अयोध्या केस LIVE: जमीयत-उलेमा-ए-हिंद ने कहा – फैसला उम्मीद के मुताबिक नहीं, फिर भी यह न किसी की हार न किसी की जीत

जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने अयोध्या फैसला पर प्रतिक्रिया में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला उम्मीद के मुताबिक नहीं है, फिर भी हम इसका सम्मान करते हैं। जमीयत अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने कहा कि सभी मुस्लिम भाइयों से अपील है कि देश में शांति और सौहार्द बनाए रखें क्योंकि यह न किसी की जीत है न किसी की हार।

फोटो: Getty Imges
फोटो: Getty Imges

नवजीवन डेस्क

9 Nov 2019, 3:10 PM

अयोध्या भूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। ये हैं बड़ी बातें:

  • अयोध्या की विवादित जगह केंद्र सरकार को सौंपी जाएगी
  • केंद्र इस जगह मंदिर बनाने के लिए ट्रस्ट का गठन करे। ट्रस्ट मंदिर बनाने के नियम 3 महीने में तय करें
  • विवादित जगह पर रामलला विराजमान का कब्जा तब तक जब तक शांति और सौहार्द्र कायम रहे
  • शांति और सौहार्द कायम रखने की जिम्मेदारी सरकार की
  • मुसलमानों को अयोध्या में मस्जिद बनाने के लिए वैकल्पिक जगह पर 5 एकड़ जमीन दी जाएगी। यह जमीन केंद्र या राज्य सरकार दे सकती है
  • अगर केंद्र चाहे तो निर्मोही अखाड़ा को ट्रस्ट में जगह दी जा सकती है
9 Nov 2019, 10:21 PM

एक भी घटना की सूचना नहीं है, सभी ने फैसला स्वीकार कर लिया: अयोध्या पुलिस

9 Nov 2019, 8:38 PM

जमीयत-उलेमा-ए-हिंद ने कहा – फैसला उम्मीद के मुताबिक नहीं, फिर भी यह न किसी की हार न किसी की जीत

जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने अयोध्या फैसला पर प्रतिक्रिया में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला उम्मीद के मुताबिक नहीं है, फिर भी हम इसका सम्मान करते हैं। जमीयत अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने कहा कि सभी मुस्लिम भाइयों से अपील है कि देश में शांति और सौहार्द बनाए रखें क्योंकि यह न किसी की जीत है न किसी की हार। सुप्रीम कोर्ट सर्वोपरि है और उसका सम्मान करना चाहिए।

9 Nov 2019, 6:59 PM

अयोध्या फैसले पर बोले आडवाणी- इस आंदोलन से जुड़कर मुझे भी खुशी हुई

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने कहा, “ मैं आज अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ द्वारा दिए गए ऐतिहासिक फैसले का तहे दिल से स्वागत करता हूं।”

उन्होंने कहा, “यह मेरे लिए पूर्णता का पल है क्योंकि ईश्वर ने मुझे भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के बाद सबसे बड़े जन आंदोलन में अपना विनम्र योगदान देने का अवसर दिया था, जिसका परिणाम आज SC के फैसले से संभव हुआ है।”

9 Nov 2019, 6:07 PM

सुप्रीम कोर्ट का फैसला देश के लिए लेकर आया नया सवेरा: पीएम मोदी

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर प्रधानमनंत्री मोदी ने देश को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज अयोध्या पर फैसले के साथ ही 9 तारीख हमें साथ रहकर आगे बढ़ने की सीख देती है। आज के दिन का संदेश जोड़ने का, जुड़ने का है और मिलकर जीने का है।

पीएम मोदी ने कहा, “ आज 9 नवंबर है और आज के ही दिन बर्लिन की दीवार को गिराया गया था। आज करतापुर कोरिडोर का भी उद्घाटन किया गया। आज अयोध्या पर फैसले के साथ ही 9 तारीख हमें साथ रहकर आगे बढ़ने की सीख देती है।”

उन्होंने कहा, “ पूरा देश चाहता था कि अयोध्या मामले की रोजाना सुनवाई हो वैसा ही हुआ और आज फैसला सुनाया गया। दशकों से चले आ रहे इस मामले का आखिरकार अंत हो गया।”

पीएम मोदी ने कहा, “फैसले के बाद, जिस तरह से समाज के हर वर्ग, हर धर्म ने इसका स्वागत किया है, यह भारत की प्राचीन संस्कृति और सामाजिक सद्भाव की परंपरा का प्रमाण है।”

इसके अलावा उन्होंने कहा, “सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के दौरान सभी पक्षों को अत्यंत धैर्य के साथ सुना और यह पूरे देश के लिए खुशी की बात है कि यह फैसला सभी की सहमति से हुआ।”

9 Nov 2019, 6:02 PM

देश को संबोधित करे रहे हैं पीएम मोदी

9 Nov 2019, 5:37 PM

हमें सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करना चाहिए: लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला

लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने कहा, “माननीय सर्वोच्च न्यायालय का निर्णय देश की न्यायिक व्यवस्था के प्रति जन सामान्य में विश्वास और अधिक सुदृढ़ करेगा। इस निर्णय का सम्मान करते हुए सामाजिक सद्भाव की गौरवशाली भारतीय परम्परा को जीवंत बनाये रखना हम सबका दायित्व है।”

9 Nov 2019, 5:33 PM

पीएम मोदी शाम 6 बजे देश को संबोधित करेंगे

9 Nov 2019, 5:18 PM

पीएम मोदी थोड़ी देर में देश को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में देश को संबोधित करेंगे। खबरों के मुताबिक, पीएम मोदी अपने संबोधन में देश की जनता से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील करेंगे।

9 Nov 2019, 5:14 PM

दिल्ली: रामदेव, स्वामी परमात्मानंद समेत कई लोग NSA डोभाल के आवास पर बैठक के लिए पहुंचे

दिल्ली में योग गुरु रामदेव, स्वामी परमात्मानंद और अन्य लोग राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के आवास पर एक बैठक के लिए पहुंचे हैं।

9 Nov 2019, 5:00 PM

दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम बोले- सुप्रीम कोर्ट का फैसला हमें मंजूर

दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने अयोध्या फैसले पर कहा, “हमने हमेशा यह कहा है कि हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करेंगे। मुझे उम्मीद है कि देश विकास की ओर बढ़ेगा। जहां तक समीक्षा याचिका दायर करने का सवाल है, मैं इससे सहमत नहीं हूं।”

9 Nov 2019, 4:25 PM

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को राम लला के वकील ने बताया ऐतिहासिक

राम लला के वकील सीएस वैद्यनाथन ने कहा, “भारत के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है, जिसमें सभी पक्षों के संतुलित हित हैं और यह भी सुनिश्चित करने की कोशिश की गई है कि राष्ट्र की एकता और अखंडता संरक्षित है और भाईचारा कायम है।”

9 Nov 2019, 4:16 PM

उद्धव ठाकरे ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताया

अयोध्या विवाद पर आए फैसले को लेकर उद्धव ठाकरे ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताया है। 24 नवबंर को उद्धव ठाकरे अयोध्या जांएगे।

9 Nov 2019, 4:02 PM

राम जन्मभूमि विवाद पर फैसले के बाद यूपी के औरैया में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

राम जन्मभूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यूपी के औरैया जिले में कानून, शान्ति व्यवस्था और सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने हेतु डीएम और एसपी ने जायजा लिया।

9 Nov 2019, 3:44 PM

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हम स्वागत करते हैं: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का स्वागत है, देश की एकता और सद्भाव बनाए रखने में सभी सहयोग करें, उत्तर प्रदेश में शांति, सुरक्षा और सद्भाव का वातावरण बनाए रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है।

9 Nov 2019, 3:35 PM

हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत

9 Nov 2019, 3:23 PM

शिया धर्म गुरु कल्बे जव्वाद ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया

शिया धर्म गुरु कल्बे जव्वाद ने कहा, “हम विनम्रतापूर्वक सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करते हैं, मैं अल्लाह का शुक्रगुजार हूं कि मुसलमानों ने और बड़े लोगों ने इस फैसले को स्वीकार किया और विवाद अब समाप्त हो गया है। हालांकि इसकी उनकी (मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड) समीक्षा याचिका दायर करने का अधिकार है, मुझे लगता है कि मामला अभी समाप्त होना चाहिए।”

9 Nov 2019, 3:20 PM

अयोध्या विवाद पर फैसले के बाद सुन्नी वक्फ बोर्ड का बड़ा बयान, कहा- सुप्रीम कोर्ट के फैसले को नहीं देंगे चुनौती

अयोध्या विवाद पर फैसला आने के बाद सुन्नी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारुकी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सुन्नी वक्फ बोर्ड का इस फैसले को चुनौती देने का कोई विचार नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर कोई वकील या अन्य व्यक्ति बोर्ड की तरफ से कोर्ट के फैसले को चुनौती देने की बात कह रहा है तो उसे सही न माना जाए।

9 Nov 2019, 3:00 PM

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हम सभी को सम्मान करना चाहिए: राहुल गांधी

अयोध्या फैसले पर राहुल गांधी ने कहा, “ सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मुद्दे पर अपना फैसला सुना दिया है। कोर्ट के इस फैसले का सम्मान करते हुए हम सब को आपसी सद्भाव बनाए रखना है। ये वक्त हम सभी भारतीयों के बीच बन्धुत्व, विश्वास और प्रेम का है।”

9 Nov 2019, 2:50 PM

प्रोग्राम कोड का सख्ती से पालन करें सभी चैनल: सूचना और प्रसारण मंत्रालय

अयोध्या फैसले को लेकर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने चर्चा, बहस और रिपोर्टिंग के दौरान प्रोग्राम कोड का सख्ती से पालन करने के लिए सभी चैनलों और केबल टीवी ऑपरेटरों को एडवाइजरी जारी किया है।

9 Nov 2019, 2:47 PM

हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं: यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष

अयोध्या फैसले पर यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा, “हम उच्चतम न्यायालय के निर्णय का सम्मान करते हैं। प्रदेश की जनता से अपील है कि भारत के संविधान में स्थापित उच्च मूल्यों को निभाते हुए आपसी भाईचारा, सौहार्द, प्रेम, एकजुटता बनाए रखें।”

9 Nov 2019, 2:38 PM

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हम सभी को मिलजुलकर सम्मान करना चाहिए: सीएम कमलनाथ

9 Nov 2019, 2:35 PM

राम मंदिर के साथ-साथ राष्ट्र में राम राज्य भी होना चाहिए: राज ठाकरे

एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने कहा, “मैं आज खुश हूं। 'कारसेवकों' का बलिदान बेकार नहीं गया। राम मंदिर का निर्माण जल्द से जल्द होना चाहिए। राम मंदिर के साथ-साथ राष्ट्र में राम राज्य भी होना चाहिए, यही मेरी इच्छा है।”

9 Nov 2019, 2:33 PM

गोविंदाचार्य ने राम मंदिर आंदोलन की सफलता का श्रेय आडवाणी और सिंघल को दिया

राम जन्म भूमि आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से एक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व विचारक के एन गोविंदाचार्य ने इस आंदोलन की सफलता का श्रेय शनिवार को विहिप के दिग्गज नेता दिवंगत अशोक सिंघल और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को दिया। उन्होंने कहा कि 1990 के दशक में मंदिर निर्माण के लिए समर्थन जुटाने के उद्देश्य से आडवाणी की रथयात्रा के प्रमुख रणनीतिकारों में से एक गोविंदाचार्य ने इस फैसले पर खुशी जाहिर की।

9 Nov 2019, 2:25 PM

हमें सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करना चाहिए: अजमेर शरीफ दरगाह के दीवान

अजमेर शरीफ दरगाह के दीवान अयोध्या फैसले पर सैयद जैनुल आबेदीन ने कहा, “यह किसी की जीत या हार नहीं है। हमें सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को स्वीकार करना चाहिए। जो कुछ भी हुआ है, वह राष्ट्र के हित में है और हमें विवाद का अंत यहीं करना चाहिए।”

9 Nov 2019, 2:17 PM

यूपी सीएम योगी ने कहा - अपने आचरण से विश्व को प्रभु श्रीराम का संदेश दें

9 Nov 2019, 1:47 PM

निर्मोही अखाड़ा के महंत दीनेंद्र दास ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया

9 Nov 2019, 1:29 PM

यह ठीक उसी तरह का निर्णय है जैसा हम सभी चाहते थे: एएसआई के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक

एएसआई के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक के के मोहम्मद ने कहा कि यह ठीक उसी तरह का निर्णय है जैसा हम सभी चाहते थे।

9 Nov 2019, 1:27 PM

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में बनेगा भव्य राम मंदिर: योग गुरु रामदेव

योग गुरु रामदेव ने अयोध्या पर आए फैसले को लेकर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताया और सभी से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने लोगों से कहा कि देश में माहौल खराब न होने दें। योग गुरु ने कहा कि इस फैसले के बाद अब अयोध्या में भव्य मंदिर बनेगा। उन्होंने यह भी कहा कि मस्जिद निर्माण में हिंदुओं को भी आगे आना चाहिए।

9 Nov 2019, 1:14 PM

फैसले पर प्रियंका बोलीं- हमें मेलजोल की संस्कृति को बनाए रखना चाहिए

अयोध्या विवाद पर फैसला आने के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, “अयोध्या मुद्दे पर भारत की सर्वोच्च अदालत ने फैसला दिया है। सभी पक्षों, समुदायों और नागरिकों को इस फैसले का सम्मान करते हुए हमारी सदियों से चली आ रही मेलजोल की संस्कृति को बनाए रखना चाहिए। हम सबको एक होकर आपसी सौहार्द और भाईचारे को मजबूत करना होगा।”

9 Nov 2019, 1:07 PM

आरएसएस ने आयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताया

आरएसएस ने आयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताया है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, “हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं। यह मामला दशकों से चल रहा था और यह सही निष्कर्ष पर पहुंच गया है। इसे जीत या हार के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। हम समाज में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए सभी के प्रयासों का भी स्वागत करते हैं।”

मोहन भागवत ने कहा कि सभी को मिलजुलकर मंदिर का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि हमें विवाद को खत्म करना है।

9 Nov 2019, 1:00 PM

यह एक ऐतिहासिक फैसला है: श्री श्री रविशंकर

9 Nov 2019, 12:59 PM

100 एकड़ जमीन भी दे दें तो कोई फायदा नहीं: कमाल फारूकी

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य कमाल फारूकी ने कहा, “इसके बदले 100 एकड़ जमीन भी दे दें तो कोई फायदा नहीं है। 67 एकड़ जमीन पहले से ही हमारे कब्जे में है तो हमको दान में क्या दे रहे हैं? हमारी 67 एकड़ जमीन लेने के बाद 5 एकड़ दे रहे हैं। यह कहां का इंसाफ है?”

9 Nov 2019, 12:53 PM

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को किसी की हार या जीत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए: पीएम मोदी

अयोध्या भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पीएम मोदी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “देश के सर्वोच्च न्यायालय ने अयोध्या पर अपना फैसला सुना दिया है। इस फैसले को किसी की हार या जीत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।”

पीएम ने आगे कहा, “रामभक्ति हो या रहीमभक्ति, ये समय हम सभी के लिए भारतभक्ति की भावना को सशक्त करने का है। देशवासियों से मेरी अपील है कि शांति, सद्भाव और एकता बनाए रखें।”

9 Nov 2019, 12:41 PM

सभी को फैसला स्वीकार करना चाहिए: मुरली मनोहर जोशी

अयोध्या भूमि विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने कहा, “सभी को फैसला मंजूर करना चाहिए। देश भर में शांति होनी चाहिए। राम सभी के हैं, किसी समुदाय विशेष के नहीं हैं। अब राम मंदिर के निर्माण पर ध्‍यान देना चाहिए।”

9 Nov 2019, 12:23 PM

हम राम मंदिर के निर्माण के पक्ष में हैं: कांग्रेस

अयोध्या भूमि विवाद पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस से बात करते हुए कहा, “सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है, हम राम मंदिर के निर्माण के पक्ष में हैं। इस फैसले ने न केवल मंदिर के निर्माण के लिए दरवाजे खोले, बल्कि इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने वाली बीजेपी और अन्य लोगों के लिए दरवाजे भी बंद कर दिए।”

9 Nov 2019, 12:10 PM

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कांग्रेस ने कहा, हम इसका सम्मान करते हैं

दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्ष में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में एक प्रस्ताव पास किया गया। उन्होंने कहा कि पार्टी अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करती है। हम सभी समुदायों से निवेदन करते हैं कि देश में अमन का वातावरण बनाए रखें।

9 Nov 2019, 11:51 AM

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले के बाद मुस्लिम पक्षकारों की प्रेस कॉन्फ्रेंस

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले के बाद मुस्लिम पक्षकार प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे हैं। प्रेस से बात करते हुए बाबरी मस्जिद कमेटी के संयोजक जफरयाब जिलानी ने कहा कि हमें सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम इस फैसले से संतुष्ट नहीं हैं। जिलानी ने कहा कि फैसले को पढ़ने के बाद रिव्यू पिटिशन पर फैसला लेंगे।

9 Nov 2019, 11:50 AM

हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं: सीएम केजरीवाल

9 Nov 2019, 11:49 AM

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सभी को सम्मान किया जाना चाहिए: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सभी को सम्मान किया जाना चाहिए।

9 Nov 2019, 11:46 AM

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान किया जाना चाहिए: बिहार के सीएम नीतीश कुमार

9 Nov 2019, 11:45 AM

सभी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करना चाहिए: नितिन गडकरी

9 Nov 2019, 11:41 AM

हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं: इकबाल अंसारी

बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने जो भी फैसला दिया है, सही दिया है। उन्होंने कहा कि हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अब देखना होगा मस्जिद के लिए सरकार कहां जमीन देती है।

9 Nov 2019, 11:38 AM

फैसले का सम्मान करते हैं, लेकिन हम संतुष्ट नहीं: जफरयाब जिलानी

बाबरी मस्जिद कमेटी के संयोजक जफरयाब जिलानी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हम सम्मान करते हैं, लेकिन इस फैसले से संतुष्ट नहीं हैं।

9 Nov 2019, 11:37 AM

तीन महीने के भीतर ट्रस्ट बनाए केंद्र सरकार

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि केंद्र सरकार तीन महीने के भीतर ट्रस्ट बनाए। यह ट्रस्ट राम मंदिर का निर्माण करेगा।

9 Nov 2019, 11:35 AM

इस फैसले से सुप्रीम कोर्ट ने विविधता में एकता का संदेश दिया: हिंदू महासभा के वकील

हिंदू महासभा के वकील ने वरुण कुमार सिन्हा ने कहा यह एक ऐतिहासिक फैसला है। इस फैसले के साथ सुप्रीम कोर्ट ने विविधता में एकता का संदेश दिया है।

9 Nov 2019, 11:19 AM

कोर्ट का फैसला, विवादित जगह ट्रस्ट को सौंपी जाएगी, मुसलमानों को मस्जिद के लिए मिलेगी अलग से जगह

राम जन्मभूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला दिया है। कोर्ट के फैसले के मुताबिक, विवादित जगह ट्रस्ट को सौंपी जाएगी। इसके साथ ही मुसलमानों को मस्जिद के लिए अलग से पांच एकड़ जमीन दी जाएगी। विवादित ढांचे की जगह पर ट्रस्ट की देखरेख में मंदिर बनाई जाएगी।

कोर्ट ने कहा कि मुस्लिम पक्ष को अयोध्या में पांच एकड़ जमीन दी जाएगी। यह फैसला राज्य और केंद्र सरकार को मिलकर लेंगे।

9 Nov 2019, 11:11 AM

अजमेर में कल सुबह 6 बजे तक इंटरनेट सेवाएं अस्थाई रूप से निलंबित

9 Nov 2019, 11:09 AM

मस्जिद के लिए वैकल्पिक जगह देने का आदेश, विवादित जगह केंद्र सरकार के पास रहेगी

कोर्ट ने मस्जिद के लिए वैकल्पिक जगह देने का आदेश दिया है। साथ ही कोर्ट ने विवादित जगह को केंद्र सरकार के पास रखी जाएगी। मुस्लिम पक्ष को 5 एकड़ जमीन देना का कोर्ट ने आदेश दिया है।

9 Nov 2019, 11:03 AM

विवादित जगह मिली-जुली, हिंदुओं को बाहरी प्रांगण पर अधिकार: कोर्ट

कोर्ट ने कहा कि विवादित जगह मिली-जुली, हिंदुओं को बाहरी प्रांगण पर अधिकार है। कोर्ट ने कहा कि हाई कोर्ट ने भी मालिकाना हक पर दिया था फैसला, आस्था पर नहीं।

9 Nov 2019, 10:59 AM

मुस्लिम कब्जे का दावा नहीं कर सकते: कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मुस्लिम कब्जे का दावा नहीं कर सकते हैं। मुसलमानों के अधिकार हिंदुओं से ज्यादा थे इस बात के कोई सबूत नहीं हैं। मुसलमानों ने मस्जिद छोड़ दी थी इसका भी कोई सबूत नहीं है।

9 Nov 2019, 10:57 AM

राम चबूतरा बाहरी हिस्से में बनाया गया और वही हिंदुओं की पूजा का केंद्र बना: कोर्ट

कोर्ट ने कहा कि राम चबूतरा बाहरी हिस्से में बनाया गया और वही हिंदुओं की पूजा का केंद्र बना।

9 Nov 2019, 10:54 AM

इस बात के सबूत हैं कि बाबरी मस्जिद में नमाज पढ़ी जाती थी: कोर्ट

कोर्ट ने कहा कि इस बात के सबूत हैं कि बाबरी मस्जिद में नमाज पढ़ी जाती थी।

9 Nov 2019, 10:50 AM

आस्था पर नहीं कानून के हिसाब से होगा जमीन के मालिकाना हक का फैसला: कोर्ट

कोर्ट ने कहा कि खुदाई में मिले सबूतों में चार सदी का फर्क है। कोर्ट ने ये भी कहा कि मालिकाना हक का फैसला मौजूदा कानून के हिसाब से होगा।

9 Nov 2019, 10:49 AM

इसमें कोई शक नहीं है कि भगवान राम अयोध्या में पैदा हुए थे: CJI

कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि भगवान राम अयोध्या में पैदा हुए थे।

9 Nov 2019, 10:47 AM

एएसआई ने नहीं कहा कि मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाई गई: सुप्रीम कोर्ट

सीजेआई ने कहा कि एएसआई ने नहीं कहा कि मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाई गई थी। हिंदू पक्ष ने नहीं साबित किया कि भगवान राम मस्जिद के गुंबद के नीचे पैदा हुए। ये सिर्फ आस्था का मामला है।

9 Nov 2019, 10:43 AM

बाबरी मस्जिद खाली जगह पर नहीं बनाई गई थी: CJI

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बाबरी मस्जिद खाली जगह पर नहीं बनाई गई थी। सीजेआई ने कहा कि पुरातत्व विभाग की रिपोर्ट को हम खारिज नहीं कर सकते हैं। कोर्ट ने कहा कि

9 Nov 2019, 10:41 AM

अयोध्या भूमि विवाद में निर्मोही अखाड़े का दावा खारिज

अयोध्या भूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए निर्मोही अखाड़े का दावा खारिज कर दिया है। अयोध्या भूमि विवाद पर फैसला पढ़ते हुए चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि 1949 में मूर्तियां रखी गईं थीं।

9 Nov 2019, 10:36 AM

सीजेआई ने कहा कि अदालत धर्मशास्त्र और आस्था पर आधारित फैसले नहीं करता

सीजेआई ने कहा कि अदालत धर्मशास्त्र और आस्था पर आधारित फैसले नहीं करता।

9 Nov 2019, 10:33 AM

अयोध्या भूमि विवाद में पहला फैसला, शिया बोर्ड की याचिका खारिज

अयोध्या भूमि विवाद में पहला फैसला आ गया है। कोर्ट ने शिया बोर्ड की याचिका खारिज कर दी है। चीफ जस्टिस फैसला पढ़ रहे हैं।

9 Nov 2019, 10:32 AM

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने शांति बनाए रखने की अपील की

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने शांति बनाए रखने की अपील की है। फैसले की कॉपी अदलात में पहुंच गई है।

9 Nov 2019, 10:29 AM

कोर्ट में पहुंचे जज, कुछ ही पल में सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच सुनाएगी फैसला

9 Nov 2019, 10:28 AM

दिल्ली: हाई लेवल मीटिंग में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह सचिव, अमित शाह के आवास पर पहुंचे

दिल्ली में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक के लिए गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर पहुंच गए हैं।

9 Nov 2019, 10:21 AM

हम सभी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करना चाहिए: अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, “हम शंति के पक्ष में शुरू से हैं। मैं शांति का पुजारी हूं। हम सभी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करना चाहिए।”

9 Nov 2019, 10:15 AM

अयोध्या विवाद पर फैसले से पहले उत्तराखंड के सीएम ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की

9 Nov 2019, 10:14 AM

फैसले से पहले अयोध्या भूमि विवाद से जुडे़ वकील आपस में सुप्रीम कोर्ट में चर्चा करते नजर आए

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले राम लला के वकील सीएस वैद्यनाथन, सीजेआई कोर्ट रूम के बाहर सुन्नी वक्फ बोर्ड के वरिष्ठ वकील राजीव धवन के साथ बातचीत करते नजर आए।

9 Nov 2019, 10:11 AM

राजस्थान में 4 हजार से ज्यादा सीसीटीवी और ड्रोन से की जा रही है मॉनिटरिंग

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले के मद्देनजर राजस्थान में 4 हजार से ज्यादा सीसीटीवी और ड्रोन से मॉनिटरिंग की जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की शांति-सौहार्द बनाए रखने की अपील की है। वाट्सएप ग्रुप और सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

9 Nov 2019, 10:08 AM

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, थोड़ी देर में आएगा फैसला

9 Nov 2019, 10:06 AM

सीजेआई रंजन गोगोई घर से सुप्रीम कोर्ट के लिए निकले

9 Nov 2019, 10:04 AM

अयोध्या विवाद पर फैसले से पहले सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से शांति की अपील की

9 Nov 2019, 10:03 AM

दिल्ली: अमित शाह ने अपने आवास पर बुलाई हाई लेवल मीटिंग

दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह ने अपने आवास पर एक उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक बुलाई। बैठक में भाग लेने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख अरविंद कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

9 Nov 2019, 9:56 AM

फैसले से पहले चीफ जस्टिस गोगोई की अदालत के बाहर बड़ी संख्या में वकील जमा, थोड़ी देर में फैसला

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसला आने से पहले चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की कोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में वकील जमा हो गए हैं। 10.30 बजे पांच जजों की बेंच अपना फैसला सुनाएगी।

9 Nov 2019, 9:51 AM

अयोध्या विवाद पर फैसले से पहले कांग्रेस नेता राज बब्बर ने शांति बनाए रखने की अपील की

9 Nov 2019, 9:49 AM

अयोध्या विवाद पर फैसले से पहले बीएसपी प्रमुख मायावती ने शांति बनाए रखने की अपील की

अयोध्या विवाद पर फैसले से पहले बीएसपी प्रमुख मायावती ने शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “अयोध्या प्रकरण अर्थात रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मालिकाना हक विवाद के सम्बंध में फैसले पर इंतजार की घड़ी समाप्त हुई, जिसपर आज मानीनय सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्णय सुनाया जाने वाला है। सभी लोगों से पुनः अपील है कि वे कोर्ट का फैसला स्वीकार करें और इसका सम्मान करें तथा शान्ति बनाए रखें।”

9 Nov 2019, 9:48 AM

अयोध्य भूमि विवाद पर फैसले से पहले अखिलेश यादव ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द किए

अयोध्य भूमि विवाद पर आने वाले फैसले को लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्क्ष अखिलेश यादव ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं।

9 Nov 2019, 9:45 AM

दिल्ली: अमित शाह ने पार्टी प्रवक्ताओं की बैठक बुलाई

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली में अपने आवास पर पार्टी प्रवक्ताओं की बैठक बुलाई है।

9 Nov 2019, 9:43 AM

फैसले से पहले अयोध्या में सब कुछ सामान्य है: अयोध्या के डीएम

अयोध्या के डीएम अनुज कुमार झा ने कहा, “विवादित स्थल को सुरक्षित रखना हमारी प्राथमिकता है, हमने इसके लिए पर्याप्त इंतजाम किए हैं, शहर में सुरक्षा बलों की तैनात की गई है। शहर में सब कुछ सामान्य है, हम नकारात्मक तत्वों पर नजर रखेंगे।”

9 Nov 2019, 9:36 AM

राजस्थान के भरतपुर में रविवार सुबह 6 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी

अयोध्या पर आने वाले फैसले को देखते हुए राजस्थान के भरतपुर में रविवार सुबह 6 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी।

9 Nov 2019, 9:34 AM

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले सुप्रीम कोर्ट के बाहर सुरक्षा कड़ी

9 Nov 2019, 9:32 AM

ऐतिहासिक फैसले से पहले सीएम योगी ने सभी कार्यक्रम किए रद्द

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं।

9 Nov 2019, 9:29 AM

राजस्थान: जयपुर कमिश्नरेट में आज सुबह 10 बजे से 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित

9 Nov 2019, 9:23 AM

अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा तैनात, ड्रोन से रखी जा रही है नजर

उत्तर प्रदेश के एडीजीपी आशुतोष पांडे ने कहा, “अयोध्या में अर्धसैनिक बल, RPF और PAC की 60 कंपनियां और 1200 पुलिस कांस्टेबल, 250 सब-इंस्पेक्टर, 20 एएसपी और दो एसपी तैनात किए गए हैं। सुरक्षा के लिए डबल लेयर बैरिकेडिंग है, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, 35 सीसीटीवी और 10 ड्रोन तैनात किए गए हैं।”

9 Nov 2019, 9:20 AM

फैसले से पहले अयोध्या के कमिश्नर का तबादला, अब महेंद्र अग्रवाल होंगे कमिश्नर

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले अयोध्या के कमिश्नर का तबादला कर दिया गया है। अब महेंद्र अग्रवाल अयोध्या के कमिश्नर होंगे।

9 Nov 2019, 9:16 AM

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले ओडिशा के सीएम ने की शांति बनाए रखने की अपील

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा, “अयोध्या भूमि विवाद पर माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को स्वीकार करने के लिए सभी से अपील करता हूं। आइए हम शांति और सद्भाव में रहें। भाईचारे की भावना हमारे धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने की पहचान है।”

9 Nov 2019, 9:03 AM

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम: दिल्ली के जॉइंट सीपी

दिल्ली के जॉइंट सीपी आईडी शुक्ला ने कहा, “अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले दिल्ली पुलिस ने अर्धसैनिक बल की मदद से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी का सवाल नहीं है, चाहे वह सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट की सुरक्षा हो या वीआईपी-वीवीआईपी की सुरक्षा हो, इसे तोड़ा नहीं जा सकता है।”

