अमेरिका में 129 हिरण कोरोना से संक्रमित पाए गए, इंसानों से वायरस पहुंचने की संभावना: अध्ययन

नेचर जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि जंगली हिरण में सॉर्स कोव-2 वायरस का भंडार हो सकता है। विश्लेषण से यह भी पता चला है कि 2021 के शुरूआती महीनों में ओहियो में विभिन्न स्थानों पर हिरणों की आबादी में प्रमुख बी.1.2 वायरस कई बार फैल चुका है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने ओहियो राज्य में छह स्थानों पर सफेद पूंछ वाले कई हिरणों में कोरोना वायरस के कम से कम तीन प्रकारों के संक्रमण का पता लगाया है। वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि हिरणों में यह संक्रमण संभवत: मनुष्यों से फैला है।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने जनवरी और मार्च 2021 के बीच पूर्वोत्तर ओहियो के नौ स्थानों पर 360 सफेद पूंछ वाले हिरणों के नमूने लिए हैं। पीसीआर जांच विधियों का उपयोग करते हुए वैज्ञानिकों ने हिरणों के नमूनों (35.8 प्रतिशत) में आनुवांशिक सामग्री का पता लगाया। शोधकर्ता छह स्थानों पर सॉर्स कोव-2 (बी.1.2, बी.1.582 और बी.1.596) के तीन प्रकारों की पहचान करने में सक्षम थे।


नेचर जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि जंगली हिरण में सॉर्स कोव-2 वायरस का भंडार हो सकता है। विश्लेषण से यह भी पता चला है कि 2021 के शुरूआती महीनों में ओहियो में प्रमुख बी.1.2 वायरस विभिन्न स्थानों में हिरणों की आबादी में कई बार फैल चुका है।

निष्कर्षों के आधार पर, शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि संक्रमण की व्यापकता नौ साइटों में 13.5 से 70 प्रतिशत तक थी, जिसमें सबसे अधिक प्रसार चार साइटों में देखा गया था जो अधिक घनी आबादी वाले इलाकों से घिरे थे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia