दुनिया की 5 बड़ी खबरेंः ब्राजील में भूस्खलन, बाढ़ से 78 की मौत, यूक्रेन-भारत के बीच विमानों की संख्या पर प्रतिबंध हटा

अमेरिका का कहना है कि रूस का यह दावा गलत है कि वह यूक्रेन सीमा से अपनी सेना को हटा रहा है। पाकिस्तान के धार्मिक और अल्पसंख्यक मामलों के संघीय मंत्री नूर-उल-हक कादरी ने पीएम इमरान खान को पत्र लिखकर देश भर में 'औरत मार्च' पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

ब्राजील में भूस्खलन और बाढ़ से मरने वालों की संख्या 78 हुई

ब्राजील के रियो डी जनेरियो राज्य के पेट्रोपोलिस शहर में भूस्खलन और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 78 हो गई है, जिसमें 6 बच्चे भी शामिल हैं। रियो डी जनेरियो राज्य के गवर्नर क्लॉडियो कास्त्रो ने आपदा क्षेत्र का दौरा करने के बाद कहा कि केवल दो घंटों में 240 मिमी के साथ 1932 के बाद से यह सबसे ज्यादा बारिश थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रियो डी जनेरियो शहर से लगभग 68 किमी उत्तर में स्थित पहाड़ी शहर में मंगलवार को भारी बारिश के कारण 50 से अधिक भूस्खलन हुए।
6 घंटों में, पेट्रोपोलिस में पूरे फरवरी में अपेक्षा से अधिक वर्षा हुई, जिसने महापौर कार्यालय को सार्वजनिक आपदा की स्थिति घोषित करने के लिए प्रेरित किया।

शहर के नागरिक सुरक्षा सचिव गिल केम्पर्स ने पहले कहा था कि 21 लोगों को बचाया गया और लापता लोगों की संख्या अभी भी अज्ञात है। 500 से अधिक ट्रक निकासी के लिए डोनेशन के साथ पेट्रोपोलिस पहुंचने लगे है। इस बीच, ब्राजील के दक्षिणपूर्वी क्षेत्र में बारिश के मौसम के बीच गुरुवार और शुक्रवार को शहर में अधिक बारिश की चेतावनी मिली है।

यूक्रेन और भारत के बीच विमानों की संख्या पर लगा प्रतिबंध हटा

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों और पेशेवरों को स्वदेश वापस लाने की मुहिम के तहत गुरुवार को नागर विमानन मंत्रालय ने यूक्रेन और भारत के बीच विमानों और सीटों की संख्या सीमित रहने का प्रतिबंध हटा दिया। कोरोना महामारी के कारण भारत ने कई देशों के साथ एयर बबल समझौता किया था। इस समझौते के तहत दोनों देशों के बीच सीमित संख्या में विमान उड़ान भर सकते हैं। इन विमानों की सीट संख्या भी सीमित ही रहती है। यूक्रेन के साथ भी भारत ने यह समझौता किया है लेकिन रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनातनी को देखते हुए यह प्रतिबंध हटा लिया गया है। अब दोनों देशों के बीच विमानों के अलावा चार्टर्ड विमान भी उड़ान भर सकते हैं।

मंत्रालय ने वक्तव्य जारी करके कहा है कि मंत्रालय ने एयर बबल समझौते में भारत और यूक्रेन के बीच विमानों और सीटों की संख्या पर लगाया गया प्रतिबंध हटा लिया है। मंत्रालय ने बताया कि भारतीय विमानन कंपनियों को जानकारी दे दी गयी है कि वे बढ़ती मांग को देखते हुए विमानों की संख्या बढ़ायें।

इससे पहले केंद्र सरकार ने यूक्रेन संकट को देखते हुए वहां रहने वाले भारतीयों को स्वदेश वापस लौटने का परामर्श जारी किया था। इसके बाद यूक्रेन में रह रहे भारतीय छात्रों ने विमान टिकट की आसमान छूती कीमत और विमानों की सीमित संख्या के बारे में कहा था। रिपोर्ट के मुताबिक 20 फरवरी से पहले यूक्रेन से कोई भी विमान भारत के लिए उड़ान भरने वाला नहीं था।


दिवालिया होने के बाद कनाडा के 3 कॉलेज बंद, 2,000 भारतीय छात्र धोखाधड़ी के शिकार

पिछले महीने दिवालिया घोषित कर तीन मॉन्ट्रियल कॉलेजों के बंद होने के बाद अनिश्चित भविष्य का सामना करने वाले 2,000 से अधिक भारतीय छात्रों ने कनाडा सरकार से उन्हें न्याय दिलाने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की है। सीसीएसक्यू कॉलेज, एम कॉलेज और सीडीई कॉलेज ने बंद होने से पहले इन छात्रों से ट्यूशन फीस में लाखों डॉलर एकत्र किए थे। इन छात्रों में से कई दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ रहने के लिए अलग-अलग शहरों में चले गए हैं। उनका कहना है कि उनके साथ धोखाधड़ी की गई है। वे अपनी दुर्दशा को उजागर करने के लिए रैलियां आयोजित कर रहे हैं।

बुधवार को टोरंटो के उपनगर ब्रैम्पटन में एक रैली में जब कुछ प्रभावित छात्रों और उनके समर्थकों ने न्याय के लिए नारे लगाए, तो उनके चेहरों पर चिंता साफ झलक रही थी। उन्होंने अन्य कॉलेजों से अपना पाठ्यक्रम पूरा करने में मदद करने के लिए कनाडा सरकार द्वारा हस्तक्षेप की मांग करते हुए नारे लगाए। उन्होंने मांग की कि जो लोग अपने पाठ्यक्रम को पूरा करने के करीब थे, उन्हें उनके पुराने क्रेडिट के आधार पर खत्म करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

यूक्रेन सीमा से सेना हटाने का रूस का दावा गलत: अमेरिका

अमेरिका का कहना है कि रूस का यह दावा गलत है कि वह यूक्रेन सीमा से अपनी सेना को हटा रहा है। अमेरिका का कहना है कि वहां गत कुछ दिनों में 7,000 सैनिक और पहुंचे हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा है कि रूस किसी भी समय गलत बहाने से यूक्रेन पर हमला कर सकता है।

रूस ने कहा है कि वह सैन्य अभ्यास पूरा होने के बाद यूक्रेन की सीमा से अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है लेकिन अमेरिका का कहना है कि रूस के इस दावे का कोई सबूत नहीं है।
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जर्मनी के चांसलर ओलेफ शोल्ज ने बुधवार को फोन पर बात की और इस बात पर राजी हुए कि रूस को सच में सेना हटानी चाहिए।

इससे पहले रूस के रक्षा मंत्रालय ने कुछ तस्वीरें जारी की थीं, जिनमें सेना और उपकरणों को सैन्य अभ्यास के बाद स्थायी सैन्य अड्डे की ओर वापस लौटते देखा जा सकता था। रूस ने बार बार इस बात से इनकार किया है कि वह यूक्रेन पर हमला करना चाहता है जबकि वहां की सीमा पर उसके एक लाख से भी अधिक सैनिक जुटे हुए हैं।रूस के इस दावे के बावजूद अमेरिका का कहना है कि यूक्रेन की सीमा पर लगातार सैनिकों का जमावड़ा बढ़ रहा है और कई सैनिक तो बुधवार को भी वहां पहुंचे हैं।


पाकिस्तान के मंत्री ने इमरान खान से 'औरत मार्च' पर रोक लगाने को कहा

पाकिस्तान के धार्मिक और अल्पसंख्यक मामलों के संघीय मंत्री नूर-उल-हक कादरी ने पीएम इमरान खान को पत्र लिखकर देश भर में 'औरत मार्च' पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है। जियो न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल, पाकिस्तान में औरत मार्च ने उस समय आक्रोश फैला दिया था, जब सोशल मीडिया पर प्रदर्शनकारियों के कथित बैनर और 'आपत्तिजनक नारे' लगाने के वीडियो सामने आए थे। दूसरी ओर, आयोजकों ने वीडियो को फर्जी और मार्च विरोधी प्रचार करार दिया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कादरी ने खान को लिखे पत्र में सुझाव दिया कि 8 मार्च को औरत मार्च के बजाय 'अंतर्राष्ट्रीय हिजाब दिवस' के रूप में मनाया जाए। रिपोर्ट में कहा गया है कि कादरी ने आगे कहा कि औरत मार्च या किसी अन्य कार्यक्रम का आयोजन करके किसी को भी महिला दिवस पर इस्लामी रीति-रिवाजों, मूल्यों या हिजाब पहनने का मजाक उड़ाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia