दुनिया की 5 बड़ी खबरें: म्यांमार में विद्रोहियों ने विमानन ईंधन आपूर्ति रोका और जर्मनी ने हिज्बुल्लाह से जुड़े तीन संगठनों को बैन किया

केआईए के विद्रोहियों ने म्यांमार के सैन्य जुंटा के लिए विमानन ईंधन की आपूर्ति में कटौती करने के लिए उत्तरी शान राज्य में सात टैंकर ट्रकों में आग लगा दी। जर्मन ने हिज्बुल्लाह की परियोजनाओं के लिए धन एकत्र करने वाले तीन संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

म्यांमार में काचोन विद्रोहियों ने जुंटा की विमानन ईंधन आपूर्ति बाधित की

काचिन इंडिपेंडेंस आर्मी (केआईए) के विद्रोहियों ने म्यांमार के सैन्य जुंटा के लिए विमानन ईंधन की आपूर्ति में कटौती करने के लिए उत्तरी शान राज्य में सात टैंकर ट्रकों में आग लगा दी।

यूनियन हाईवे और कुटकाई, हसेनी रोड पर ट्रकों पर हमला किया गया, जो चीन से म्यूज के जरिए ईंधन ले जा रहे थे।

ईंधन का उपयोग बर्मी वायुसेना द्वारा विद्रोही ठिकानों पर बमबारी करने और उन पर हेलीकॉप्टर गनशिप छापे के लिए किया जाता है।

केआईए के सूचना अधिकारी कर्नल नव बू ने आईएएनएस को बताया कि सोमवार यूनियन हाईवे पर पांच टैंकर ट्रक पर हमला किया गया। उसके बाद मंगलवार को कुटकाई, हसेनी रोड पर दो अलग अलग हमले किए गए।

चीन ने एचवाई-2 के डी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन ने 19 मई को दोपहर बाद 12 बजकर 3 मिनट पर च्युछ्वान उपग्रह प्रक्षेपण केन्द्र में छांगचंग नंबर चार श्रृंखला के नंबर दो रॉकेट से एचवाई-2 के डी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया। उपग्रह पूर्व निर्धारित कक्षा में प्रवेश हुआ।

यह उपग्रह चीन को मजबूत समुद्री देश बनाने, नीले आर्थिक विकास का विस्तार करने, राष्ट्रीय समुद्री हितों की रक्षा करने और समुद्र से जुड़े हाई-टेक का विकास बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

बताया जाता है कि एचवाई-2 का डी उपग्रह मुख्य तौर पर समुद्री हवा क्षेत्र, समुद्र की ऊंचाई, प्रभावी तरंग ऊंचाई, गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र और महासागर सरक्यूलेशन आदि का निरीक्षण करेगा।


दुनिया में अब 3 अरब से ज्यादा है सक्रिय एंड्रॉयड डिवाइस

गूगल के अनुसार, दुनिया में अब 3 अरब से ज्यादा सक्रिय एंड्रॉयड डिवाइस हैं। एंड्रॉयड और गूगल प्ले पर उत्पाद प्रबंधन के उपाध्यक्ष समीर समत ने गूगल आई / ओ डेवलपर सम्मेलन 2021 के दौरान इसका खुलासा किया।

गूगल ने 2019 में आई / ओ इवेंट के बाद से 500 मिलियन से ज्यादा सक्रिय एंड्रॉयड डिवाइस और 2017 से एक अरब डिवाइस जोड़े हैं।

हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर चीनी एंड्रॉइड-आधारित डिवाइसों को ध्यान में रखा जाए तो सक्रिय डिवाइस में नकली ज्यादा हो सकते हैं।

जर्मनी ने हिज्बुल्लाह से जुड़े तीन संगठनों पर प्रतिबंध लगाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जर्मन आंतरिक मंत्री होस्र्ट सीहोफर ने जर्मनी में लेबनानी शिया आंदोलन हिज्बुल्लाह की परियोजनाओं के लिए धन एकत्र करने वाले तीन संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि जर्मन लेबनानी परिवार, पीपल फॉर पीपल और गिव पीस पर प्रतिबंध 15 अप्रैल को पहले ही घोषित कर दिया गया था।

डीपीए ने बताया कि छापे मारे गए और ब्रेमेन, हेस्से, हैम्बर्ग, लोअर सैक्सोनी, नॉर्थ राइन वेस्टफेलिया, श्लेस्विग होल्स्टिन और राइनलैंड पैलेटिनेट में कार्यालयों की तलाशी ली गई।

सीहोफर के प्रवक्ता ने ट्विटर पर उनके हवाले से कहा, '' आतंकवाद का समर्थन करने वाले जर्मनी में सुरक्षित नहीं रहेंगे।''


23 मई को तिब्बत की 70 वीं वर्षगांठ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस वर्ष 23 मई को तिब्बत स्वायत्त प्रदेश की शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ है। पिछले 70 सालों में चीन की केंद्र सरकार और समूचे देश की जनता के मजबूत समर्थन के तहत तिब्बत में विभिन्न जातियों के लोगों ने एकजुट होकर बड़ी कोशिश के साथ विकास के क्षेत्र में एक से बढ़कर एक काम किए।

पिछले 70 सालों में तिब्बत में जमीन-आसमान का बड़ा परिवर्तन हुआ है। वर्तमान में तिब्बत का विकास इतिहास में सबसे सुनहरे दौर से गुजर रहा है। कुल क्षेत्रीय उत्पादन में लगातार बीस सालों में दोहरे अंकों की वृद्धि कायम रही है। सन 1959 में तिब्बत की जनसंख्या केवल 12 लाख 28 हजार थी, लेकिन 2018 में आबादी 34 लाख 38 हजार से अधिक हो गई। इनमें तिब्बती जाति की जनसंख्या कुल आबादी का 90 प्रतिशत से ज्यादा है। तिब्बती लोगों की औसत जीवन प्रत्याशा बढ़कर 70.6 वर्ष तक हो गई है। साल 2020 में, तिब्बत की सभी गरीब काउंटियों को गरीबी की दलदल से पूरी तरह से मुक्ति मिली, यहां ऐतिहासिक तौर पर पूर्ण गरीबी को खत्म किया गया। गत वर्ष तिब्बत में प्रति व्यक्ति प्रयोज्य आय 21 हजार 744 तक पहुंच गई, जिसमें साल 2019 की तुलना में 11.5 प्रतिशत का इजाफा हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia