देश

विंग कमांडर अभिनन्दन की जांच प्रक्रिया पूरी, छुट्टी पर भेजे गए, जल्द तय होगा कब उड़ाएंगे फाइटर 

भारतीय वायु सेना की खुफिया एजेंसियों ने विंग कमांडर अभिनन्दन के वापस भारत आने के बाद उनकी सख्ती से जांच की थी। फिलहाल पूरी तरह से फिट बताते हुए उन्हें कुछ दिन के लिए छुट्टी पर भेज दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

भारतीय वायु सेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनन्दन जल्द ही एक बार फिर से लड़ाकू विमान उड़ाएंगे। पाकिस्तान से आने के बाद खुफिया एजेंसियों द्वारा की जाने वाली जांच एवं पूछताछ की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। साथ ही भारतीय वायु सेना के रिसर्च हॉस्पिटल की सलाह पर वे कुछ दिन के लिए मेडिकल लीव पर जाने वाले हैं।

छुट्टी से आने के बाद वायुसेना का मेडिकल रिव्यू बोर्ड जल्द इस बात को सुनिश्चित करेगा कि अभिनन्दन एक लड़ाकू पायलट के तौर पर कार्यभार कब संभालेंगे।

बता दें कि मिग 21 विमान द्वारा पाकिस्तान के एफ 16 लड़ाकू विमान को नष्ट करने के बाद अभिनन्दन का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसके बाद गलती से अभिनन्दन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में उतर गए थे। वहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने बंदी बना लिया था। लेकिन जेनेवा करार के तहत पाकिस्तान ने 2 दिन बाद अभिनन्दन को सम्मान के साथ वापस भारत को सौंप दिया था। युद्ध नियमों के अनुसार युद्ध में दुशमन देश द्वारा बंदी बनाए हुए किसी भी जवान को वापस अपने वतन आने पर तुरंत उनकी नौकरी पर बहाल नहीं किया जाता।

अभिनन्दन जब वापस भारत आये थे, तो उनको जांच के लिए वायुसेना की खुफिया एजेंसियों के सुपुर्द कर दिया गया था। जहां इस बात की जांचे हुई कि कहीं पाकिस्तानी सेना ने अभिनन्दन के शरीर में कोई खुफिया चिप तो नहीं लगा दी है या पाकिस्तानी सेना के दबाव में आकर अभिनन्दन ने भारत की सुरक्षा से जुड़ी कोई जानकारी पाकिस्तान से साझा तो नहीं की।

हालांकि अभिनन्दन अपनी जांच की सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर चुके हैं और फिलहाल कुछ दिन के लिए छुट्टी पर जा रहे हैं। वहां से आने के बाद इस बात पर फैसला लिया जाएगा कि वे फिर से लड़ाकू विमान कब उडाएंगे।

Published: 14 Mar 2019, 5:23 PM
लोकप्रिय