बिहार विधानसभा सत्र की हंगामेदार शुरुआत, वैशाली कांड को लेकर कांग्रेस विधायकों का प्रदर्शन

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी सरकार के बाद विधानसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हो गया। सत्र के पहले दिन सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जा रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

रवि प्रकाश

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी सरकार के बाद विधानसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हो गया। सत्र के पहले दिन सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जा रही है। कोरोना काल में पांच दिवसीय सत्र में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जा रहा है। विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई। प्रोटेम स्पीकार ने कहा कि पहले दो दिन नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी।

17वीं बिहार विधानसभा सत्र के दौरान सामाजिक दूरी बरतने के लिहाज से सदस्यों का बारी-बारी से शपथ दिलाई जा रही है। सबसे पहले उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद फिर रेणु देवी ने शपथ ली। बिहार में पहली बार दो उपमुख्यमंत्री बनाए गए हैं।

इससे पहले, कार्यवाही प्रारंभ होने के पूर्व कांग्रेस और वामदलों के विधायकों ने सदन के बाहर विभिन्न मुद्दों को लेकर नारेबाजी की। वैशाली में छेड़खानी के विरोध में मनचलों द्वारा जलाकर मारी गई किशोरी को न्याय दिलाने, किसानों के मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने का प्रयास किया गया।


सत्र के पहले ही दिन AIMIM के विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ लेते वक्त आपत्ति जाहिर की। उन्होंने शपथ पत्र में लिखे ‘हिन्दुस्तान’ शब्द को बोलने से इनकार किया और उसकी जगह ‘भारत’ का इस्तेमाल किया। दरअसल, AIMIM के विधायक अख्तरुल इमान का नाम जैसे ही सदस्यता की शपथ के लिए पुकारा गया वैसे ही उन्होंने खड़े होकर हिन्दुस्तान शब्द पर आपत्ति जता दी।

अख्तरुल इमान को उर्दू भाषा में शपथ लेनी थी लेकिन उर्दू में भारत की जगह हिन्दुस्तान शब्द के इस्तेमाल पर उन्होंने आपत्ति जताते हुए प्रोटेम स्पीकर से भारत शब्द का इस्तेमाल करने की गुजारिश की।

बता दें कि इस बार आरजेडी विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है। जबकि एनडीए में बीजेपी बड़ी पार्टी है और मुख्यमंत्री पद नीतीश कुमार के पास ही है। सदन में इस वक्त बीजेपी 74, जेडीयू 43, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के चार, वीआईपी 4 और एक निर्दलीय सदस्य सत्तापक्ष के साथ दिखेंगे जबकि विपक्षी खेमे में आरजेडी 75, कांग्रेस 19, सीपीआई (माले) 12, सीपीआई 2 और सीपीएम के 2 सदस्य हैं। इसके अलावा पांच AIMIM, एक बसपा और एक एलजेपी सदस्य हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia