दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अफगानिस्तान एक स्वतंत्र देश बनेगा और मछली पकड़ने को लेकर ब्रिटेन-फ्रांस के बीच विवाद और बढ़ा

अफगान तालिबान के उप प्रवक्ता अहमदुल्ला वासीक ने एक खास इंटरव्यू में अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की दूसरी बैठक से जुड़े मसलों पर जवाब दिया। मछली पकड़ने के अधिकार विवाद पर चर्चा के लिए ब्रिटेन शुक्रवार को फ्रांस के राजदूत को तलब करेगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अफगान तालिबान : अफगानिस्तान एक स्वतंत्र देश बनेगा

अफगान तालिबान के उप प्रवक्ता अहमदुल्ला वासीक ने चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) संवाददाता को दिये एक खास इंटरव्यू में अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की दूसरी बैठक से जुड़े मसलों पर जवाब दिया। उप प्रवक्ता अहमदुल्ला वासीक ने कहा कि इस बार की बैठक काफी महत्वपूर्ण है। ऐसा इस वजह से है क्योंकि अब अफगान तालिबान अपने पड़ोसी देशों और पूरी दुनिया से संपर्क बनाने के लिये हर प्रयास करता है। पड़ोसी देशों से संबंध के बारे में अहमदुल्ला वासीक ने कहा कि अफगानिस्तान एक स्वतंत्र देश बनेगा, जो अन्य देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेगा और अन्य देशों द्वारा उपयोग भी नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अफगान अल्पकालीन सरकार अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से सकारात्मक संबंध बनाने के लिये प्रयास कर रही है। उन्होंने आगे कहा, अफगान अल्पकालीन सरकार को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा मान्यता प्राप्त करने की उम्मीद है। यह न केवल अफगानिस्तान के लिये फायदेमंद है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिये फायदेमंद है।

दक्षिण कोरिया राजधानी क्षेत्र में अब एक साथ दस लोग इकट्ठा हो सकेंगे

दक्षिण कोरियाई सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह सियोल क्षेत्र में इकट्ठा होने वाले लोगों की सीमा बढ़ाकर 10 तक करेगी और नाइटलाइफ इस्टैब्लिशमेंट को छोड़कर, सभी मल्टी-यूज फैसिलिटी पर बिजनेस कर्फ्यू को चार सप्ताह के लिए लागू करेगी। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, एक "वैक्सीन पास" प्रणाली, जिसके लिए विजिटर को वैक्सीन सर्टिफिकेट या नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट की आवश्यकता होगी। नाइटलाइफ इस्टैब्लिशमेंट, जैसे बार और नाइट क्लब, और इनडोर खेल सुविधाओं में प्रवेश के लिए एक ग्रेस पीरियड के साथ पेश किया जाएगा।

प्रधान मंत्री किम बू-क्यूम ने एक कोविड -19 प्रतिक्रिया बैठक में घोषणा की, जिसमें एक सरकारी-निजी समिति द्वारा सुझाए गए अंतिम मसौदा रोडमैप पर चर्चा की गई, जिसका उद्देश्य लोगों के जीवन को धीरे-धीरे सामान्य बनाना है।


पोप फ्रांसिस के साथ बैठक के लिए रोम पहुंचे मून

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन पोप फ्रांसिस के साथ बैठक के लिए रोम पहुंच गए हैं। वह अन्य वैश्विक नेताओं से जी20 शिखर सम्मेलन में जलवायु संकट से निपटने और दुनिया को कोविड-19 महामारी को समाप्त करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान कर सकते है। योनहाप समाचार एजेंसी ने राष्ट्रपति के अधिकारियों के हवाले से कहा कि वेटिकन में शुक्रवार को पोप के साथ बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप में शांति को बढ़ावा देने, महामारी, गरीबी और जलवायु परिवर्तन जैसे लंबित वैश्विक मुद्दों को हल करने के प्रयासों पर चर्चा हो सकती है।

अधिकारियों के अनुसार, बैठक के दौरान पोप की उत्तर कोरिया की यात्रा पर भी चर्चा हो सकती है। क्योंकि पोप ने पहले विभाजित प्रायद्वीप पर शांति को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत उत्तर कोरिया की यात्रा करने की इच्छा व्यक्त की थी।

शनिवार और रविवार को, मून जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अन्य विश्व नेताओं के साथ जलवायु संकट और महामारी से निपटने के तरीकों के साथ-साथ वैश्विक आर्थिक सुधार को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

ब्रिटेन: मछली पकड़ने के विवाद पर फ्रांस के राजदूत को तलब किया

ब्रिटेन के विदेश सचिव लिज ट्रस ने गुरुवार शाम कहा कि मछली पकड़ने के अधिकार विवाद पर चर्चा के लिए ब्रिटेन शुक्रवार को फ्रांस के राजदूत को तलब करेगा। ट्रस ने ट्वीट किया, "मैंने यूरोप के मंत्री वेंडी मॉर्टन को निर्देश दिया है कि ब्रिटेन और चैनल द्वीप समूह के खिलाफ किए गए असंगत खतरों की व्याख्या करने के लिए कल वार्ता के लिए ब्रिटेन में फ्रांसीसी राजदूत को बुलाया जाए।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेक्सिट के बाद ब्रिटिश वॉटर तक पहुंच ने ब्रिटेन और फ्रांस के बीच तनाव बढ़ा दिया है। ब्रिटेन के मछली पकड़ने के उद्योग और व्यापक व्यापार के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की धमकी के बाद, फ्रांस ने गुरुवार सुबह एक ब्रिटिश ट्रॉलर को जब्त कर लिया और एक अन्य नाव को चेतावनी दी।


चीन के साथ सीमा फिर से खोलने की तैयारी में है उत्तर कोरिया

सियोल के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि ऐसा लगता है कि उत्तर कोरिया चीन के साथ अपने रेल मार्गों को फिर से खोलने की तैयारी कर रहा है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, एकीकरण मंत्रालय के उप प्रवक्ता चा डक-चुल ने कहा कि दक्षिण कोरिया ने चीन की सीमा से लगे क्षेत्रों में व्यापार फिर से शुरू करने की तैयारी का संकेत दिया है।

गुरुवार को, राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआईएस) ने सांसदों को बताया कि उत्तर चीन और रूस के साथ सीमा पार ट्रेन संचालन को फिर से शुरू करने के लिए बातचीत कर रहा है। चीन के सिनुइजू और डांडोंग सीमावर्ती शहरों को जोड़ने वाली सीमा नवंबर की शुरूआत में फिर से शुरू हो सकती है। चा ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "इसे फिर से शुरू होने की सही तारीख का अनुमान लगाना मुश्किल है। हम संबंधित गतिविधियों की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेंगे।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia