"दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूदे और फिर...", संसद में मौजूद सांसदों ने बताई आंखों देखी

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि दो युवक गैलरी से कूद गए और उनके द्वारा कुछ फेंका गया, जिससे गैस निकल रही थी। उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया। सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाल दिया।

संसद में मौजूद सांसदों ने बताई आंखों देखी
संसद में मौजूद सांसदों ने बताई आंखों देखी
user

नवजीवन डेस्क

संसद की सुरक्षा में बुधवार को बड़ी चूक सामने आई जब दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद पड़े। सदन में मौजूद सांसदों ने बताया कि युवकों के हाथ में कनस्तर थे, जिसमें से पीला धुआं निकल रहा था। इस घटना से सदन में मौजूद सांसद सहम गए। अब उनकी प्रतिक्रिया भी सामने आने लगी है। इस पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि दो युवक गैलरी से कूद गए और उनके द्वारा कुछ फेंका गया, जिससे गैस निकल रही थी। उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया। सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाल दिया। सदन को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। यह निश्चित रूप से सुरक्षा में बड़ी चूक है, क्योंकि आज हम 2001 (संसद हमले) में अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों की पुण्य तिथि मना रहे हैं।

वहीं, समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने इस घटना को बड़ी लापरवाही बताया है। उन्होंने कहा कि जो भी लोग यहां आते हैं। चाहे वे दर्शक हों या पत्रकार वे साथ में टैग नहीं रखते हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए। मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से सुरक्षा में बड़ी चूक है। लोकसभा के अंदर कुछ भी हो सकता था। घटना पर बहुजन समाजवादी पार्टी से निलंबित किए गए सांसद दानिश अली


कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा है कि यह लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक है। उन्होंने आगे कहा कि अचानक करीब 20 साल के दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद पड़े और उनके हाथ में कनस्तर थे। इन कनस्तरों से पीला धुआं निकल रहा था। उनमें से एक अध्यक्ष की कुर्सी की ओर भागने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने कुछ नारे लगाए। यह धुआं जहरीला हो सकता था। यह सुरक्षा का गंभीर उल्लंघन है, खासकर आज के दिन (13 दिसंबर को), जिस दिन 2001 में संसद पर हमला हुआ था।

संसद के अंदर हुई घटना पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा है कि जब युवकों ने संसद के अंदर कनस्तरों से तीखी गंध वाली पीली गैस छोड़ी तो सांसद इन्हें पकड़ने के लिए दौड़े। एक शख्स कुछ नारे लगा रहा था। इस घटना के बाद नए संसद भवन की सुरक्षा पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;