यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा रिजल्ट का फॉर्मूला जारी, जानें क्या होगा क्राइटेरिया

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन का फॉर्मूला जारी हो गया है।  उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने रविवार, 20 जून को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। 

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन का फॉर्मूला जारी कर दिया है। लगभग 30 लाख छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं कोरोना संकट के चलते रद्द कर दी गई थीं, जिन्‍हें अब मार्किंग स्‍कीम के तहत रिजल्‍ट बनाकर पास क‍िया जाएगा। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने रविवार, 20 जून को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

उपमुख्यमंत्री ने मूल्यांकन मानदंड जारी करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षाफल के मूल्यांकन के लिए फॉर्मूला तय कर लिए गए हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी फॉर्मूला के अनुसार, कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन के लिए हाईस्कूल यानी 10वीं कक्षा, 11वीं कक्षा और 12वीं के अंक जोड़े जाएंगे। इस योजना के तहत


हाईस्कूल परीक्षा में प्राप्तांक के 50 फीसदी, कक्षा 11 के वार्षिक/अद्धवार्षिक परीक्षा के 40 फीसदी, तथा कक्षा 12वीं में हुई प्री-बोर्ड परीक्षाओं के प्राप्तांकों के आधार पर 10 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे।

वहीं, हाईस्कूल यानी 10वीं बोर्ड लिखित परीक्षा का परीक्षाफल नौवीं कक्षा के प्राप्तांकों से 50 फीसदी, कक्षा 10वीं के प्री - बोर्ड के प्राप्तांकों से 50 फीसदी अंक जोड़कर निर्धारित किया जाएगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia