दिल्ली में हालात बेहद गंभीर, ऑक्सीजन के लिए तरस रही है देश की राजधानी: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में हालत बेदह गंभीर हैं। बहुत से अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी है। कई अस्पतालों में 3-4 घंटे की ऑक्सीजन सप्लाई है। कई अस्पतालों में 10-12 घंटे में ऑक्सीजन खत्म हो सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश की राजधानी के ऑक्सीजन के लिए तरस रही है, वहीं अस्पतालों में बेड लगभग खत्म हो चुक हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री हालात पर चिंता जता रहे हैं। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के बहुत से अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी है। कई अस्पतालों में 3-4 घंटे की ऑक्सीजन सप्लाई है। कई अस्पतालों में 10-12 घंटे में ऑक्सीजन खत्म हो सकती है। यह बहुत गंभीर स्थिति है। हमने केंद्र सरकार से निवेदन किया है कि दिल्ली को ऑक्सीजन में वरीयता दी जाए।

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर दिल्ली की स्थिति के बारे में सूचित किया है और भारी बेड्स और ऑक्सीजन की कमी की बात कही है, साथ ही मदद की गुहार भी लगाई है। सीएम ने पत्र में लिखा है कि, "दिल्ली में कोरोना की स्थिति बेहद गम्भीर हो गई है। कोरोना बेड्स और ऑक्सीजन की भारी कमी है। लगभग सभी आईसीयू बेड्स भर गए हैं। अपने स्तर पर हम सभी प्रयास कर रहे हैं, आपकी मदद की जरूरत है।"

"केंद्र सरकार के 10,000 बेड्स में से 7,000 कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित किए जाए, सिर्फ 1800 बेड्स आरक्षित हैं। दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी हो रही है उसे भी तुरन्त मुहैया कराया जाए।"

उन्होंने कहा कि, "डीआरडीओ द्वारा बनाये जा रहे 500 आईसीयू बेड्स की संख्या बढ़ा कर 1000 करने की गुजारिश करें।"


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल में प्रधानमंत्री को जानकारी देते हुए पत्र में कहा है कि इन सबकी जानकारी मैंने कल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को और आज सुबह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को भी दे दी है।

सीएम ने पत्र में कहा है कि इस महामारी में अभी तक हमें केंद्र सरकार से काफी सहयोग मिला है। मैं उम्मीद करता हूं कि उपर्युक्त विषयों पर भी आप हमारी मदद जरूर करेंगे।


हालांकि इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल इस बात की जानकारी दे चुके हैं कि दिल्ली के अंदर पिछले 24 घंटे में कोरोना के लगभग 25,500 केस आए हैं। उसके पिछले 24 घंटे में 24,000 केस आए थे और उसके पिछले 24 घंटे में 19,500 केस आए थे।

वहीं दिल्ली में पिछले 24 घंटे में सकारात्मकता दर बढ़ कर करीब 30 फीसद हो गई है, जबकि यह उसके पिछले 24 घंटे में केवल 24 फीसद थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Apr 2021, 6:06 PM
/* */