दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब में जारी रहेगा घना कोहरा, जानें क्या है मौसम विभाग का अगले 4 दिनों का अनुमान

आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया है कि बुधवार-रविवार के दौरान पंजाब के कई हिस्सों में सुबह के शुरुआती घंटों में घना से बहुत घना कोहरा रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान में आंधी, बिजली, तेज आंधी और धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी दी है।
मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान में आंधी, बिजली, तेज आंधी और धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी दी है।
user

नवजीवन डेस्क

 भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि अगले तीन-चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा जारी रहने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने बताया, ''पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस, वहीं, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और उत्तरी छत्तीसगढ़ तथा झारखंड के कुछ हिस्सों में 11-12 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

आईएमडी ने मंगलवार को कहा, ''पंजाब, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड के कुछ हिस्सों और बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात तथा पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में तापामान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस ऊपर है।''

आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया है कि बुधवार-रविवार के दौरान पंजाब के कई हिस्सों में सुबह के शुरुआती घंटों में घना से बहुत घना कोहरा रहने की संभावना है। बुधवार-शुक्रवार के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तथा बुधवार को उत्तरी राजस्थान एवं उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने आगे कहा, ''इस हफ्ते अलग-अलग दिनों में उत्तराखंड में कई इलाकों, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी सुबह-सुबह घना कोहरा की संभावना है।''

आईएमडी ने यह भी बताया है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के शनिवार से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। इसके प्रभाव और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं की वजह से 30 दिसंबर से 2 जनवरी के दौरान उत्तर-पश्चिम और निकटवर्ती मध्य भारत में हल्की बारिश की संभावना है।

हालांकि, आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान देश के उत्तरी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है।

मंगलवार सुबह भारी कोहरे के कारण पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में विजिबिलिटी 25 मीटर तक पहुंच गई, वहीं हरियाणा के अंबाला, हिसार, करनाल में भी विजिबिलिटी घटकर 25 मीटर रह गई, जबकि भिवानी में विजिबिलिटी 50 मीटर रही।

दिल्ली में, पालम स्टेशन पर विजिबिलिटी 50 मीटर दर्ज की गई, जबकि उत्तर प्रदेश के झांसी और वाराणसी में विजिबिलिटी 25 मीटर, मेरठ और लखनऊ में 50 मीटर थी।

आईएमडी ने कहा कि पूर्वी मध्य प्रदेश के सतना में विजिबिलिटी 25 मीटर दर्ज की गई, टीकमगढ़, रीवा, खजुराहो सहित राज्य के अन्य शहरों में विजिबिलिटी 50 मीटर और ओडिशा के राउरकेला में 50 मीटर की लो विजिबिलिटी थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;