पुलवामा हमलाः धमाके में इस्तेमाल कार मालिक का पता चला, एनआईए की छापेमारी जारी

पुलवामा हमले में इस्तेमाल की गई कार और उसके मालिक का पता चल गया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने कार के मालिक की तलाश में छापेमारी शुरू कर दी है, लेकिन वह फरार बताया जा रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले की जांच में बड़ी कामयाबी मिली है। जांच एजेंसी एनआईए ने आत्मघाती हमले में इस्तेमाल की गई कार और उसके मालिक की पहचान कर ली है। हमले में इस्तेमाल की गई कार मारुति ईको दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के बिजबेहरा इलाके के रहने वाले सज्जाद भट्ट की बताई जा रही। कहा जा रहा है कि सज्जाद भी जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हो गया है।

एनआईए ने सोमवार को कहा कि आत्मघाती हमलावर द्वारा हमले में प्रयोग की गई मारुति ईको हमले से महज 10 दिन पहले ही खरीदी गई थी। यह गाड़ी कश्मीर के अनंतनाग जिले के निवासी ने खरीदी थी, जो कथित रूप से अब जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) में शामिल हो गया है। एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमले के स्थान से आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार द्वारा प्रयोग किए गए वाहन के अवशेषों को मिलाने के बाद फॉरेंसिक और ऑटोमोबाइल विशेषज्ञों की सहायता से मारुति ईको का जानकारी जुटाई गई।

जांच एजेंसी के अनुसार कार के टुकड़ों की फॉरेंसिक जांच और ऑटोमोबाइल एक्पर्ट्स की मदद से कार के मॉडल का पता चला। हमले के लिए प्रयोग में लाई गई यह कार मारुति ईको है, जिसका चेसिस नंबर और इंजन नंबर पता चल गया है। एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि साल 2011 में यह कार अनंतनाग के मो. जलील अहमद हक्कानी को बेची गई थी। इसके बाद यह कार 7 अन्य लोगों को बेची गई और आखिर में 4 फरवरी को अनंतनाग में बिजबेहरा इलाके के रहने वाले मो. मकबूल भट्ट के बेटे सज्जाद भट्ट ने खरीदी। सज्जाद दक्षिण कश्मीर के शोपियां में स्थित सिराज-उल-उलूम का छात्र रहा है।

सज्जाद का पता चलने के बाद एनआईए की टीम ने उसकी खोज में 23 फरवरी को जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ उसके घर पर छापा मारा था, लेकिन वह अपने घर नहीं मिला। माना जा रहा है कि गिरफ्तारी से बचने के लिए वह फरार हो गया है। माना जा रहा है कि सज्जाद भट्ट भी हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हो गया है। एनआईए अधिकारी ने कहा कि सोशल मीडिया पर सज्जाद भट्ट की एक तस्वीर प्रसारित हुई है, जिसमें वह हथियार पकड़े दिखाई दे रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 25 Feb 2019, 9:55 PM
;