सर्वेः पीएम पद की रेस में पिछड़े मोदी, आंध्र प्रदेश की जनता राहुल गांधी के साथ

ताजा सर्वे में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पीएम पद की पसंद के तौर पर नरेंद्र मोदी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं

एक न्यूज चैनल के ताजा सर्वे में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ी है और वह पीएम मोदी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। आंध्र प्रदेश के 44 फीसदी लोगों ने पीएम पद के लिए राहुल गांधी को अपनी पसंद बताया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। हाल ही में एक टीवी चैनल द्वारा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक जैसे दक्षिण भारत के तीन अहम राज्यों में कराए गए सर्वे में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकप्रियता के मामले में पीएम मोदी को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं। आंध्र प्रदेश में तो राहुल गांधी ने पासा पलटते हुए पीएम पद की पसंद के मामले में नरेंद्र मोदी को पछाड़ दिया है। इंडिया टुडे ग्रुप और एक्सिस माई इंडिया द्वारा कराए गए सर्वे में आंध्र प्रदेश के 44 फीसदी लोगों ने 2019 में पीएम पद के लिए राहुल गांधी को अपनी पसंद बताया है, जबकि नरेंद्र मोदी को सिर्फ 38 फीसदी लोगों ने पसंद किया है।

वहीं, आध्र प्रदेश से अलग हुए तेलंगाना की बात की जाए तो यहां दोनों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। यहां की 39 प्रतिशत जनता ने पीएम पद के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को अपनी पसंद बताया है, जबकि 44 प्रतिशत ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के लिए उपयुक्त माना है। गौर करने वाली बात है कि तेलंगाना में लोकप्रियता के मामले में राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी के बीच महज 5 प्रतिशत का अंतर रह गया है। जिससे साफ होता है कि तेलंगाना में भी राहुल गांधी की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है।

हालांकि राज्य के मुख्यमंत्री पद की पसंद के लिए कराए गए सर्वे में राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री डीएमके प्रमुख एन चंद्र बाबू नायडू के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं। सर्वे के मुताबिक सीएम की पसंद के मामले में टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू दूसरे नंबर पर चले गए हैं, जबकि वाईएसआर कांग्रेस के अध्यक्ष जगनमोहन रेड्डी सीएम पद की पहली पसंद बनकर उभरे हैं। राज्य के 43 फीसदी लोगों ने जगनमोहन रेड्डी को पहली पसंद बताया है, जबकि 38 फीसदी लोग चंद्रबाबू नायडू को फिर से राज्य की कमान देना चाहते हैं। यहां गौर करने वाली बात है कि टीडीपी ने इसी साल मार्च में आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग नहीं माने जाने पर केंद्र की सत्ताधारी एनडीए गठबंधन से अपना नाता तोड़ दिया था।

इससे पहले इसी सर्वे के तहत तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कराई गई रायशुमारी के आंकड़ों पर नजर डालें तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता में काफी बढ़ोतरी हुई है। हालांकि इन तीनों राज्यों में कराए गए सर्वे में प्रधानमंत्री पद के लिए जनता की राय नरेंद्र मोदी के पक्ष में गई है। लेकिन राहुल गांधी की लोकप्रियता भी बहुत तेजी सं बढ़ती दिख रही है। गौरतलब है कि इस साल के आखिर में इन तीनों अहम राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

सबसे लोकप्रिय

अखबार सब्सक्राइब करें