Weather Update: मौसम विभाग की पूरे भारत में बारिश की भविष्‍यवाणी, अगले 4-5 दिनों तक इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल

मौसम विभाग ने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तरी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि आगामी चार-पांच दिनों में पूर्वोत्तर में वर्षा में वृद्धि की उम्मीद है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तरी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि आगामी चार-पांच दिनों में पूर्वोत्तर में वर्षा में वृद्धि की उम्मीद है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया है कि उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम बारिश, काफी दूर-दूर तक छिटपुट बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में शनिवार से 9 अगस्त तक, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा-चंडीगढ़ में शनिवार और रविवार को, पंजाब, पूर्वी राजस्थान और जम्मू में शनिवार को बारिश की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, पूर्वी उत्तर प्रदेश में रविवार से 8 अगस्त तक और उत्तराखंड में रविवार से 9 अगस्त तक अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

मध्य भारत में, हल्की से मध्यम और व्यापक वर्षा होगी, पूर्वी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी, और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी वर्षा होगी, विशेष रूप से शनिवार को।


आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि पूर्वी भारत में, शनिवार से 8 अगस्त तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में छिटपुट भारी वर्षा के साथ, 6 और 7 अगस्त को झारखंड में हल्की से मध्यम और काफी व्यापक वर्षा होगी। 7 और 8 अगस्त को गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश होगी। आईएमडी ने कहा, "उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 7 और 8 अगस्त को और बिहार में 8 अगस्त तक बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।"

पूर्वोत्तर के लिए, हल्की से मध्यम और व्यापक रूप से व्यापक वर्षा की उम्मीद है, साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी।

आईएमडी ने कहा, “अगले पांच दिनों में कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में जारी रहने की संभावना के साथ, पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा होगी। शनिवार और रविवार को मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।”

दक्षिण भारत में, अगले पांच दिनों के दौरान कम वर्षा की उम्मीद है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;