दुनिया: इस्लामाबाद में बिल्डिंग की दीवार गिरने से 13 की मौत और क्या गिरफ्तारी से डर रहे हैं पुतिन?

इस्लामाबाद में भारी बारिश के बाद एक इमारत की दीवार गिरने से 11 श्रमिकों की मौत हो गई जबकि छह अन्य घायल हो गये और अगले महीने दक्षिण अफ्रीका में होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति पुतिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान: भारी बारिश के बाद इमारत की दीवार गिरने से 13 श्रमिकों की मौत, 6 घायल

पाकिस्तान में फिलहाल मानसून सीजन का पहला दौर चल रहा है। ऐसे में देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण कई लोगों की मौत हो गई है, कई बड़ी दुर्घटनाएं हुई हैं, निचले इलाकों में जलभराव हो गया है और स्थानीय लोगों के लिए आपातकालीन अलर्ट जारी करना पड़ा है। इस्लामाबाद में भारी बारिश के बाद एक इमारत की दीवार गिरने से बुधवार को 11 श्रमिकों की मौत हो गई जबकि छह अन्य घायल हो गये। एक अधिकारी ने यहां इसकी जानकारी दी।

स्थानीय पुलिस अधीक्षक (एसपी) खान जेब ने 13 श्रमिकों के मौत की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मलबे से 11 शव बरामद किये गये हैं। पुलिस ने बताया कि हादसे के सभी छह घायलों को ‘पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज’ में भर्ती करवाया गया है, जहां वे सब खतरे से बाहर हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने घटना पर ‘गहरा दुख और शोक’ जताया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

दक्षिण कोरिया के अधिकांश क्षेत्रों के लिए हीट वेव वॉच जारी

दक्षिण कोरिया में बुधवार को मॉनसून की बारिश कम होने के चलते प्रचंड गर्मी की लहर फैल गई। देश की मौसम एजेंसी ने अधिकांश क्षेत्रों के लिए हीट वेव अलर्ट जारी किया है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन (केएमए) ने देश के अधिकांश हिस्सों के लिए हीट वेव वॉच जारी की है। यह सलाह तब जारी की जाती है जब उच्चतम तापमान लगातार दो या अधिक दिनों तक 33 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक होने की संभावना हो या जब तापमान में अचानक वृद्धि के कारण महत्वपूर्ण क्षति की संभावना हो।

दक्षिण कोरिया के बीच के क्षेत्रों में धूप खिली रहने की उम्मीद है, और दक्षिणी क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे और बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है। जेजू के दक्षिणी रिसॉर्ट द्वीप के पहाड़ी इलाकों में बुधवार रात से अगले दिन तक कुछ बारिश हो सकती है, और शुक्रवार को पूरे द्वीप में कम बारिश होने की उम्मीद है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

गिरफ्तारी के डर रहे पुतिन? वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे पुतिन

अगले महीने दक्षिण अफ्रीका में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है। पहले खबर थी कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन इस कार्यक्रम में शरीक नहीं होंगे। लेकिन अब खबर है कि वो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव का कहना है, "रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने का फैसला किया है। यह पूर्ण भागीदारी होगी। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव व्यक्तिगत रूप से शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

एडीबी ने चीन के विकास पूर्वानुमान को बरकरार रखा है

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 19 जुलाई को "एशियाई विकास आउटलुक-2023" पर एक पूरक रिपोर्ट जारी की, जिसमें एशिया-प्रशांत क्षेत्र में विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए "सतर्क आशावाद" बनाए रखा गया। साथ ही, इसने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की 4.8 प्रतिशत की वृद्धि बनाए रखने और चीन की आर्थिक वृद्धि में 5 प्रतिशत बढ़ने का पूर्वानुमान लगाया।

रिपोर्ट के अनुसार, चीन की घरेलू खपत और निवेश गतिविधियां क्षेत्रीय आर्थिक विकास को समर्थन देना जारी रखेंगी। लेकिन, प्रमुख विकसित अर्थव्यवस्थाओं की मौद्रिक नीतियों से प्रभावित होकर, वैश्विक मांग धीमी हो जाएगी। जबकि, क्षेत्र की कुछ अर्थव्यवस्थाओं का औद्योगिक उत्पादन भी प्रभावित होगा। रिपोर्ट में विकासशील एशिया-प्रशांत अर्थव्यवस्थाओं की वार्षिक आर्थिक वृद्धि-2024 के पूर्वानुमान को 4.8% से 4.7% तक बदल किया गया है।

वैश्विक ईंधन और खाद्य कीमतें गिर रही हैं, एडीबी का अनुमान है कि इससे प्रभावित होकर क्षेत्रीय मुद्रास्फीति की उम्मीदें कम हो जाएंगी, जो महामारी-पूर्व स्तर पर वापस आ जाने का आशंका होगा। एडीबी के मुख्य अर्थशास्त्री के अनुसार, एशिया-प्रशांत क्षेत्र महामारी से लगातार उबरता रहेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये में आई भारी गिरावट

देश के केंद्रीय बैंक के अनुसार, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) में भारी गिरावट आई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने कहा कि मंगलवार को इंटरबैंक बाजार में ग्रीनबैक का कारोबार 283.04 पीकेआर पर हुआ। सोमवार को अमेरिकी डॉलर 279.26 पीकेआर पर बंद हुआ। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि सप्ताह के दूसरे कार्य दिवस पर, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले स्थानीय मुद्रा में 3.78 पीकेआर या लगभग 1.34 प्रतिशत की गिरावट आई।

पिछले कुछ हफ्तों में, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ पाकिस्तान के समझौते के बाद विदेशी देशों से वाणिज्यिक ऋण मिलने के बाद पीकेआर मजबूत स्थिति से गुजर रहा है। हालांकि, राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता कारोबारी माहौल में अनिश्चितता पैदा कर रही है, इसके परिणामस्वरूप बाजार में ग्रीनबैक की कमी हो गई है। बाजार विश्लेषकों के अनुसार, पाकिस्तान को निकट भविष्य में ऋण भुगतान के बीच आने वाले दिनों में स्थानीय मुद्रा के और कमजोर होने की उम्मीद है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;