सर्वेः राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जनता की राय, चुनावों में कांग्रेस की जीत तय

विधानसभा चुनाव से पहले आए एक सर्वे में राजस्थान की जनता का बीजेपी सरकार से मोहभंग अपने उच्चतम स्तर पर है। लेकिन मध्य प्रदेश में यह मोहभंग राजस्थान से भी दोगुना है। सर्वे में स्पषट तौर पर तीनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है।

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव से पहले तीनों राज्यों में कराए गए एक सर्वे में जनता की राय में कांग्रेस सबसे आगे है। कांग्रेस पार्टी के नवगठित डेटा विश्लेषण विभाग द्वारा तीनों राज्यों में कराए गए एक आंतरिक सर्वे में स्पषट तौर पर तीनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है।

कांग्रेस के डेटा विश्लेषण विभाग के अध्यक्ष प्रवीण चक्रवर्ती के अनुसार तीनों राज्यों की बीजेपी सरकारों से जनता का मोहभंग हो चुका है। उन्होंने सर्वे के आंकड़ों के केवल आंतरिक उपयोग के लिए होने का हवाला देते हुए सीटों के आधार पर नतीजे बताने से तो मना कर दिया। लेकिन उन्होंने बताया कि तीनों राज्यों में बीजेपी सरकारों से वहां के लोगों के मोहभंग की वजहें अलग-अलग हैं। उन्होंने बताया कि सर्वे के अनुसार राजस्थान में जनता के मोहभंग का कारण किसानों की बदहाली है। वहीं, मध्य प्रदेश में इस मोहभंग का कारण बेरोजगारी को लेकर युवाओं की नाराजगी है। जबकि छत्तीसगढ़ में दलितों और पिछड़ी जातियों पर हो रहा अत्याचार बीजेपी सरकार से मोहभंग का प्रमुख कारण है।

उन्होंने छत्तीसगढ़ के बारे में कहा कि “हमारे निष्कर्षों से स्पष्ट है कि दलित मौजूदा सरकार को हर कीमत पर बदलना चाहते हैं। यह भी स्पष्ट है कि कांग्रेस पार्टी ही इन राज्यों में मौजूदा बीजेपी सरकार का एकमात्र विकल्प है। इससे साफ पता चलता है कि राज्य का ओबीसी समाज भी उसी एक पार्टी को वोट करेगा जिसमें मौजूदा सरकार को बदलने की क्षमता होगी।”

प्रवीण चक्रवर्ती ने साफ तौर पर बताया कि सर्वे में यह बात स्पष्ट तौर पर बाहर निकल कर आई कि तीनों राज्यों में जनता की पहली पसंद कांग्रेस ही है। उन्होंने कहा कि सर्वे के नतीजे उन्होंने प्रत्येक विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशियों को उपलब्ध करा दिया है। जिससे उन्हें आगामी चुनाव में बहुत मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि किसी बाह्य कारोबारी एजेंसी के विपरीत इस सर्वे का लक्ष्य पार्टी के लिए न सिर्फ सूचना संग्रह करना है बल्कि उसका उपयोग इनपुट के तौर पर भी करना है। चक्रवर्ती ने बताया कि आने वाले दिनों में तेलंगाना के सर्वे के नतीजे भी जारी होंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

सबसे लोकप्रिय

अखबार सब्सक्राइब करें