बंगाल, असम, केरल समेत इन 5 राज्यों के चुनाव तारीखों का आज होगा ऐलान, जानें पिछले नतीजों के बारे में

भारत निर्वाचन आयोग आज (शुक्रवार) सायं साढ़े चार बजे विज्ञान भवन में चुनावी राज्यों के संबंध में महत्वपूर्ण प्रेस कांफ्रेंस करने जा रहा है। चुनाव आयोग पांच विधानसभा राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत निर्वाचन आयोग आज (शुक्रवार) सायं साढ़े चार बजे विज्ञान भवन में चुनावी राज्यों के संबंध में महत्वपूर्ण प्रेस कांफ्रेंस करने जा रहा है। चुनाव आयोग पांच विधानसभा राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। यह प्रेस कांफ्रेंस विज्ञान भवन के हाल नंबर 5 में होगा। पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इन राज्यों में चुनावी सरगर्मियां तेज चल रहीं है। पहले से ही संभावना जताई जा रही थी कि चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव कार्यक्रम घोषित करेगा। हालांकि, चुनाव आयोग ने तेजी दिखाते हुए आज ही चुनाव कार्यक्रम घोषित करने का फैसला किया है। इस प्रेस कांफ्रेंस में चुनावी राज्यों के मीडिया संस्थानों को खासतौर से आमंत्रित किया गया है।

दरअसल, चार मई से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। इसी को देखते हुए चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में एक मई से पहले चुनाव कार्यक्रम संपन्न कराने का प्लान बनाया है। आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने सबसे ज्यादा दौरे इन पांच राज्यों (पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल) में किए हैं। अभी भी एक टीम बंगाल के दौरे पर है।

हालांकि, तमिलनाडु और केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों ने चुनाव आयोग के सामने एक चुनौती पेश कर दी है। लेकिन, चुनाव आयोग का कहना है कि उन्होंने कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए तमाम उपाय किए हैं। इसके साथ ही सुरक्षाबलों का पूरा बंदोबस्त कर लिया गया है।


बंगाल की 294 सीटों पर चुनाव

बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें है, जिन पर चुनाव होना है। पिछले चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 211 सीटों पर जीत दर्ज की थी। दूसरे नंबर पर कांग्रेस थे, जो सिर्फ 44 सीट जीतने में कामयाब हो पाई थी। 2016 के चुनाव में बीजेपी सिर्फ तीन सीट जीती थी।

असम की 126 सीटों पर चुनाव

असम की 126 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने वाला है। 2016 में हुए चुनाव में यहां बीजेपी ने सरकार बनाई थी. उसके 86 प्रत्याशी जीते थे, जबकि कांग्रेस महज 26 सीटों पर सिमट गई थी। इस बार असम की लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस गठबंधन के बीच ही है।

तमिलनाडु की 232 सीटों पर चुनाव

तमिलनाडु की 232 सीटों पर चुनाव होगा। 2016 में एआईडीएमके ने शानदार जीत दर्ज करते हुए 136 सीटों पर अपना परचम फहराया था। वहीं, डीएमके 98 सीटों पर सिमट गई थी।

केरल की 140 सीटों पर चुनाव

केरल की 140 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा। 2016 के चुनाव में वामदलों की अगुवाई वाली एलडीएफ ने 91 सीटों पर जीत दर्ज करके सरकार बनाई थी, वहीं कांग्रेस की अगुवाई यूडीएफ 47 सीट जीतने में कामयाब हुई थी। इस बार भी लड़ाई एलडीएफ और यूडीएफ के बीच ही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Feb 2021, 1:08 PM