31 मई के आगे बढ़ेगा लॉकडाउन? गृह मंत्री ने पीएम से किया मंथन, जानें क्या चाहते हैं राज्य, किसे मिल सकती है छूट

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि मेरी गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर बात हुई, मुझे लगता है कि लॉकडाउन जिस स्थिति में है उससे आगे 15 जून तक बढ़ाया जाना चाहिए। हमारी कोशिश है कि गोवा में रेस्टोरेंट्स, जिम और होटल शुरू हों।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में लागू कोरोना लॉकडाउन का मौजूदा कार्यकाल 31 मई को खत्म हो रहा है। ऐसे में सवाल यह है कि क्या 31 मई के आगे लॉकडाउन बढ़ेगा? क्या देश में 1 जून से लॉकडाउन 5 लागू होगा? देश में आगे लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा या नहीं, अगर लॉकडाउन बढ़ेगा तो किसे छूट दी जाएगी और किसे नहीं, इन सभी मसलों को लेकर लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के बीच एक बैठक हुई। इससे पहले अमित शाह ने गुरुवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी। उनसे लॉकडाउन को लेकर सुझाव मांगे थे। बताया जा रहा है गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी को इस बैठक मुख्यमंत्रियों की राय से अवगत कराया।

इस बीच कई राज्यों ने गृह मंत्री से लॉकडाउन के संबंध में हुई बातचीत के बारे में जानकारी दी है। गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा, “मेरी गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर बात हुई, मुझे लगता है कि लॉकडाउन जिस स्थिति में है उससे आगे 15 जून तक बढ़ाया जाना चाहिए। हमारी कोशिश है कि गोवा में रेस्टोरेंट्स, जिम, होटल शुरू हों। अभी कोविड-19 का ग्राफ बढ़ रहा है, लॉकडाउन और 15 दिन बढ़ना ही चाहिए।”

छत्तीसगढ़ सीएमओ ने बयान जारी कर कहा, “गृह मंत्री ने लॉकडाउन पर मुख्यमंत्रियों से विचार मांगे थे, जिसमें छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने दोहराया कि राज्य की सीमाएं नहीं खोलनी चाहिए, ट्रेन/उड़ान सेवा पर मुख्यमंत्रियों के विचारों पर विचार करने और आर्थिक पैकेज में राज्यों के लिए उधार लेने की स्थिति को आसान करने का आग्रह किया है।”

लॉकडाउन 5 को लेकर दिल्ली सरकार क्या चाहती इस संबंध में उसने जानकारी दी है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार अभी ऐसी जगहों को बंद रखना चाहती है, जहां बड़ी संख्या में लोग एकजुट होते हैं, जैसे सिनेमा हॉल। इसके साथ ही स्कूल और कॉलेज भी अभी नहीं खोले जाने चाहिए। सत्येंद्र जैन ने बताया कि अमित शाह को दिल्ली सरकार की तरफ से यह सुझाव दिए गए हैं।

खबरों के मुताबिक, हरियाणा सरकार 31 मई के बाद लॉकडाउन 5 लगाए जाने के पक्ष में है। हरियाणा सरकार ने सोनीपत, गुरुग्राम और फरीदाबाद में दिल्‍ली बार्डर को सील कर‍ दिया है और सख्‍ती के आदेश दिए हैं। केंद्र सरकार क्या फैसला लेगी यह दो दिनों के भीतर पता चल जाएगा।

लॉकडाउन 5 में किसे मिल सकती है छूट, किस पर जारी रहेगी पाबंदी?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘मन की बात’ कार्यक्रम यानी 31 मई को पीएम मोदी अगले लॉकडाउन का ऐलान कर सकते हैं। खबरों के अनुसार, लॉकडाउन 5 में कई राज्यों को बहुत सारी और छूट दी जा सकती है। कहा जा रहा है कि मार्च से बंद जिमों को खोलने की इजाजत दी सकती है। वहीं, रेड जोन में अभी भी सलून, ब्यूटी पार्लर बंद हैं। इसमें से सलून खोलने की इजाजत मिल सकती है। कुछ राज्य धार्मिक स्थलों को भी खोलने की मांग कर रहे हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर 1 जून से धार्मिक स्थल खोलने की इजाजत मांगी थी। उधर, उत्तर प्रदेश में भी धार्मिक स्थलों को खोले जाने की मांग की जा रही है। इस पर भी केंद्र गौर कर सकता है।

Published: 29 May 2020, 3:40 PM
लोकप्रिय