दुनिया की 5 बड़ी खबरें: आतंकी संगठन TTP ने बढ़ाई इमरान सरकार की मुश्किलें और नेटफ्लिक्स ने लॉन्च की नई वेबसाइट

TTP नामक आतंकवादी संगठन ने संघर्ष विराम को बढ़ाने से इनकार कर दिया है। वीडियो-स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने समाचार, साक्षात्कार, परदे के पीछे के वीडियो के लिए टुडम नामक एक नई वेबसाइट लॉन्च की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन में शिच्यान समूह उपग्रह लॉन्च किया गया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन ने 10 दिसम्बर की सुबह 8 बजकर 11 मिनट पर च्योछ्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लांग मार्च न. 4 रॉकेट बी वाहन रॉकेट से सफलतापूर्ण रूप से शिच्यान न. 6 05 समूह उपग्रह लॉन्च किया। उपग्रह सुभीतापूर्ण रूप से निर्धारित ट्रैक में प्रवेश कर चुका है, और लॉन्च कार्य सफल रहा। शिच्यान न. 6 05 समूह उपग्रह मुख्य रूप से अंतरिक्ष पर्यावरण का पता लगाने और नए तकनीकी परीक्षण करने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह लॉन्च लांग मार्च श्रृंखला वाहन रॉकेट की 400वीं उड़ान है।

भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के साथ बातचीत की कोई संभावना नहीं : इमरान खान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि भारत के मौजूदा नेतृत्व के 'धार्मिक राष्ट्रवाद' के कारण उनके साथ सार्थक बातचीत की कोई संभावना नहीं है।

उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर विवाद को इस क्षेत्र के विकास और समृद्धि में सबसे बड़ी समस्या के रूप में देखा जा रहा है।

खान ने कहा, "भारत के साथ सार्थक बातचीत तब तक असंभव है, जब तक वहां की सरकार इस विचारधारा से प्रेरित है।"

इमरान खान ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि किसी दिन भारत में एक तर्कसंगत सरकार हो सकती है, जिसके साथ तार्किक और समझदार चर्चा के माध्यम से विवादों का समाधान किया जा सकेगा।"


टीटीपी प्रमुख ने लड़ाकों से पाक सरकार के खिलाफ हमले फिर से शुरू करने को कहा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) नामक आतंकवादी संगठन ने पाकिस्तान सरकार पर पहले किए गए फैसलों का सम्मान करने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए महीने भर के संघर्ष विराम को बढ़ाने से इनकार कर दिया है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस घोषणा ने शांति प्रयासों को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। गुरुवार को जारी टीटीपी के बयान के मुताबिक, इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार न सिर्फ दोनों पक्षों के बीच हुए फैसलों को लागू करने में नाकाम रही बल्कि इसके विपरीत सुरक्षाबलों ने डेरा इस्माइल खान, लक्की मारवात, स्वात, बाजौर, स्वाबी में भी छापेमारी की और उत्तरी वजीरिस्तान और मारे गए और आतंकवादियों को हिरासत में लिया।

टीटीपी ने कहा, "इन परिस्थितियों में संघर्ष विराम को आगे बढ़ाना संभव नहीं है।" इससे पहले एक ऑडियो संदेश में, मुफ्ती नूर वली महसूद ने युद्धविराम की समाप्ति की घोषणा की और अपने लड़ाकों को 12 बजे के बाद हमले फिर से शुरू करने के लिए कहा।

जापान का ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन 5.1 प्रतिशत तक घटा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जापान के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में वित्त वर्ष 2020 में सालाना आधार पर 5.1 फीसदी की गिरावट आई है, जो कि कोरोना महामारी के बीच कंपनियों द्वारा कम ऊर्जा खपत को दर्शाता है। इसकी जानकारी शुक्रवार को सरकारी आंकड़ों से सामने आई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, पर्यावरण मंत्रालय द्वारा जारी प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2021 तक साल में 1.149 अरब टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर उत्सर्जित किया गया था, जो सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 1990 में डेटा संकलन शुरू करने के बाद रिकॉर्ड कम है।

जापानी सरकार ने अक्टूबर में संयुक्त राष्ट्र को वित्तीय वर्ष 2030 तक 46 प्रतिशत कटौती का लक्ष्य प्रस्तुत किया। मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, "हम अक्षय ऊर्जा का विस्तार करना चाहते हैं और घरों के लिए थर्मल इन्सुलेशन उपायों की शुरूआत में तेजी लाना चाहते हैं।"


नेटफ्लिक्स ने अपनी फिल्मों के लिए नई वेबसाइट लॉन्च की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वीडियो-स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने समाचार, साक्षात्कार, परदे के पीछे के वीडियो के लिए टुडम नामक एक नई वेबसाइट लॉन्च की है। फर्म ने वेबसाइट को आपके नेटफ्लिक्स हितों के बारे में अधिक जानने के लिए एक जगह के रूप में वर्णित किया।

कंपनी ने एक ट्वीट में कहा, "टुडम को नमस्ते कहें, एक बैकस्टेज पास जो आपको नेटफ्लिक्स फिल्मों, सीरीज और अपने पसंदीदा सितारों को अच्छे से समझने में मदद करेगा! अभी शुरूआती दिन हैं लेकिन आप विशेष साक्षात्कार, पर्दे के पीछे के वीडियो और बहुत कुछ की उम्मीद कर सकते हैं।" नई वेबसाइट अब दुनिया भर में उपलब्ध है लेकिन वर्तमान में केवल अंग्रेजी में उपलब्ध है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia