‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ वाले नारे को लेकर राहुल का मोदी पर वार- PM को कूटनीति सीखने की दरकार

विदेश मंत्री एस. जयशंकर के द्वारा प्रधानमंत्री के ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ के नारे पर आई सफाई पर राहुल गांधी ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया। राहुल गांधी ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से कहा कि आप इसपर काम करते रहें और प्रधानमंत्री को थोड़ी बहुत कूटनीति के बारे में सिखाएं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला बोला है। दरअसल पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम में ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ नारे का जिक्र किया था। जिसके बाद से ही कांग्रेस उनपर हमलावर है। आज राहुल गांधी ने भी पीएम मोदी पर इस बात को लेकर निशाना साधा। विदेश मंत्री एस. जयशंकर के द्वारा प्रधानमंत्री के ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ के नारे पर आई सफाई पर राहुल गांधी ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया। राहुल गांधी ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से कहा कि आप इसपर काम करते रहें और प्रधानमंत्री को थोड़ी बहुत कूटनीति के बारे में सिखाएं।

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘एस. जयशंकर जी का धन्यवाद जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अक्षमता को छुपा लिया। उनके इस तरह के समर्थन ने भारत के लिए डेमोक्रेट्स के साथ संबंधों पर सवाल खड़े किए हैं। मुझे उम्मीद है कि आपके हस्तक्षेप से ये अब ठीक हो जाएगा। अब आप इसपर काम कर रहे हैं तो उनको (PM) कुछ कूटनीति के बारे में भी सिखाएं।’

बता दें कि राहुल गांधी से पहले भी कांग्रेस के कई नेता ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ पर सवाल खड़े कर चुके हैं। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने भी हाउडी मोदी के समय इसपर सवाल खड़े किए थे और कहा था कि ये भारत की विदेश नीति नहीं है कि देश का प्रधानमंत्री दूसरे देश में जाकर चुनाव प्रचार करे। वहीं विदेश मंत्री ने अब इस मुद्दे पर सफाई दी है। जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा हाउडी मोदी में ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ के नारे के इस्तेमाल पर सफाई दी है।

अमेरिका में पत्रकार के एक सवाल पर विदेश मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने ऐसा नहीं कहा है बल्कि उन्होंने उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने जो कभी इस्तेमाल किया था उस बारे में लोगों को बताया था। जयशंकर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ने बतौर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार 2016 में ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ का इस्तेमाल किया था, जिसे प्रधानमंत्री ने बताया। ऐसे में किसी तरह की गलतफहमी नहीं होनी चाहिए।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने अमेरिका के ह्यूस्टन में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम में इस नारे का जिक्र किया था। जिसे कांग्रेस ने भारत की विदेश नीति का उल्लंघन करार दिया था। कांग्रेस ने कहा था कि इससे अगर कल को वहां की विपक्षी दल सत्ता में आती है तो उसके रिश्ते भारत के साथ वैसे नहीं होंगे जैसे अभी हैं। कांग्रेस ने कहा था कि भारत कभी भी किसी देश के चुनाव में किसी पार्टी के पक्ष प्रचार नहीं करता और यही हमारी विदेश नीति रही है। ऐसे में पीएम मोदी को इस नारे का जिक्र नहीं करना चाहिए था।

Published: 1 Oct 2019, 11:55 AM
लोकप्रिय