यूपी में वीकेंड लॉकडाउन खत्म, अब सिर्फ रविवार को बंद होंगे प्रदेश के बाजार, जानें और क्या हुए बदलाव

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने लोगों को राहत देते हुए सप्ताहांत में अब सिर्फ एक दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश में अब शनिवार को भी बाजार खुले रहेंगे। हालांकि रविवार को बाजार पूरे तरीके से बंद रहेंगे।

योगी आदित्यनाथ/ फोटोः getty images
योगी आदित्यनाथ/ फोटोः getty images
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने लोगों को राहत देते हुए सप्ताहांत में अब सिर्फ एक दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश में अब शनिवार को भी बाजार खुले रहेंगे। हालांकि रविवार को बाजार पूरे तरीके से बंद रहेंगे। सरकारी आदेश के मुताबिक, सप्ताह के 6 दिन सभी दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 9 बजे तक खुली रहेंगी। अवर प्रमुख गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि योगी आदित्यनाथ ने ये फैसला मंगलवार को टीम 11 की बैठक में लिया है। उन्होंने कहा कि रविवार को सैनिटाइजेशन के लिए पूर्ण बंदी रखी गई है।

सरकार के इस फैसले के बाद हफ्ते में 6 दिन लोगों को बाहर निकलने की छूट होगी। हालांकि रविवार के दिन लोगों को बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी जाएगी। सीएम योगी ने इस बाबत अधिकारियों को सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। इससे पहले सरकार की ओर से मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने रविवार को प्रदेश में अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी की थी। नई नियमावली के तहत 21 सितंबर से प्रदेश में सार्वजनिक कार्यक्रमों में 100 लोगों की सहभागिता की इजाजत दे दी गई है। इसके साथ ही राज्य में मेट्रो रेल के संचालन और ऑनलाइन एजुकेशन के लिए शिक्षकों को स्कूल बुलाने के नियम भी बनाए गए हैं।

सरकार के फैसले के अनुसार, शैक्षिक संस्थानों को अनलॉक-4 में कई छूट देने का फैसला किया गया है। सरकार ने आदेश में कहा है कि सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक संस्थान और कोचिंग छात्रों और सामान्य शैक्षणिक काम के लिए 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। हालांकि 21 सितंबर से स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को ऑनलाइन एजुकेशन के लिए बुलाया जा सकेगा। इसके लिए एक एसओपी का पालन करना होगा, जिसे स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय