ब्रिटिश एयरवेज के 4000 पायलट ने की हड़ताल, लाखों यात्री हलकान, जानें 100 साल के इतिहास में ऐसा क्यों हुआ?

ब्रिटिश एयरवेज के पायलटों ने दुनिया भर में हड़ताल कर दी है। पायलटों की सोमवार से शुरू की गई 48 घंटे की हड़ताल के कारण 3 लाख से ज्‍यादा यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। बताया जा रहा है कि एयरलाइन के 100 साल के इतिहास की यह सबसे बड़ी हड़ताल है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ब्रिटिश एयरवेज ने करीब 4000 पायलटों की हड़ताल के कारण लगभग अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं। खबरों के मुताबिक, वेतन विवाद को लेकर नाराज पायलटों ने सोमवार और मंगलवार को हड़ताल का ऐलान किया है। इस कारण करीब 1500 से अधिक उड़ानें रद्द हैं। बताया जा रहा है कि एयरलाइन के 100 साल के इतिहास की यह सबसे बड़ी हड़ताल है।

पायलटों की हड़ताल से भारत से ब्रिटेन आने वाली कई उड़ानें आज रद्द हैं। ब्रिटिश एयरवेज की ओर से यात्रियों को एयरपोर्ट पर न आने की सलाह दी गई है। द टेलीग्राफ अखबार के मुताबिक, इस हड़ताल से लगभग 2 लाख 80 हजार लोग प्रभावित होंगे। इससे करीब 80 मिलियन पाउंड (704 करोड़ रुपए) का नुकसान होने की उम्मीद है।


ब्रिटिश एयरवेज ने कहा है कि हम ब्रिटिश एयरलाइन पायलट्स एसोसिएशन (बीएएलपीए) की हताशा को समझते हैं लेकिन इसका असर यात्रियों पर पड़ रहा है। वेतन से जुड़े मामलों को महीनों से सुलझाने के बावजूद अफसोस है कि हम इस हालात में पहुंच गए हैं। हम अभी भी पीएएलपीए से बातचीत करने के लिए तैयार हैं।

ब्रिटिश एयरवेज के 4000 पायलट ने की हड़ताल, लाखों यात्री हलकान, जानें 100 साल के इतिहास में ऐसा क्यों हुआ?

पायलटों के हड़ताल के बाद एयरोपोर्ट पर सन्नाटा पसरा हुआ है। इस हड़ताल से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है।

बता दें कि वेतन और भत्तों में कटौती के विवादों के बाद ब्रिटिश एयरलाइन पायलट एसोसिएशन (बीएएलपीए) ने 23 अगस्त को हड़ताल की घोषणा की थी। इसमें कहा गया था कि 9 और 10 सितंबर को पायलट हड़ताल पर रहेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Sep 2019, 2:59 PM