट्रपति मिलने वाले हैं। दरअसल चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के तारीख का ऐलान कर दिया है। राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होंगे और 21 जुलाई को नए राष्ट्रपति मिल जाएंगे। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने आज दिल्ली में राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए‍ विस्‍तृत कार्यक्रम की घोषणा की। राष्ट्रपति चुनाव के लिए 29 जून तक नामांकन किया जा सकता है।

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना 15 जून को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन 29 जून होगा। नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को होगी और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 2 जुलाई होगी। अगर जरूरत पड़ी तो 18 जुलाई को मतदान होगा और 21 जुलाई को मतगणना होगी।

वहीं, इस दौरान राजनीतक दल कोई व्हिप नहीं जारी कर सकते हैं। संसद और विधानसभाओं में वोटिंग होगी। राज्यसभा के महासचिव चुनाव प्रभारी होंगे। इसके अलावा कोरोना प्रोटोकॉल के पालन के भी निर्देश दिए गए हैं।


बता दें कि नए राष्ट्रपति 25 जुलाई तक शपथ लेनी होगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई 2022 को खत्म हो रहा है। पिछली बार 17 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति चुनाव हुए थे। राष्ट्रपति को चुनने के लिए आम लोग वोटिंग नहीं करते।

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज के सदस्यों द्वारा किया जाता है, जिसमें संसद के निर्वाचित सदस्य और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी सहित सभी राज्य विधानसभाएं शामिल होती हैं। संसद और राज्य विधानसभा के मनोनीत सदस्य और विधान परिषद के सदस्य मतदान के पात्र नहीं हैं।

राष्ट्रपति चुनाव में कुल 776 सांसद और 4,033 विधायक मतदान करेंगे। वोटों का कुल मूल्य (वैल्यू) 10,86,431 है। विधायकों के वोटों की वैल्यू 5,43,231 और सांसदों के वोटों की वैल्यू 5,43,200 है।

2017 में राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को हुए थे और परिणाम 20 जुलाई को घोषित किया गया था।

आईएएनएस के इनपटु के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Jun 2022, 4:03 PM