दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इराक में आईएस के हमले में 3 की मौत और जानें क्यों पाक पीएम इमरान खान को भाषण करना पड़ा रद्द

इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के हमले में तीन अर्धसैनिक हाशद शाबी के सदस्य मारे गए और पांच अन्य घायल हो गए। पाक के पीएम इमरान खान की आगामी श्रीलंका यात्रा के दौरान श्रीलंकाई संसद में उनके द्वारा दिए जाने वाले संबोधन को रद्द कर दिया गया है।

Getty Images
Getty Images
user

रवि प्रकाश

मोरक्को में कोरोना के मामले बढ़कर 4,79,579 हुए, 508 नए मामले दर्ज

मोरक्को में कोरोना के मामले बढ़कर 479,579 हो गए हैं। यहां बीते 24 घंटों के दौरान 508 नए मामले दर्ज किए गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान में कहा कि पिछले 24 घंटों में 13 कोविड -19 रोगियों की मौत के कारण इस महामारी से मरने वाले रोगियों का आंकड़ा बढ़कर 8,517 हो गया है।

बयान में कहा गया है कि मोरक्को में कोविड -19 से रिकवर होने वाले कुल रोगियों की संख्या बढ़कर 4,61,466 हो गई है।

मोरक्को में कोविड-19 की मृत्यु दर 1.8 प्रतिशत है, जबकि रिकवर दर 96.2 प्रतिशत है।

वसंतोत्सव के दौरान बॉक्स ऑफिस की रिकॉर्ड तोड़ कमाई

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इराक में आईएस के हमले में 3 की मौत और जानें क्यों पाक पीएम इमरान खान को भाषण करना पड़ा रद्द

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 17 फरवरी की शाम 5 बजे तक चीन के वसंतोत्सव के दौरान बॉक्स ऑफिस की कमाई 7 अरब 54 करोड़ 40 लाख युआन रही, जो वर्ष 2019 के बाद फिर एक नया रिकॉर्ड बना। बताया जाता है कि इस बार सभी बॉक्स ऑफिस की कमाई चीनी फिल्मों ने की हैं। 'जासूस चाइनाटॉउन 3' और 'हाई मोम' के बॉक्स ऑफिस की कमाई क्रमश: 3 अरब 48 करोड़ 10 लाख और 2 अरब 56 करोड़ 70 लाख युआन रही, जो पहले दो स्थान पर रही। वसंतोत्सव के दौरान बॉक्स ऑफिस की कुल कमाई में इन दो फिल्मों का अनुपात 80 प्रतिशत रहा।

विशेषज्ञों का मानना है कि छुट्टियों में सिनेमा जाकर फिल्म देखना चीनी लोगों की आदत बन गयी है। विशेषकर वसंतोत्सव के दौरान यह नई शैली बन गयी है।

मिस्र में बस-ट्रक की टक्कर में 4 सूडानी मरे, 46 घायल

दक्षिणी मिस्र में गुरुवार को बस और ट्रक के बीच हुई टक्कर में कम से कम चार सूडानी नागरिकों की मौत हो गई और अन्य 46 लोग घायल हो गए। एक आधिकारिक चिकित्सा सूत्र ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, असवान-अबू सिंबल रोड पर, सूडानी नागरिकों को ले जा रही बस को निर्माण सामग्री ले जा रहे एक ट्रक ने पीछे से टक्कर मार दी।

चिकित्सा सूत्र ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि कई लोगों की हालत गंभीर है।

घटनास्थल पर 16 एंबुलेंस पहुंचीं और घायलों को असवान पब्लिक अस्पताल ले जाया गया।

इराक में आईएस के हमले में 3 की मौत

इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह के आतंकवादियों के हमले में तीन अर्धसैनिक हाशद शाबी के सदस्य मारे गए और पांच अन्य घायल हो गए। एक सुरक्षा सूत्र ने गुरुवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रांतीय पुलिस अल शादी के हवाले से बताया कि बुधवार देर रात उस समय हिंसा हुई, जब आईएस के आतंकवादियों ने इराक की राजधानी बगदाद से लगभग 165 किलोमीटर दूर खानकीन के पास हाशाद शबी की 28 वीं ब्रिगेड की चौकियों पर हमला किया।

अल-सादी ने कहा कि हमले से दोनों पक्षों के बीच भयंकर टकराव हुआ और हमलावरों के हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है।

श्रीलंका संसद में इमरान का नियोजित भाषण रद्द

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की आगामी श्रीलंका यात्रा के दौरान श्रीलंकाई संसद में उनके द्वारा दिए जाने वाले संबोधन को रद्द कर दिया गया है। डॉन न्यूज के मुताबिक, खान 22 फरवरी से कोलंबो की दो दिवसीय यात्रा पर होंगे।

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के साथ मुलाकात और एक निवेशक सम्मेलन में भाग लेने के अलावा, उन्हें 24 फरवरी को श्रीलंका की संसद को संबोधित करना था।

ऐसा कहा जाता है कि संसद का भाषण पाकिस्तान सरकार के अनुरोध पर खान की यात्रा में शामिल था। श्रीलंकाई मीडिया के अनुसार, हालांकि, बाद में इसे रद्द कर दिया गया। श्रीलंका की मीडिया रिपोर्टों में खान का भाषण रद्द किए जाने के पीछे की अलग-अलग वजहें बताई गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय