उत्तराखंड: कांवड़ मेले के दौरान हरिद्वार से न जाएं चारधाम यात्री, डीजीपी ने की अपील

कांवड़ यात्रा के दौरान हरिद्वार में जाम न लगे, इसके लिए चारधाम यात्रियों से हरिद्वार से बचकर जाने की अपील की जाएगी। इसके लिए विभिन्न जगहों पर यात्रियों को पुलिसकर्मी जागरूक करेंगे। जल्द ही रूट भी तैयार कर लिया जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कांवड़ यात्रा 2023 को लेकर डीजीपी ने यात्रियों से अपील की है कि चारधाम जाने वाले यात्री कांवड़ मेले के दौरान हरिद्वार से न जाएं। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि दिल्ली, मेरठ वापस जाने वाले कांवड़ यात्रियों के लिए हाईवे की बाईं लेन आरक्षित की जाएगी। साथ ही इस दौरान शिविर और भंडारे आदि हाईवे से 20 से 30 मीटर दूर लगाए जाएंगे।

कांवड़ यात्रा के दौरान हरिद्वार में जाम न लगे, इसके लिए चारधाम यात्रियों से हरिद्वार से बचकर जाने की अपील की जाएगी। इसके लिए विभिन्न जगहों पर यात्रियों को पुलिसकर्मी जागरूक करेंगे। जल्द ही रूट भी तैयार कर लिया जाएगा। सभी राज्यों से अपने-अपने क्षेत्रों में इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा है।


डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि आगामी सावन माह की अवधि के मद्देनजर कांवड़ यात्रा के समाप्त होने के बाद प्रत्येक सोमवार, सोमवती अमावस्या और मुहर्रम को देखते हुए भी वर्तमान प्रबंधों को बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि भविष्य में भी कोई समस्या न आए।

डीजीपी ने बताया कि पूरे यात्रा मार्ग पर एंबुलेंस और मेडिकल शिविर भी लगाए जाएंगे। हरिद्वार पुलिस ने यात्रियों के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था की है। जिस पर स्कैन करने के बाद उन्हें हरिद्वार क्षेत्र में पाकिर्ंग, रूट और पुलिस सहायता आदि की जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही गंगा घाटों पर जल पुलिस की तैनाती भी की जाएगी। इस साल की कावंड़ यात्रा में ड्रोन से निगरानी की जाएगी।


कांवड़ यात्रा में सांप्रदायिक विवाद भी कई बार सामने आए हैं। इससे बचने के लिए यात्रा मार्ग और शिविरों में रहने वाले लोगों का सघन सत्यापन किया जाएगा। साथ ही राष्ट्र विरोधी तत्वों पर नजर रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाओं के प्रसार पर रोक लगाने के लिए इसकी निगरानी भी की जाएगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;