गाजा में तीन दिनों के संघर्ष में 1,23,538 लोग विस्थापित, संयुक्त राष्ट्र ने और बुरे हालात की जताई आशंका

एजेंसी ने यह भी दावा किया कि गाजा पट्टी में 225 से अधिक विस्थापित लोगों को आश्रय देने वाला यूएनआरडब्ल्यूए स्कूल इजराइल के हवाई हमले की चपेट में आ गया। विस्थापितों में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन स्कूल को महत्वपूर्ण संरचनात्मक क्षति हुई।

गाजा में तीन दिनों के संघर्ष में 1,23,538 लोग विस्थापित
गाजा में तीन दिनों के संघर्ष में 1,23,538 लोग विस्थापित
user

नवजीवन डेस्क

इजरायल और फिलिस्तीनी लड़ाकों हमास के बीच 7 अक्टूबर को तटीय क्षेत्र में भीषण लड़ाई शुरू होने के बाद से अब तक तीन दिनों में गाजा में कुल 123,538 लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने विस्थापितों के आंकड़े जारी करते हुए और बुरे हालात की जताई आशंका जताते हुए इनकी संख्या बढ़ने की संभावना जताई है।

एक बयान में, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि गाजा में जारी संघर्ष के बीच डर, सुरक्षा चिंताओं और उनके घरों के विनाश के कारण 17,500 से अधिक परिवार, जिनमें 123,538 से अधिक लोग शामिल हैं, आंतरिक रूप से विस्थापित हो गए हैं।

फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने कहा कि वह वर्तमान में गाजा पट्टी के सभी क्षेत्रों में अपने 64 स्कूलों में 73,538 आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों (आईडीपी) को आश्रय दे रही है। उनमें से, 45 नामित आपातकालीन आश्रय (डीईएस) हैं।


यूएनआरडब्ल्यूए के प्रवक्ता अदनान अबू हसना को उम्मीद है कि विस्थापित लोगों की संख्या और बढ़ेगी। उन्होंने कहा, "इन स्कूलों में बिजली है, हम उन्हें भोजन, साफ पानी, मनोवैज्ञानिक सहायता और चिकित्सा उपचार प्रदान करते हैं।" एजेंसी ने यह भी दावा किया कि गाजा पट्टी में 225 से अधिक विस्थापित लोगों को आश्रय देने वाला यूएनआरडब्ल्यूए स्कूल हवाई हमले की चपेट में आ गया। विस्थापितों में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन स्कूल को महत्वपूर्ण संरचनात्मक क्षति हुई।

गाजा में 23 लाख फिलिस्तीनी रहते हैं। 7 अक्टूबर को अपने जवाबी हवाई हमले शुरू करने से पहले, इज़राइल ने कुछ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को इलाका छोड़ने की चेतावनी दी थी। दोनों पक्षों के बीच बढ़ती लड़ाई में अब तक कम से कम 493 फिलिस्तीनी और 700 से अधिक इजरायली मारे जा चुके हैं। दोनों पक्षों से लगभग 3,000 लोग घायल हुए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia