दुनिया की 5 बड़ी खबरें: S400 सिस्टम भारत को मिलने से अमेरिका चिंतित और पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच दोस्ती बस सेवा शुरू

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी के अनुसार, रूस के ट्रायम्फ एस400 एंटी-मिसाइल सिस्टम भारत को मिलने से अमेरिका चिंतित है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान दोनों देशों के बीच दोस्ती बस सेवा को फिर से शुरू करने पर सहमत हो गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच दोस्ती बस सेवा फिर से शुरू

पाकिस्तान और अफगानिस्तान दोनों देशों के बीच दोस्ती बस सेवा को फिर से शुरू करने पर सहमत हो गए हैं। इसे सीमा के दोनों ओर स्थानीय लोगों की लगातार आवाजाही को फिर से शुरू करने की दिशा में पहले सकारात्मक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

दोस्ती बस सेवा को फिर से शुरू करने का निर्णय अफगानिस्तान के अंतरिम विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी की यात्रा के दौरान लिया गया है, जो अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति पर ट्रोइका प्लस बैठक में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद आए थे।

आपसी समझौते के ब्योरे के अनुसार, दोस्ती बस सेवा पेशावर के कारखानो मार्केट से अफगानिस्तान के जलालाबाद तक चलेगी। बस सेवा का शुरू होना हजारों अफगान शरणार्थी परिवारों, व्यापारियों और दोनों पक्षों के विभिन्न काम के संबंध में आवाजाही करने वाले स्थानीय लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। अब वे तोरखम सीमा के पार लगातार आवाजाही के लिए बस का उपयोग कर सकेंगे।

कनाडा में बाढ़ के कारण खाली करना पड़ा शहर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के मेरिट शहर को मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ के कारण खाली करना पड़ा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, समुदाय में नगरपालिका अपशिष्ट जल उपचार प्लांट विफल हो गया था, शहर ने एक बयान में निवासियों से शौचालय और नल चलाने सहित अपने घरों में पानी का उपयोग नहीं करने का आग्रह किया है।

"ज्यादा बाढ़ के पानी ने शहर के अपशिष्ट जल उपचार प्लांट को अनिश्चित काल के लिए निष्क्रिय कर दिया है।" बारिश के कारण प्रांत में निचले मुख्यभूमि और दक्षिणी आंतरिक भाग के बीच मडस्लाइड्स, रॉकस्लाइड्स और व्यापक राजमार्ग को भी बंद करना पड़ा है।


दक्षिण कोरिया सशस्त्र सेना दिवस के अवसर पर बड़े पैमाने पर परेड का आयोजन करेगा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण कोरिया अगले साल सशस्त्र बल दिवस को चिह्न्ति करने के लिए बड़े पैमाने पर सैन्य परेड का मंचन करना चाहता है, जो देश के अगले प्रशासन के शुभारंभ के कुछ महीने बाद बल का एक बड़ा प्रदर्शन हो सकता है। एक अधिकारी ने योनहाप समाचार एजेंसी को बताया कि मंत्रालय ने देश के अत्याधुनिक सैन्य हार्डवेयर को प्रदर्शित करने वाली परेड के लिए 7.98 अरब वोन (67.5 लाख डॉलर) अलग रखा है, हालांकि अंतिम निर्णय मई में शुरू होने वाली नई सरकार द्वारा किया जाएगा।

"हम अगले साल एक परेड आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है।"

एस400 सिस्टम भारत को मिलने से अमेरिका चिंतित, लेकिन प्रतिबंधों पर कोई फैसला नहीं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी के अनुसार, रूस के ट्रायम्फ एस400 एंटी-मिसाइल सिस्टम भारत को मिलने से अमेरिका चिंतित है। उन्होंने कहा कि ये एंटी-मिसाइल सिस्टम भारत में पहुंचना शुरू हो गए हैं। हालाँकि, सोमवार को उनकी टिप्पणी से ऐसा प्रतीत होता है कि वाशिंगटन ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि उस लेन-देन से कैसे निपटा जाए जिसके लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन को या तो भारत के खिलाफ प्रतिबंध लगाने या इसे छूट देने की आवश्यकता होती है।

अपने दैनिक ब्रीफिंग में एक प्रश्न के उत्तर में किर्बी ने कहा, "हमें निश्चित रूप से उस प्रणाली पर चिंता है, लेकिन मेरे पास कोई अपडेट नहीं है।" वो भारत में आने के लिए शुरू होने वाले 4 बिलियन डॉलर से 5.3 बिलियन डॉलर के बीच की एस400 प्रणाली के बारे में पूछे गए सवाल का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने कहा कि रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने मार्च में भारत के दौरे पर भारतीय अधिकारियों से इस बारे में बात की थी।


दुतेर्ते 2022 के चुनाव में सीनेटर पद की दौड़ में शामिल होंगे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिलीपीन के निवर्तमान राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने मई 2022 के चुनावों के दौरान सीनेट की दौड़ में भाग लेने के लिए अपनी उम्मीदवारी का प्रमाण पत्र दाखिल किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 76 वर्षीय दुतेर्ते ने अपने वकील को चुनाव आयोग में सोमवार को पंजीकरण कराने के लिए भेजा था।

वह अपनी सत्तारूढ़ पार्टी पीडीपी-लाबान के बजाय राजनीतिक दल पेडेरलिस्म एनजी डुगोंग डाकिलंग समहन (पीडीडीएस) के तहत काम करेंगे। पिछले महीने, दुतेर्ते ने कहा था कि वह राजनीति से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उन्हें 2016 में फिलीपींस के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया और उनका कार्यकाल 30 जून, 2022 को समाप्त होने वाला है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia