योगी का ऐलान: अयोध्या में लगेंगी 2 राम प्रतिमाएं, एक मंदिर में-एक बाहर, लेकिन न मंदिर का नाम बताया, न जगह का

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि अयोध्या में भगवान राम की दो मूर्तियां लगेंगी। इनमें से एक पूजनीय होगी और दूसरी दर्शनीय होगी। लेकिन उन्होंने ये नहीं बताया कि दोनों मूर्तियां कब और कहां लगेंगी। 

राम मंदिर निर्माण में देरी से नाराज बीजेपी-आरएसएस से जुड़े साधु-संतों को मनाने की कवायद में फैजाबाद जिले का नाम बदलने के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक और कोशिश की। योगी ने अपने अयोध्या दौरे के दूसरे दिन बुधवार को साधु-संतों से मुलाकात के बाद ऐलान किया कि अयोध्या में भगवान राम की दो मूर्तियां बनेंगी। योगी के अनुसार एक मूर्ति पूजनीय होगी, जो एक मंदिर के अंदर स्थापित होगी और दूसरी दर्शनीय होगी। ऐलान करते हुए योगी ने कहा कि संत और पूजारी मंदिर के बाहर मूर्ति नहीं चाहते हैं।

अयोध्या में एक खुशखबरी देने गए योगी जी ने श्री राम की दो-दो मूर्तियां लगवाने का ऐलान तो कर दिया, लेकिन अभी भी ये नहीं बताया कि ये दोनों मूर्तियां कहां स्थापित होंगी। उन्होंने ये भी नहीं बताया कि जिस पूजनीय मूर्ति की वह बात कर रहे हैं वह किसा मंदिर में और कब लगेगी। साथ ही उन्होंने ये भी नहीं बताया कि दूसरी दर्शनीय मूर्ति यानी भगवान राम की प्रतीमा अयोध्या में कब और कहां पर लगेगी।

बता दें कि मंगलवार को भव्य दीपोत्सव आयोजन के बाद योगी ने आज सुबह अयोध्या के हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन किया। उसके बाद रामलला के दर्शन कर दिगंबर अखाड़ा और सरयू घाट पहुंचे। उन्होंने महंत नृत्य गोपाल दास समेत अयोध्या के कई साधु संतों से मुलाकात की। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए योगी ने ऐलान किया कि अयोध्या में एक पूजनीय मूर्ति के साथ ही एक दर्शनीय मूर्ति भी स्थापित होगी, जिससे अयोध्या की पहचान और सम्मान हो। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार संवैधानिक दायरे में रहकर तमाम विकल्पों पर विचार कर रही है। कुछ साल में अयोध्या बेहतरीन नगरी के रूप में विकसित होगी।

गौरतलब है कि 29 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट के अयोध्या विवाद पर सुनवाई टालने से नाराज आरएसएस-बीजेपी से जुड़े साधुओं की तरफ से दबाव बनने के बाद सीएम योगी ने ऐलान किया था कि दीपावली के दिन वह अयोध्या जाकर राम मंदिर पर एक बड़ी खुशखबरी का ऐलान करेंगे। इसी के तहत एक दिन पहले मंगलवार को अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन हुआ, जिसमें योगी ने अयोध्या के जिले फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या करने का ऐलान किया था। और उसके बाद आज फिर साधु-संतों को एक और खुशखबरी देते हुए उन्होंने राम की नगरी में एक की जगह दो-दो मूर्तियां लगवाने का ऐलान कर दिया और दीवाली मनाने गोरखपुर चले गए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

सबसे लोकप्रिय

अखबार सब्सक्राइब करें