दुनिया की 5 बड़ी खबरें: म्यांमार में सुरक्षा बलों की फायरिंग में 3 लोगों की मौत और न्यूजीलैंड में कोरोना के चलते अलर्ट

म्यांमार में रविवार को दक्षिणी तटीय शहर दावोई में सुरक्षा बलों की फायरिंग में कम से कम तीन लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी मारे गए। न्यूजीलैंड में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के चलते यहां एलर्ट लेवल को बढ़ा दिया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन में मोबाइल इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 98.6 करोड़ पहुंची

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने 28 फरवरी को साल 2020 में चीनी राष्ट्रीय आर्थिक सामाजिक विकास सांख्यिकीय विज्ञप्ति जारी की, जिससे पता चला है कि गत वर्ष के अंत तक चीन में इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 98.9 करोड़ तक पहुंच गई है, जिनमें मोबाइल का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 98.6 करोड़ है। आंकड़े बताते हैं कि साल 2020 में कुल 1 खरब 65 अरब 60 करोड़ जीबी फोन डेटा का उपयोग किया गया, जो साल 2019 की तुलना में 35.7 प्रतिशत बढ़ा है। इसके अलावा, पूरे साल 83 अरब 36 करोड़ एक्सप्रेस डिलीवरी की सेवाएं पूरी हुईं।

नागरिकों की आय और उपभोग के क्षेत्र में रिपोर्ट से पता चला है कि साल 2020 में देश भर में नागरिकों के औसतन प्रयोज्य आय की माध्यिका 27 हजार 540 युआन थी, जो इसके पूर्व वर्ष से 3.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसमें शहरों और कस्बों में नागरिकों के औसतन प्रयोज्य आय की माध्यिका 40 हजार 378 युआन थी, जो 2.9 प्रतिशत बढ़ी है।

49वें हांगकांग कला महोत्सव का ऑनलाइन और ऑफलाइन संयोजन के साथ उद्घाटन

हांगकांग चीनी ऑर्केस्ट्रा द्वारा चीन में संगीत यात्रा शीर्षक कॉन्सर्ट का आयोजन 27 फरवरी की शाम को हांगकांग सांस्कृतिक केंद्र के कॉन्सर्ट हॉल में किया गया, जिसके साथ ही 49वें हांगकांग कला महोत्सव औपचारिक तौर पर शुरू हुआ। मौजूदा कला महोत्सव ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के संयोजन से आयोजित किया जा रहा है, जो 26 फरवरी से 4 अप्रैल तक जारी रहेगा। यदि इस अवधि के दौरान महामारी का प्रकोप नहीं होता है, तो आयोजकों को 16 लाइव कार्यक्रम और 17 ऑनलाइन कार्यक्रम, और साथ ही 250 से अधिक पूरक कार्यक्रम, सामुदायिक परियोजनाएं और शैक्षिक परियोजनाएं पेश करने की उम्मीद है। कार्यक्रमों में ओपेरा, चीनी नाटक, शास्त्रीय संगीत, नृत्य, बाहरी कार्यक्रम आदि शामिल हैं, जिसमें विश्व प्रीमियर रचनाएं भी शामिल हैं।


म्यांमार : सुरक्षा बलों की फायरिंग में 3 लोगों की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

म्यांमार में तख्तापलट के बाद से लोकतंत्र की बहाली की मांग कर रहे लोगों का प्रदर्शन लगातार जारी है। इस बीच, रविवार को दक्षिणी तटीय शहर दावोई में सुरक्षा बलों की फायरिंग में कम से कम तीन लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी मारे गए। मेडिकल वॉलिन्टियर्स एवं मीडिया रिपोटरें से इस आशय की जानकारी प्राप्त हुई है।

हालांकि अनाधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि मरने वालों की संख्या 10 हो सकती है क्योंकि जितने लोग इस फायरिंग में घायल हुए हैं, उनमें से अधिकांश को गोली लगी है और उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते भी सैन्य शासन ने यांगून में शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सशस्त्र बलों का सहारा लिया, जिन्होंने न केवल लाठियां भांजी, अपितु कई लोगों की पिटाई भी की। एक फरवरी को जब नव-निर्वाचित संसद की कार्यवाही प्रारंभ होने वाली थी तो उससे पहले ही सेना ने इसे अपदस्थ करके प्रशासन व शासन का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया। इसके बाद से ही बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर रहे हैं और देश में लोकतंत्र बहाली की मांग कर रहे हैं।

सेना के खिलाफ भाषण देने पर म्यांमार सरकार ने यूएन राजदूत को हटाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

म्यांमार के सैन्य शासकों ने कहा है कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में देश के राजदूत को निकाल दिया है। एक दिन पहले ही राजदूत ने सेना को सत्ता से हटाने के लिए मदद मांगी थी। एक भावनात्मक भाषण में, क्यो मो तुन ने कहा कि किसी भी देश को भी सैन्य शासन के साथ सहयोग नहीं करना चाहिए, जब तक कि वह लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार को वापस सत्ता सौंप न दे।

इधर म्यामांर में सुरक्षा बलों ने शनिवार को तख्तापलट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी। स्थानीय मीडिया का कहना है कि दर्जनों लोगों को गिरफ्तार किया गया है और मोनव्या शहर में एक महिला को गोली मार दी गई है। उसकी हालत के बारे में पता नहीं चल पाया है।


न्यूजीलैंड में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी के चलते अलर्ट लेवल बढ़ा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

न्यूजीलैंड में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के चलते यहां एलर्ट लेवल को बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न ने कहा कि न्यूजीलैंड में शनिवार को दो ताजा सामुदायिक मामलों की पुष्टि हुई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने मीडिया से कहा, "न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा शहर ऑकलैंड में कोरोना अलर्ट लेवल 1 से बढ़कर 3 हो गया है, जबकि अन्य जगहों पर अलर्ट लेवल 2 हो गया है, जो रविवार सुबह तक चलेगा।"

स्वास्थ्य मामलों के महानिदेशक एश्ले ब्लूमफील्ड ने कहा कि सामुदायिक मामलों के लक्षण असामान्य थे, और संक्रमण का स्रोत अज्ञात है, जिसकी जांच की जा रही है। पीएम ने लोगों से भी अपील की है कि वे कोरोनावायरस के प्रासर को रोकने के लिए घर पर रहें।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia