दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तान में बढ़ रहे कोरोना के मामले और अफगानिस्तान में कार विस्फोट में 24 घायल

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में एक जिला पुलिस स्टेशन के बाहर सोमवार को एक कार बम विस्फोट में करीब 24 लोग घायल हो गए। पाकिस्तान में कोरोनावायरस महामारी के 3,308 नए मामले सामने आए। फिर 58 लेगों की मौत हो गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन और रूस उपग्रह नेविगेशन और चांद सर्वेक्षण में सहयोग बढ़ाएंगे


हाल ही में जारी हुई चीन और रूस के प्रधानमंत्रियों की नियमित भेंट वार्ता की संयुक्त विज्ञप्ति के अनुसार दोनों देश उपग्रह नेविगेशन क्षेत्र में दीर्घकालिक सहयोग का विस्तार करेंगे और अंतरराष्ट्रीय चंद्र अन्वेषण स्टेशन की स्थापना के लिए पारस्परिक लाभ वाला सहयोग करेंगे। अंतरिक्ष क्षेत्र में चीन और रूस का सहयोग चांद तथा गहरे अंतरिक्ष सर्वेक्षण, विशेष पदार्थों के विकास, उपग्रह व्यवस्था और पृथ्वी रिमोट सेंसिंग समेत व्यापक विषयों से जुड़ा हुआ है। संयुक्त विज्ञप्ति के अनुसार चीन और रूस पेइ तो और ग्लोनास व्यवस्था की अनुकूलता और संयुक्त प्रयोग का कार्य उन्नत करेंगे और एक दूसरे देश में पेइतो और ग्लोनास निगरानी स्टेशन की स्थापना करेंगे ।

अफगानिस्तान में कार विस्फोट में 24 घायल

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में एक जिला पुलिस स्टेशन के बाहर सोमवार को एक कार बम विस्फोट में करीब 24 लोग घायल हो गए। एक प्रांतीय पुलिस प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, दमन जिले के केंद्रीय पुलिस स्टेशन के बाहर सुबह लगभग 10.30 बजे कार बम विस्फोट किया गया। प्रारंभिक सूचना में विस्फोट से 13 नागरिकों सहित 24 लोग घायल हो गए।

उन्होंने आगे कहा, "घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया। गंभीर रूप से घायल पीड़ितों को कंधार शहर के एक क्षेत्रीय अस्पताल में स्थानांतरित किया जाएगा।" प्रवक्ता ने कहा कि विस्फोट के बाद आकाश में घने धुएं का गुब्बार फैल गया।

नेपाल माउंट एवरेस्ट की संशोधित ऊंचाई का मंगलवार को करेगा खुलासा


नेपाल सरकार मंगलवार को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की संशोधित ऊंचाई का खुलासा करेगी। यहां की मीडिया ने सोमवार को ये जानकारी दी। द हिमालयन टाइम्स अखबार के मुताबिक, देश का सर्वे विभाग मंगलवार की दोपहर में एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा करेगा।

हिमालय पहाड़ की वर्तमान ऊंचाई, 8,848 मीटर है और इसे 1954 में सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा मापा गया था। 2015 के भूकंप के बाद वास्तविक ऊंचाई में बदलाव होने के अनुमान के बाद नेपाल ने शिखर की ऊंचाई फिर से मापने का फैसला किया। नेपाल सरकार के अधिकारियों ने चीन के साथ समन्वय किया, जिसने हिमालय की ऊंचाई मापने के लिए अपनी एक टीम भेजी।

साल 2020 के नोटेबल कोट्स में फाउची की बात 'वियर ए मास्क' टॉप पर


अमेरिका के शीर्ष सरकारी डॉक्टर एंथनी फाउची कोरोनावायरस महामारी पर रोक लगाने के लिए लोगों से मास्क पहनने (वियर ए मास्क) की अपील की थी और उनके कहे इन्हीं शब्दों को इस साल येल लॉ स्कूल लाइब्रेरियन की लिस्ट में सबसे उल्लेखनीय कोट्स या उद्धरण की सूची में टॉप पर शामिल किया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, 21 मई को सीएनएन को दिए एक साक्षात्कार में फाउची ने यही कहते हुए लोगों से मास्क पहनने की अपील की थी।

इस लिस्ट को फ्रेड शापिरो ने तैयार किया है, जो कि लाइब्रेरी में एसोसिएट डायरेक्टर हैं और येल बुक ऑफ कोटेशन्स के एडिटर हैं, जिसे साल 2006 में सबसे पहले प्रकाशित किया गया था।

पाकिस्तान में बढ़ रहे कोरोना के मामले, अब तक 8,398 मौतें


पाकिस्तान में कोरोनावायरस महामारी के 3,308 नए मामले सामने आए। फिर 58 लेगों की मौत हो गई। संक्रमितों की कुल संख्या 420,294 हो गई है और अब तक 8,398 लोगों की जान जा चुकी है। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के हवाले से डॉन न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जुलाई के बाद से सामने आए नए मामले सर्वाधिक है।

एनसीओसी ने बताया, राष्ट्रीय स्तर पर सकारात्मकता दर 9.71 फीसदी दर्ज की गई है। इस बीच देश में मामलों की संख्या में निरंतर वृद्धि देखने को मिली है। इसके साथ ही यह भी बताया गया कि पिछले दो हफ्तों में प्रतिदिन 40,000 से अधिक टेस्ट कराए जा चुके हैं, इनमें से 40 फीसदी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के माध्यम से कराए गए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय