'अग्निपथ' को लेकर बवाल जारी, रक्षा मंत्रालय की नौकरी में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को घोषणा की है कि सरकार रक्षा मंत्रालय में 10 प्रतिशत नौकरियों को अग्निपथ के लिए आरक्षित करेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार के 'अग्निपथ' योजना का देश के कई राज्यों में भारी विरोध हो रहा है। इस बीच सरकार ने इस योजना को लेकर कुछ बदलाव भी किए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को घोषणा की है कि सरकार रक्षा मंत्रालय में 10 प्रतिशत नौकरियों को अग्निपथ के लिए आरक्षित करेगी।

रक्षा मंत्रालय के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, "रक्षा मंत्री एटदरेट राजनाथ सिंह ने आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले 'अग्निवीर' के लिए रक्षा मंत्रालय में 10 प्रतिशत नौकरी रिक्तियों को आरक्षित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।"

'अग्निपथ' को लेकर बवाल जारी, रक्षा मंत्रालय की नौकरी में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान

रक्षा मंत्रालय कार्यालय ने आगे जोड़ा, 10 प्रतिशत आरक्षण भारतीय तटरक्षक और सभी 16 रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम रक्षा नागरिक पदों पर लागू किया जाएगा। हालांकि, यह आरक्षण पूर्व सैनिकों के लिए मौजूदा आरक्षण के अतिरिक्त होगा।

यह घोषणा भारत के कई हिस्सों में उम्मीदवारों द्वारा इस योजना को लेकर चार दिनों तक व्यापक विरोध और आंदोलन के बाद आई है। रक्षा मंत्रालय के कार्यालय ने भी स्पष्ट किया है कि इन प्रावधानों को लागू करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।


मंत्रालय के कार्यालय ने ट्वीट किया, "इन प्रावधानों को लागू करने के लिए प्रासंगिक भर्ती नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को अपने संबंधित भर्ती नियमों में इसी तरह के संशोधन करने की सलाह दी जाएगी। आवश्यक आयु में छूट का प्रावधान भी किया जाएगा।"

बता दें कि अग्निपथ स्कीम के खिलाफ देशभर में युवा सड़कों पर हैं। बिहार-बंगाल से तेलंगाना तक, अग्निपथ के खिलाफ आंदोलन चल रहा है। बिहार में लगातार तीसरे दिन हिंसक प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों ने मसौढ़ी में रेलवे स्टेशन फूंक दिया तो वहीं यूपी के जौनपुर में रोडवेज बस को आग लगा दी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Jun 2022, 4:42 PM