दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अफगान सेना के हवाई हमले में 82 आतंकवादी ढेर और इंडोनेशिया में बाढ़ और भूस्खलन से 20 की मौत

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में तालिबान के छिपे हुए ठिकानों पर हुए हवाई हमले में कम से कम 82 आतंकवादियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इंडोनेशिया के पूर्व नुसा तेंगारा प्रांत में बाढ़ की वजह से कम से कम 20 लोग मारे गए हैं और नौ घायल हो गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इंडोनेशिया में बाढ़ और भूस्खलन से 20 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडोनेशिया के पूर्व नुसा तेंगारा प्रांत में बाढ़ की वजह से कम से कम 20 लोग मारे गए हैं और नौ घायल हो गए हैं। साथ ही पांच लापता हो गए हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने रविवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी की प्रवक्ता रादित्य जती के हवाले से बताया कि प्राकृतिक आपदा सुबह 1 बजे फ्लोर्स तैमूर जिले में हुई।

उन्होंने कहा कि आपदा ने दर्जनों घरों को बर्बाद कर दिया, कई लोगों बाढ़ में बह गए और इसने एक पुल को नष्ट कर दिया।

प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि सभी घायलों का इलाज पास के स्वास्थ्य क्लीनिक में किया जा रहा है।

अलबामा में बार के बाहर फायरिंग, 5 जख्मी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी राज्य अलबामा में एक बार के बाहर फायरिंग में कम से कम 5 लोग जख्मी है गए। अधिकारियों ने बताया है कि 2 संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शहर की कानून प्रवर्तन एजेंसी द्वारा जारी किए गए बयान के हवाले से बताया है कि पुलिस ने शनिवार तड़के 2.47 बजे आए एक कॉल के जवाब में तत्काल कार्रवाई की। साथ ही वीडियो देखने और गवाहों के बयानों की समीक्षा करने के बाद जांचकर्ताओं ने 23 वर्षीय जो नाथन ब्रदर्स जूनियर और 23 वर्षीय जोशुआ माक्र्विस कॉस्टन को शूटिंग के लिए दोषी पाया।

इन दोनों पर लोगों पर हत्या के प्रयास के मामले दर्ज किए गए हैं।

अफगानिस्तान में आतंकियों का सफाया जारी, हवाई हमले कर मारे 82 आतंकवादी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में तालिबान के छिपे हुए ठिकानों पर हुए हवाई हमले में कम से कम 82 आतंकवादियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने प्रांतीय पुलिस के प्रवक्ता के हवाले से बताया कि अरगंडब जिले के कुछ हिस्सों में शनिवार की रात को तलाशी अभियान को अंजाम दिया गया। इस अभियान में तालिबान के प्रमुख कमांडर सरहदी समेत 82 सशस्त्र आतंकियों को मार दिया गया है। इसके अलावा उनके 2 टैंक और कई वाहन भी नष्ट कर दिए गए हैं।

उन्होंने इस हमले में सुरक्षाकर्मियों के हताहत होने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी और कहा कि अशांत जिलों में अब भी आतंकियों के सफाए का अभियान जारी है।

पोप फ्रांसिस ने मनाया ईस्टर संडे मास

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पोप फ्रांसिस ने रविवार को जीसस क्राइस्ट के फिर से जी उठने का दिन ईस्टर मास सेलिब्रेट किया। साथ ही रविवार को उन्होंने सेंट पीटर की बेसिलिका से उरबी एट ओरबी आशीर्वाद भी दिया।

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार यह कार्यक्रम कोरोनावायरस को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों के चलते कम लोगों के बीच किया गया। जबकि महामारी से पहले, ईस्टर मास आमतौर पर सेंट पीटर स्क्वायर में हजारों श्रद्धाजुओं के सामने आयोजित किया जाता था।

ईसाई श्रद्धालुओं के लिए यह साल का सबसे अहम उत्सव होता है। ईस्टर रविवार तक चलने वाले इस सप्ताह में कई अलग-अलग कार्यक्रम शामिल होते हैं, जो कि यीशू के क्रॉस पर चढ़ने से पहले के अंतिम दिनों को चिन्हित करते हैं।

फंसे हुए जहाजों के आखिरी समूह ने भी पार की स्वेज नहर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

विशालकाय मालवाहक जहाज एवर गिवन के 23 मार्च को स्वेज नहर में फंसने के कारण जाम हुआ ट्रैफिक अब पूरी तरह खुल गया है। यहां से फंसे हुए जहाजों का आखिरी समूह भी अब स्वेज नहर को पार कर गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वेज नहर प्राधिकरण (एससीए) के अध्यक्ष ओसामा रबी ने कहा है कि बचे हुए 61 जहाज और नए आए 24 जहाज भी शनिवार को नहर को पार कर गए हैं।

उन्होंने कहा कि सभी फंसे हुए जहाजों को नजर पार कराने के लिए लगातार काम जारी रहा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय