दुनिया की 5 बड़ी खबरें: G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे ट्रंप और काबुल में रॉकेट हमलों में 6 की मौत, 25 से अधिक घायल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शनिवार और रविवार को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। अफगानिस्तान में 2 आईईडी विस्फोटों के बाद काबुल के विभिन्न हिस्सों में हुए 14 रॉकेटों के हमलों में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई है और 25 से अधिक घायल हो गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

समुद्र के बढ़ते स्तर की निगरानी के लिए नासा का नया उपग्रह लॉन्च को तैयार


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा शनिवार को वैश्विक समुद्र तल की निगरानी करने के लिए एक उपग्रह प्रक्षेपित करने के लिए तैयार थी। सेंटिनल -6 नाम का यह उपग्रह बढ़ते समुद्र के स्तर का दस्तावेजीकरण करने के नासा के 3 दशक लंबे काम को जारी रखेगा। इसके बाद 2025 में इस उपग्रह का काम इसका जुड़वां सेंटिनल-6 बी द्वारा किया जाएगा।

शुक्रवार की रात को नासा ने एक बयान में कहा, "इस जोड़ी को वैश्विक समुद्री सतह की ऊंचाई मापने हमारे लगभग 30 साल लंबे रिकॉर्ड को आगे बढ़ाने का काम सौंपा गया है। उपग्रहों में लगे उपकरण वायुमंडलीय डेटा भी देंगे जो मौसम के पूवार्नुमान, जलवायु मॉडल और तूफान की ट्रैकिंग में सुधार करेंगे।" पूर्व नासा अर्थ साइंस डिवीजन के निदेशक माइकल फ्रेइलिच के नाम पर यूएस-यूरोपीय उपग्रह को स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर अंतरिक्ष में ले जाने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया था।

काबुल में रॉकेट हमलों में 6 की मौत, 25 से अधिक घायल


अफगानिस्तान में 2 आईईडी विस्फोटों के बाद काबुल के विभिन्न हिस्सों में हुए 14 रॉकेटों के हमलों में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई है और 25 से अधिक घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने लोक स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा, 5 लोगों की मौत रॉकेट हमलों में और एक की मौत आईईडी विस्फोट में हुई है।

आंतरिक मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक एरियन ने सिन्हुआ को बताया, "14 रॉकेट 2 छोटे ट्रकों से छोड़े गए थे। इनकी लोकेशन अलग-अलग थीं।" उन्होंने कहा कि काबुल पुलिस और खुफिया एजेंसी के लोगों ने ट्रकों की लोकेशन का पता लगा कर बचे हुए एक रॉकेट को डिफ्यूज भी कर दिया है।

मौजूदा चुनौतियों से पार पाने के लिये एकजुट होकर सहयोग करें जी-20 देश


जी20 के सदस्य देशों के नेताओं को एकता और सहयोग करके महामारी, जलवायु परिवर्तन और विकासशील देशों में अत्यधिक कर्ज का बोझ आदि धमकियों और चुनौतियों का संयुक्त सामना करना चाहिये। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 20 नवंबर को इस बात की अपील की। न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये 21 नवंबर से 22 नवंबर तक आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस दौरान वे जी20 के सदस्य देशों के नेताओं को एक स्पष्ट संदेश भेजेंगे कि हमें एकता और सहयोग की जरूरत है।

जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे ट्रंप


व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शनिवार और रविवार को वर्चुअल तरीके से होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। वैश्विक नेता कोविड-19 महामारी को रोकने की कोशिश कर रहे हैं और इसी बीच यह शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान वैश्विक नेता महामारी को लेकर तैयारियों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान एक समावेशी, टिकाऊ और बेहतर भविष्य बनाने के लिए नेता अपना दृष्टिकोण भी साझा करेंगे। द हिल न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस ने शिखर सम्मेलन के दोनों दिन राष्ट्रपति की भागीदारी की पुष्टि की है। हालांकि इस बारे में अभी कुछ स्पष्ट नहीं है कि वह किन-किन कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

पुर्तगाल के राष्ट्रपति ने 'आपात स्थिति' में नवीनीकरण की घोषणा की


पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सौसा ने कोरोना महामारी के मद्देनजर देश में 'आपात स्थिति' के नवीनीकरण की घोषणा की है। आपात स्थिति 8 दिसंबर तक रहेगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शुक्रवार को एक टेलीावाइज्ड संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा, "मैंने आपात स्थिति के नवीनीकरण का फरमान जारी किया है।" उन्होंने कहा, "मामलों की वृद्धि में मंदी के बावजूद, कोरोना से मृत्यु, गहन देखभाल (रोगियों), की संख्या बढ़ रही है और नवंबर के अंत और दिसंबर की शुरुआत के बीच अधिकतम स्तर तक पहुंच सकती है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next