दुनिया की 5 बड़ी खबरें: तालिबान के साथ संघर्ष में मारे गए 23 अफगान कमांडो और कोरोना कहां से आया, इसका सबूत मिला?

अफगानिस्तान के उत्तरी प्रांत फरयाब में तालिबान के साथ भीषण संघर्ष में अफगान सेना के कम से कम 23 सदस्य मारे गए। कई देश कोरोना वायरस के वूहान लैब से लीक होने की बात कह रहे हैं। लेकिन वैज्ञानिक शोध और निष्कर्ष में अब तक कुछ भी ऐसा सामने नहीं आया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना कहां से आया, इसका कोई सबूत नहीं

अमेरिका आदि देश कोरोना वायरस के वूहान लैब से लीक होने की बात कह रहे हैं। लेकिन वैज्ञानिक शोध और निष्कर्ष में अब तक कुछ भी ऐसा सामने नहीं आया है। हाल में सीएमजी ने एक भारतीय शोधकर्ता से भी बात की। उन्होंने कुछ रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा कि वायरस के प्रयोगशाला से निकलने की संभावना न के बराबर है। लेकिन कुछ देशों द्वारा बार-बार इस संबंध में आरोप लगाया जा रहा है। इस बीच लॉस एंजिल्ट टाइम्स ने भी उस रिपोर्ट को खारिज किया है, जिसमें वायरस के प्रयोगशाला में तैयार होने का दावा किया गया है। रिपोर्ट कहती है कि कोविड-19 वायरस लैब से लीक होने को लेकर कोई सबूत नहीं है। लेकिन वायरस के किसी जानवर से इंसान में फैलने की बात जरूर सामने आई है।

वहीं अन्य विशेषज्ञ भी कहते हैं कि अमेरिका जैसे राष्ट्रों को चीन पर आरोप लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि अभी सबसे बड़ी प्राथमिकता अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने की है। इसके साथ ही वायरस के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई लड़ने की भी आवश्यकता है। ऐसे में किसी एक देश के खिलाफ राजनीति से प्रेरित आरोप लगाए जाने से इस वैश्विक संकट से निपटना आसान नहीं होगा, क्योंकि चीन न केवल वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है, बल्कि अन्य देशों को मदद भी दे रहा है।

जापान टोक्यो समेत 8 अन्य प्रान्तों से हटेगा आपातकाल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जापान सरकार ने गुरुवार को टोक्यो और आठ अन्य प्रान्तों से 21 जून से कोविड -19 आपातकाल की स्थिति को हटाने के अपने फैसले की घोषणा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, टोक्यो, ओसाका, क्योटो और हायोगो 25 अप्रैल से आपातकाल में हैं।

मूल रूप से 11 मई को हटाए गये उपायों को दो बार बढ़ाया गया है और इसमें आइची, फुकुओका, होक्काइडो, ओकायामा, हिरोशिमा और ओकिनावा प्रान्त शामिल हैं।

वर्तमान में 20 जून को ओकिनावा को छोड़कर सभी प्रान्तों के लिए आपातकाल की स्थिति समाप्त होने वाली है। ओकिनावा 11 जुलाई तक आपातकाल रहेगा।


अमेरिका मॉडर्ना के कोविड शॉट की और 20 करोड़ खुराक खरीदेगा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका मॉडर्ना के कोविड वैक्सीन की अतिरिक्त 20 करोड़ खुराक इस उम्मीद में खरीदेगा कि उसके नागरिकों को बूस्टर शॉट्स की जरूरत हो सकती है। मीडिया रिपोर्टों में यह बात कही गई है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस योजना के बारे में अधिकारियों के हवाले से बुधवार को कहा कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन की मंजूरी मिलते ही वैक्सीन की खुराक का वितरण जल्द ही शुरू होने और अगले साल तक जारी रहने की उम्मीद है। इससे 12 साल से कम उम्र के बच्चों को टीका लगाने में बाइडेन प्रशासन को मदद मिलेगी।

कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अमेरिकी सरकार द्वारा नई खुराक के लिए ऑर्डर किए जाने के बाद मॉडर्ना वैक्सीन की कुल मात्रा 50 करोड़ खुराक तक पहुंच जाएगी, जिसमें से 21.7 करोड़ खुराक 14 जून तक वितरित की जा चुकी हैं।

कार से हमला करने की कोशिश के बाद फिलिस्तीनी महिला को मारी गोली

वेस्ट बैंक में एक फिलिस्तीनी महिला ने कार से हमला करने का प्रयास किया, जिसके बाद इजरायली सैनिकों ने महिला को गोली मार दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना बुधवार को येरुशलम के उत्तर-पूर्व में फिलीस्तीनी शहर हिज्मा के बाहर हुई।

इजराइल के सरकारी स्वामित्व वाले कान टीवी समाचार ने बताया कि महिला की पहचान यरुशलम के पूर्व में एक शहर अबू दिस के 29 वर्षीय निवासी के रूप में हुई।


तालिबान के साथ संघर्ष में मारे गए 23 अफगान कमांडो

अफगानिस्तान के उत्तरी प्रांत फरयाब में तालिबान के साथ भीषण संघर्ष में अफगान सेना की स्पेशल यूनिट के कम से कम 23 सदस्य मारे गए। टोलो न्यूज ने अधिकारी के हवाले से कहा कि कमांडो और स्थानीय सैनिकों द्वारा अभियान के दौरान दौलत आबाद जिले में झड़प हुई, जिसमें छह पुलिसकर्मी भी घायल हुए। अधिकारी ने कहा कि भारी संघर्ष के बाद अब करमकोल जिले में सुरक्षा बल जिले से हट गए हैं।

दौलत अबाद जिले पर एक सप्ताह पहले भारी संघर्षों के बाद तालिबान ने अपने कब्जे में कर लिया था। रुकी हुई शांति प्रक्रिया के बीच देश में हिंसा चरम पर है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia