38 भारतीयों के अवशेष लाने मोसुल रवाना हुए वीके सिंह, 2 अप्रैल को लौट सकते हैं भारत

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा कि वे 38 भारतीयों के अवशेषों को लाने के लिए मोसुल जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि 39वें शख्स का अवशेष नहीं मिलेगा, क्योंकि उसका केस अभी फाइनल नहीं हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इराक में मारे गए भारतीयों के अवशेषों को लाने विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से मोसुल के लिए रवाना हो गए हैं। भारतीय वायुसेना के विशेष विमान ने यूपी में गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से उड़ान भरी।

मोसुल रवाना होने से पहले वीके सिंह ने कहा, “मैं 38 भारतीयों के अवशेषों को लाने के लिए मोसुल जा रहा हूं। हमें 39वें शख्स का अवशेष नहीं मिलेगा, क्योंकि उसका केस अभी फाइनल नहीं हो सका है। सबूतों के साथ परिवार को शव सौंपा जाएगा, ताकि उनका शक दूर हो सके।”

2 अप्रैल को विदेश राज्यमंत्री मोसुल से लौट सकते हैं। भारत लौटने के बाद वे सबसे पहले पंजाब के अमृतसर जाएंगे और मृतकों के परिजनों को अवशेष सौंपेंगे, इसके बाद पटना और कोलकाता जाकर परिवारों को अवशेष सौंपेंगे।

इससे पहले बीते 20 मार्च को संसद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इराक में 39 भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि की थी। उन्होंने सदन को बताया था कि 39 में से 38 भारतीयों का डीएनए मैच हो चुका है, जबकि 39वें भारतीय का डीएनए 70 फीसदी मैच हुआ है।

जिन 39 भारतीय की मौत की पुष्टि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने की थी, उनमें से ज्यादातर लोग पंजाब के थे। मृतकों में 4 लोग हिमाचल प्रदेश के थे। बिहार और पश्चिम बंगाल के लोग भी इनमें शामिल थे।

Published: 1 Apr 2018, 3:19 PM
लोकप्रिय