दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अमेरिकी एयरक्राफ्ट ने दक्षिण कोरिया के ऊपर भरी उड़ान और जापानी पीएम किम जोंग से बिना शर्त मिलने को तैयार

अमेरिका के एक सर्विलांस एयरक्राफ्ट ने शनिवार को दक्षिण कोरिया के ऊपर उड़ान भरी। संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन में जापान के पीएम योशीहिदे सुगा ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन से 'बिना किसी शर्त के' मिलने के लिए तैयार हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी सर्विलांस एयरक्राफ्ट ने दक्षिण कोरिया के ऊपर भरी उड़ान


अमेरिका के एक सर्विलांस (निगरानी) एयरक्राफ्ट ने शनिवार को दक्षिण कोरिया के ऊपर उड़ान भरी। एक एविएशन ट्रैकर ने यह जानकारी दी। यह उत्तर कोरिया द्वारा सियोल के एक अधिकारी की हत्या करने के कुछ दिनों बाद हुआ है।

सेना की हवाई गतिविधियों की निगरानी करने वाले एयरक्राफ्ट स्पॉट्स ने ट्वीट किया, "यूएसएएफ ई -8सी 96-0042 रोनिन 31 ने आज दक्षिण कोरिया में एक मिशन संचालित किया। समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया कि एयरक्राफ्ट स्पॉट्स के अनुसार, अमेरिकी नौसेना के ईपी-3 ई निगरानी विमान ने शुक्रवार को सियोल के पास के क्षेत्रों में भी मिशन संचालित किया।

दक्षिण कोरियाई सेना के अनुसार, उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने मत्स्य अधिकारी को गोली मार दी थी और 22 सितंबर को उसके शव को जला दिया था।

दक्षिण कोरिया में कोरोना के 61 नए मामले आए


दक्षिण कोरिया में शनिवार को कोरोनावायरस के 61 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही यहां पहली बार दैनिक मामलों की संख्या 100 के नीचे आ गई है। यह देश सियोल क्षेत्र में हुए क्लस्टर संक्रमण से जूझ रहा है। समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) के अनुसार, अब यहां मामलों की कुल संख्या 23,516 हो गई है।

शनिवार को पहली बार दैनिक संक्रमणों के आंकड़े 100 से कम रहे। इससे पहले शुक्रवार को 114 नए मामले दर्ज किए गए थे। हाल में हुई मामलों की वृद्धि के पीछे मुख्य रूप से उत्तरी सोल के एक चर्च में क्लस्टर संक्रमण और 27 अगस्त को आयोजित की गई एक सरकार विरोधी रैली को जिम्मेदार ठहराया गया था। वहीं इस दौरान हुई 4 मौतों के बाद मृत्यु संख्या 399 हो गई है। अब देश में मृत्युदर 1.7 प्रतिशत है।

किम जोंग से बिना शर्त मिलने के लिए तैयार हैं जापानी प्रधानमंत्री


संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन में जापान के नवनिर्वाचित प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन से 'बिना किसी शर्त के' मिलने के लिए तैयार हैं। जापान टाइम्स के मुताबिक, न्यूयॉर्क में वैश्विक नेताओं की वार्षिक सभा में शुक्रवार को एक रिकॉर्ड किए गए भाषण में सुगा ने कहा, "जापान और उत्तर कोरिया के बीच रचनात्मक संबंध स्थापित करना न केवल दोनों पक्षों के हितों में होगा, बल्कि क्षेत्रीय शांति और स्थिरता में भी बहुत योगदान देगा।" उन्होंने कहा, "मैं पूरे समर्पण के साथ कदम उठाने में को लेकर कोई मौका नहीं छोड़ूंगा।"

1970 और 1980 के दशक में जापानी नागरिकों के उत्तर कोरिया द्वारा अपहरण के मसले के बारे में सुगा ने कहा कि इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल किया जाना चाहिए।

भारतीय प्रवासियों ने सऊदी अरब के 90वें राष्ट्रीय दिवस पर रक्त दान किया


भारतीय प्रवासी समुदाय ने सऊदी के हफ्र अल बातिन में सऊदी अरब के 90 वें राष्ट्रीय दिवस के मौके पर रक्त दान किया। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। गल्फ न्यूज ने शुक्रवार को सऊदी समाचार पोर्टल, अजेल के हवाले से कहा।ईस्टर्न (पूर्वी) गवर्नरेट में दर्जनों भारतीय निवासियों ने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय में विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं पर रक्त दान किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने हफ्र अल बातिन में इस अवसर पर सऊदी की खुशी को साझा करते हुए इस पहल के लिए भारतीय दानदाताओं को धन्यवाद दिया।

बांग्लादेश : कॉलेज हॉस्टल में महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म


बांग्लादेश के सिलहट जिले के मुरारी चंद कॉलेज के एक हॉस्टल में एक महिला के साथ पुरुषों के एक समूह ने सामूहिक दुष्कर्म किया। समाचार पत्र द डेली स्टार ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कॉलेज गई महिला और उसके पति को अपराधी हॉस्टल ले गए, जहां उन्होंने पति को बांध दिया और शुक्रवार रात को महिला संग दुष्कर्म किया।

सिलहट मेट्रोपॉलिटन पुलिस (एसएमपी) के एडिशनल डिप्टी कमिश्नर (मीडिया) ज्योतिर्मय सरकार ने कहा, "सूचना पर, पुलिस ने दुष्कर्म पीड़िता और उसके पति को बचाया और देर रात 12.10 बजे के असपास सिलहट एमएजी उस्मानी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में वन-स्टॉप क्राइसिस सेंटर भेज दिया।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next