कोरोना की उत्पति पर WHO की टीम ने पेश की रिपोर्ट, बताया दुनिया में कैसे फैला कोरोना, हाल ही में चीन का किया था दौरा

डब्ल्यूएचओ टीम ने वायरस के प्रयोगशाला से लीक होने के मामले को छोड़कर अन्य सभी पहलुओं पर आगे जांच करने का प्रस्ताव रखा है। कोविड-19 की उत्पत्ति का रहस्य खंगालने के लिए चीन का दौरा करने वाली WHO की टीम की मसौदा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

विनय कुमार

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जिनेवा में 30 मार्च को कोरोना वायरस के स्रोत की संयुक्त शोध रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस की प्रयोगशाला से मानव को संक्रमित किए जाने की संभावना नहीं है। बताया जाता है कि इस साल 14 जनवरी से 10 फरवरी तक 17 चीनी विशेषज्ञों और 17 विदेशी विशेषज्ञों से गठित संयुक्त दल ने महामारी विज्ञान, आणविक ट्रेसबिलिटी और जानवर और पर्यावरण तीन समूहों में वूहान में वायरस के स्रोत का अनुसंधान किया, जो 28 दिन चला। चीनी और विदेशी विशेषज्ञों ने इसके आधार पर शोध रिपोर्ट पूरी की।

रिपोर्ट में आने वाले अनुसंधान का सुझाव पेश किया गया। जैसा कि विश्वव्यापी एकीकृत डेटाबेस स्थापित किया जाएगा, लगातार पूरी दुनिया में प्रारंभिक मामले का पता लगाया जाएगा, कई देशों और जगहों में वायरस पोषक बनने के संभावित जानवर ढूंढ़े जाएंगे और वायरस के फैलाव में कोल्ड चेन और जमे हुए भोजन की भूमिका का पता लगाया जाएगा।

संयुक्त विशेषज्ञ दल के विदेशी पक्ष के प्रमुख पीटर एम्बरेक ने वूहान में अनुसंधान की स्थिति बताई और चीन सरकार और चीनी विशेषज्ञों के समर्थन के लिए आभार जताया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय