देश में फिर बढ़ेगा लॉकडाउन ? पीएम मोदी कल करेंगे मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, आगे की रणनीति होगी तय

देश में 25 मार्च को पहली बार देशव्‍यापी लॉकडाउन की घो‍षणा की गई थी जिसे 14 अप्रैल को खत्म होना था लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने इसे 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया था। बाद में इस लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना संकट के बीच देशभर में लॉकडाउन की तीसरी किस्त चल रही है यानी लॉकडाउन पार्ट 3 अभी जारी है। लॉकडाउन के इस पार्ट के साथ ही केंद्र सरकार ने कई तरह की ढील भी दी है। दुकानों का समय तय किया गया है, उस समय अनुसार राज्यों में दुकाने खुल और बंद हो रही है। कई जगहों पर ट्रांसपोर्ट की भी इजाजत है लेकिन शर्तों के साथ। लेकिन इन सबके बीच भी कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रही है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना संकट और प्रवासी बिहारी: आखिर क्यों बिहार की 10 फीसदी आबादी अपमान झेलने को अभिशप्त है!

कल तीन बजे मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम की बैठक

क्या फिर लॉकडाउन बढ़ेगा, क्या किसी और तरह की भी ढील दी जाएगी.. ऐसे तमाम सवाल देशवासियों के जहन में दौड़ रहे हैं, क्योंकि लॉकडाउन 3 भी 17 तारीख को खत्म हो जाएगा। देशवासियों की इन्हीं सवालों के जवाब को तलाशने के लिए पीएमओ से लेकर सीएमओ और बड़े अधिकारी हालात की समीक्षा कर रहे हैं। इसी को लेकर प्रधानमंत्री एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से एक बार फिर बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग करेंगे। पीएम मोदी की ये मीटिंग कल दिन में 3 बजे होगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये एक बार प्रधानमंत्री मोदी सभी मुख्यमंत्रियों से कोविड संक्रमण के बाद उपजे हालात पर उनकी राय जानेंगे

लॉकडाउन 3.0 से बाहर निकलने की रणनीतियां होंगे तय!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी लॉकडाउन 3.0 से बाहर निकलने की रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कल दोपहर 3 बजे मुख्यमंत्रियों से मीटिंग करेंगे। लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को समाप्त हो रहा है। माना जा रहा है कि एक बार राज्यों से फीडबैक के बाद ही केंद्र सरकार आगे की रणनीति तैयार करेगी। इससे पहले भी मोदी ने 27 अप्रैल और 11 अप्रैल को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की थी। बता दें कि देश में 25 मार्च को पहली बार देशव्‍यापी लॉकडाउन की घो‍षणा की गई थी जिसे 14 अप्रैल को खत्म होना था लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने इसे 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया था। बाद में इस लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था। हालांकि लॉकडाउन के मौजूदा दौर में आर्थिक गतिविधियों को भी तेजी से बढ़ावा दिया गया है।

भारत में क्या है कोरोना की स्थिति

बता दें, देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 3277 नए मामले सामने आए हैं और 127 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 62,939 हो गई है, जिनमें 41,472 सक्रिय हैं, 19,358 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 2109 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं आज ओडिशा में 58,कर्नाटक में 53, आंध्र प्रदेश में 50, राजस्थान में 33 और बिहार में 18 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें- दिल्ली में कोरोना से 5 और मरीजों की मौत, 7000 के करीब पहुंचा संक्रमितों की संख्या

Published: 10 May 2020, 4:16 PM
लोकप्रिय
next