दुनिया की 5 बड़ी खबरें: 2020 साहित्य के नोबेल पुरस्कार का ऐलान और पाक के पंजाब में 'माइक्रो स्मार्ट लॉकडाउन' लागू

अमेरिकी कवि लुइस ग्लूक को गुरुवार को 2020 के साहित्य नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया है। 77 साल की ग्लूक यह पुरस्कार पाने वाले 16वीं महिला हैं। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने दैनिक कोरोनावायरस मामलों में वृद्धि के बाद अपने सभी 36 जिलों में 'माइक्रो स्मार्ट लॉकडाउन' लागू किए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

नेपाल के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों को परीक्षाएं लेने की अनुमति मिली


नेपाल में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लागू किए गए सामाजिक दूरी और अन्य सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के साथ हिमालयी देश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को परीक्षा आयोजित करने की अनुमति मिल गई है। यह जानकारी गुरुवार को एक मीडिया रिपोर्ट से मिली। द हिमालयन टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने यहां गुरुवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने वॉकेशनल संस्थानों को प्रशिक्षण देने की अनुमति भी दी है, लेकिन प्रतिभागियों की संख्या 25 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

त्रिभुवन विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार पेशल दहल ने द हिमालयन टाइम्स को बताया कि विवि पहले ही इंजीनियरिंग और एमफिल की परीक्षा आयोजित कर चुका है और नवंबर के मध्य से अन्य रुकी हुई परीक्षाओं को कराने की तैयारी कर रहा है।

डेनियल पर्ल की हत्या के आरोपियों की हिरासत बढ़ी


पाकिस्तान सर्वोच्च न्यायालय को सूचित किया गया कि वहां की सिंध सरकार ने 2002 में अमेरिकी पत्रकार डैनियल पर्ल का अपहरण करने और फिर हत्या करने के मुख्य आरोपी उमर शेख की हिरासत को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले 28 सितंबर हुई सुनवाई में सर्वोच्च न्यायालय ने सिंध सरकार द्वारा की जा रही शेख की रिहाई पर रोक लगा दी थी। उसके बाद ही सिंध सरकार ने शेख की हिरासत को बढ़ाने का कदम उठाया है।

साथ ही, इसमें मारे गए पत्रकार के माता-पिता, सिंध के अभियोजक जनरल फियाज शाह, प्रांतीय सरकार और खुद शेख द्वारा लगाई गई सभी अपीलों की सुनवाई करने की बात भी स्वीकारी गई है। इसके बाद अदालत ने अभियोजक जनरल के अनुरोध पर 21 अक्टूबर तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी है।

अमेरिकी कवि ग्लूक को मिला 2020 साहित्य का नोबेल पुरस्कार

अमेरिकी कवि लुइस ग्लूक को गुरुवार को 2020 के साहित्य नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया है। 77 साल की ग्लूक यह पुरस्कार पाने वाले 16वीं महिला हैं। न्यूयार्क में जन्मीं ग्लूक 2016 के बाद नोबेल पुरस्कार हासिल करने वाली पहली अमेरिकी बन गई हैं।साल 2016 में गायक-गीतकार बॉब डेलान को यह पुरस्कार मिला था। ग्लूक अभी येल यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर पद पर कार्यरत हैं। ग्लूक ने साल 1993 में साहित्य क प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार जीता था।

अच्छे सड़क नेटवर्क से आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा : हसीना


बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार माल के परिवहन और लोगों की आर्थिक स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए देशभर में एक अच्छा 'संचार नेटवर्क बनाने के लिए काम कर रही है। बीडीन्यूज 24 की रिपोर्ट के मुताबिक, हसीना ने यह टिप्पणी किशोरगंज जिले के इटना-मिथमेन-आस्टाग्राम मार्ग के उद्घाटन समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए की।

उन्होंने कहा, "हम पूरे बांग्लादेश में एक सड़क नेटवर्क का निर्माण कर रहे हैं। हम नए क्षेत्रों में रेल संपर्को को फिर से स्थापित करके और उनका विस्तार करके रेलवे कनेक्टिविटी को बढ़ा रहे हैं। हम सड़कों और जलमार्गो पर कनेक्टिविटी बढ़ा रहे हैं। जब संचार प्रणाली अच्छी होगी तो आसानी से माल का परिवहन होगा, लोगों को आर्थिक स्वतंत्रता मिलेगी और बांग्लादेश की भूख और गरीबी-मुक्त 'शोनार बांग्ला' की कल्पना हकीकत में बदलेगी, जिसका सपना राष्ट्रपिता ने देखा था।"

पाक के पंजाब प्रांत में 'माइक्रो स्मार्ट लॉकडाउन' लागू


पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने दैनिक कोरोनावायरस मामलों में वृद्धि के बाद अपने सभी 36 जिलों में 'माइक्रो स्मार्ट लॉकडाउन' लागू किए हैं। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब में हाल ही में शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने और सार्वजनिक स्थानों, सरकारी कार्यालयों और व्यावसायिक स्थलों पर कोविड-19 दिशानिर्देशों का उल्लंघन होने के कारण संक्रमण में वृद्धि दर्ज की गई।

इन 36 जिलों में से लाहौर, रावलपिंडी, फैसलाबाद, गुजरांवाला, हफीजाबाद और गुजरात में नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। प्रांतीय सरकार ने बुधवार को जारी एक आधिकारिक बयान में बताया कि 856 'माइक्रो स्मार्ट लॉकडाउन' लागू किए हैं, जिनके तहत 7,295 नागरिकों को अपने घरों तक सीमित किया गया है। लाहौर में दो माइक्रो स्मार्ट लॉकडाउन प्रस्तावित किए गए, जबकि रावलपिंडी में 123 लॉकडाउन लागू किए गए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next