दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक में दर्दनाक सड़क हादसे में 30 की मौत और नहीं रहे पैगंबर का कार्टून बनाने वाले कर्ट

डेनमार्क के रहने वाले प्रख्यात कार्टूनिस्ट कर्ट वेस्टरगार्ड का 86 साल की उम्र में निधन हो गया है और पाक के पंजाब प्रांत में डेरा गाजी खान जिले में एक राजमार्ग पर एक यात्री बस और ट्रक के बीच जबरदस्त टक्कर हो गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कार्टूनिस्ट कर्ट वेस्टरगार्ड का निधन, पैगंबर का विवादित कार्टून बनाकर मचाई थी सनसनी

डेनमार्क के रहने वाले प्रख्यात कार्टूनिस्ट कर्ट वेस्टरगार्ड का 86 साल की उम्र में निधन हो गया है। पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाने की वजह से कर्ट वेस्टरगार्ड काफी ज्यादा सूर्खियों में गये थे और मुस्लिम देशों में उनकी काफी आलोचना की गई थी। कार्टून बनाकर मुस्लिमों की भावनो को ठेस पहुंचाने का आरोप उनके ऊपर लगा था। रिपोर्ट के मुताबिक, लंबे समय तक बीमार रहने के बाद वेस्टरगार्ड का निधन हो गया और उनके परिवार ने रविवार को डेनिश अखबार बर्लिंगस्के को उनकी मौत की पुष्टि कर दी है। ''द फेस ऑफ मोहम्मद'' शीर्षक के साथ कर्ट वेस्टरगार्ड ने 2005 में एक कार्टून बनाया था, जिसे एक न्यूजपेपर जिलैंड्स-पोस्टेन में प्रकाशित किया गया था। इसमें 12 तस्वीरें थीं, जिसके बाद मुस्लिम देशों में उनका काफी विरोध किया गया था और मुस्लिमों के बीच काफी ज्यादा गुस्सा फूट पड़ा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चीन ने किया तालिबान के समर्थन का ऐलान

तालिबान को विश्व की दूसरी सबसे बड़ी शक्ति और अफगानिस्तान के पड़ोसी देश चीन का साथ मिल गया है। चीन ने साफ कर दिया है कि तालिबान से दुश्मनी करना चीन के राष्ट्रीय हक में नहीं है, लिहाजा वो तालिबान के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध कायम करेगा। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के जरिए चीन ने एक तरह से तालिबान को लेकर अपनी विदेश नीति का इजहार किया है, जिसमें चीन के राष्ट्रीय हितों का हवाला देते हुए तालिबान से दोस्ती करने की बात कही गई है। पाकिस्तान पहले से ही खुलेआम तालिबान की मदद कर रहा है और जब चीन ने तालिबान को खुला समर्थन दे दिया है, ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले वक्त में तालिबान और ज्यादा आक्रामक हो जाएगा। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के संपादक ने अपनी संपादकीय में लिखा है कि 'कुछ लोगों ने तालिबान को चीन के दुश्मन के तौर पर देखते हैं और चीन के राष्ट्रीय हित के खिलाफ बताते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि ऐसी सोच सिर्फ इमोशनल सोच है, जिसकी मेरी सोच में दूर-दूर तक कोई स्थान नहीं है।'

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाकिस्तान : बस-ट्रेलर की टक्कर में 30 की मौत, 40 से ज्यादा घायल

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में डेरा गाजी खान जिले में एक राजमार्ग पर एक यात्री बस और ट्रक के बीच जबरदस्त टक्कर हो गई। इस हादसे में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक लोग घायल हो गए। हताहत लोगों में अधिकतर वे श्रमिक हैं, जो ईद-उल-अजहा मनाने के लिए अपने गृहनगर जा रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि बस सियालकोट से राजनपुर जा रही थी, तभी वह डेरा गाजी खान जिले के ताउनसा बाईपास के पास सिंधु राजमार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बस में सवार अधिकतर लोग वे श्रमिक थे, जो ईद-उल-अजहा मनाने के लिए अपने गृहनगर जा रहे थे। घायलों को एक निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल के चिकित्साकर्मियों ने बताया कि 18 लोगों की अस्पताल पहुंचने से पहले मौत हो चुकी थी। पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने पुष्टि की कि डेरा गाजी खान के पास दुर्घटना में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओरेगन में जंगल की आग की चपेट में तीन लाख एकड़ जमीन

अग्निशमन अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राज्य ओरेगन में बूटलेग की आग ने 6 जुलाई के बाद से 3 लाख एकड़ से अधिक भूमि को जला दिया है। जंगल की आग की जानकारी के लिए यूएस क्लीयरिंगहाउस, इंसीवेब के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार की सुबह तक, आग 25 प्रतिशत की रोकथाम के साथ 303,791 एकड़ भूमि जल चुकी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आग, जो पूर्व की ओर बढ़ रही थी, 6 जुलाई को क्लैमथ फॉल्स के उत्तर-पूर्व में शुरू हुई थी। ओरेगनलाइव की एक रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल वेदर सर्विस द्वारा क्लैमथ बेसिन और फ्रेमोंट-विनेमा नेशनल फॉरेस्ट के लिए 'रेड फ्लैग चेतावनी' जारी किए जाने के बाद यह आंकड़ा आया है, जो आग की गंभीर स्थिति या मौसम की स्थिति को इंगित करता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उत्तर पश्चिमी चीन में बारिश के कारण दो बांध ढहे, लोगों को सुरक्षित स्थानों में भेजा

यूरोप के बाद अब चीन में मूसलाधार बारिश के कारण दो बांध ढहने की खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक हादसे के बाद से अभी तक किसी तरह के जान माल के नुकसान की पुष्टि नहीं की गई है। बांध ढहने का ये हादसा रविवार दोपहर चीन के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र इनर मंगोलिया में हुआ है। देश के जल संसाधन मंत्रालय ने बताया कि, इनर मंगोलियाई शहर हुलुनबुइर में 46 मिलियन क्यूबिक मीटर की संयुक्त जल भंडारण क्षमता वाले जलाशय बनाए गए थे, जो रविवार दोपहर ढह गए। उन्होंने गर्मियों के मौसम के दौरान बाढ़ के खतरे के मद्देनजर पुराने निर्माणों को लेकर चिंता जाहिर की है। साथ ही बताया जा रहा है कि, हादसे के बाद बांध से नीचे के ओर रह रहे लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia