कर्नाटक: कांग्रेस सरकार की 5वीं गारंटी का शुभारंभ, सिद्दारमैया बोले- युवाओं को मिलेगी कौशल, आर्थिक और सामाजिक शक्ति

सिद्दारमैया ने आगे कहा कि कांग्रेस सरकार ने गरीबों और मध्यम वर्ग को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से सार्वभौमिक बुनियादी आय के सिद्धांत के अनुसार गारंटी योजनाएं लागू की हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर शुक्रवार को शिवमोग्गा में कांग्रेस सरकार की पांचवीं गारंटी योजना 'युवा निधि' का शुभारंभ किया। योजना के तहत स्नातक बेरोजगार युवाओं को 3,000 रुपये और डिप्लोमा वाले बेरोजगार युवाओं को 1,500 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

योजना यह है कि बेरोजगार युवाओं को दो साल तक भत्ता दिया जाए। साथ ही कौशल प्रशिक्षण भी दिया जाए ताकि अवधि के अंत में उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके।

सीएम सिद्दारमैया ने योजना की शुरुआत करते हुए कहा, ''स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि वह उस धर्म में विश्वास नहीं करेंगे जो भूखों को भोजन उपलब्ध नहीं कराता। उनकी जयंती के अवसर पर युवा निधि योजना शुरू की जा रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि युवा निराश न हों और उन्हें भविष्य के लिए सशक्त बनाया जा सके।''

उन्होंने कहा, ''उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और मैंने, रणदीप सुरजेवाला के साथ मिलकर चुनाव घोषणापत्र में किए गए वादे के अनुसार सभी पांच गारंटी लागू की हैं और 70,000 युवा पुरुषों तथा महिलाओं ने युवा निधि योजना के तहत नामांकन किया है।''


सीएम ने कहा, ''दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने हमेशा इस देश के युवाओं के लिए अच्छे भविष्य का सपना देखा था। हमारी सरकार उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के रास्ते पर चलेगी। मैं प्रत्येक युवा से इस योजना के तहत नामांकन करने और इसका लाभ उठाने का आह्वान करता हूं।''

सिद्दारमैया ने कहा, "दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 1985 में देश में सबसे पहले विवेकानंद जयंती मनाने की परंपरा शुरू की थी।"

सिद्दारमैया ने आगे कहा कि कांग्रेस सरकार ने गरीबों और मध्यम वर्ग को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से सार्वभौमिक बुनियादी आय के सिद्धांत के अनुसार गारंटी योजनाएं लागू की हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;