9 Nov 2019, 8:57 AM

अयोध्या भूमि विवाद पर फैससे से पहले कर्नाटक के हुबली-धारवाड़ में धारा 144 लागू

9 Nov 2019, 8:52 AM

ये महात्मा गांधी का देश है, अमन और अहिंसा के संदेश पर कायम रहना हमारा कर्तव्य: प्रियंका गांधी

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसला आने से पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लोगों से शांति बनाए रखने की आपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “जैसा कि आप सबको पता है, अयोध्या मामले पर आज उच्चतम न्यायालय का फैसला आने वाला है। इस घड़ी में न्यायालय का जो भी निर्णय हो, देश की एकता, सामाजिक सद्भाव, और आपसी प्रेम की हजारों साल पुरानी परम्परा को बनाए रखने की जिम्मेदारी हम सबकी है। ये महात्मा गांधी का देश है। अमन और अहिंसा के संदेश पर क़ायम रहना हमारा कर्तव्य है।”

9 Nov 2019, 8:50 AM

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले सुप्रीम कोर्ट के बाहर सुरक्षा कड़ी

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले सुप्रीम कोर्ट के बाहर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

9 Nov 2019, 8:49 AM

आज जो फैसला आएगा उससे पूरा विवाद खत्म हो जाएगा: निर्मोही अखाड़ा के वकील

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले निर्मोही अखाड़ा के वकील तरुणजीत वर्मा ने कहा कि 491 साल बाद इस तरह का फैसला आ रहा है, जो भारत को जोड़ने का काम करेगा। उन्होंने ये भी कहा कि आज जो फैसला आएगा उससे पूरा विवाद खत्म हो जाएगा।

9 Nov 2019, 8:45 AM

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत दोपहर 1 बजे प्रेस को संबोधित करेंगे

अयोध्या भूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत आज दोपहर 1 बजे प्रेस को संबोधित करेंगे।

9 Nov 2019, 8:42 AM

सोशल मीडिया पर अफवाह न फैलाएं: यूपी के डीजीपी

उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा, “हमने हमने राज्य भर में लगभग 10,000 बैठकें धार्मिक नेताओं और नागरिकों के साथ कीं। हम राज्य के लोगों से सोशल मीडिया पर अफवाह नहीं फैलाने की अपील कर रहे हैं।”

डीजीपी ने कहा, “अयोध्या में अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। हवाई निगरानी की जा रही है। खुफिया तंत्र को तैयार किया गया है। जाच भी हो रही है। ऑपरेशनों पर नजर रखने के लिए अयोध्या में एक एडीजी रैंक के अधिकारी को तैनात किया गया है।”

9 Nov 2019, 8:40 AM

यूपी में सुरक्षा कड़ी, पूरे राज्य में धारा 144 लागू

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले अयोध्या में सुरक्षा कड़ी है। उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू है।

9 Nov 2019, 8:38 AM

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले पंजाब हाई अलर्ट पर

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य की कानून और व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की है। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया।

9 Nov 2019, 8:32 AM

मैं सभी से कोर्ट के फैसले को स्वीकार करने और शांति बनाए रखने की अपील करता हूं: गडकरी

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसले से पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, “हमें अपनी न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। मैं सभी से सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करने और शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।”

9 Nov 2019, 7:55 AM

राम मंदिर के मुख्य पुजारी महंत सत्येंद्र दास ने शांति बनाए रखने की अपील की

राम मंदिर के मुख्य पुजारी महंत सत्येंद्र दास ने कहा, “मैं सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करने और शांति बनाए रखने की सभी से अपील करता हूं। प्रधानमंत्री ने सही कहा है कि अयोध्या का फैसला किसी की हार या जीत नहीं होगा।”

9 Nov 2019, 7:48 AM

राम जन्मभूमि पुलिस थाना इलाके में सुरक्षा कड़ी

9 Nov 2019, 7:28 AM

AMU में छात्रों की गतिविधियों पर रोक

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में सभी प्रकार की छात्र गतिविधियों को 9 और 11 नवंबर को बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है।

9 Nov 2019, 7:27 AM

दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में छुट्टी घोषित

9 Nov 2019, 7:20 AM

कुछ ही घंटों में आएगा फैसला, अलर्ट पर देश, यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद

अयोध्या भूमि विवाद पर कुछ घंटों में सुप्रीम कोर्ट से फैसला आएगा। देश भर की निगाहें इस फैसले पर टिकी हुई हैं। पूरा देश अलर्ट पर है। दिल्ली और यूपी समेत कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज आज बंद हैं। अयोध्या सहित पूरे देश में सुरक्षा कड़ी है।

लोकप्रिय